झारखण्ड धनबाद

मुहर्रम पर्व के मद्देनजर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

जिला प्रशासन ने की आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व मनाने की अपील

धनबाद (प्रतीक सिंह) : शुक्रवार को वरीय पुलिस अधीक्षक श्री एच. पी. जनार्दनन की अध्यक्षता में मुहर्रम पर्व के मद्देनजर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक न्यू टाउन हॉल में आयोजित की गई। इस दौरान जिला प्रशासन एवं पुलिस के वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे।

शांति समिति के बैठक के दौरान विभिन्न प्रखंडों से आए शांति समिति के सदस्यों ने अपने-अपने विचार रखें। मौके पर मंचासीन सभी पदाधिकारी ने मुहर्रम पर्व को आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील की।

इस दौरान एसएसपी ने तय मार्ग एवं समय पर जुलुस को निकालने सहित सभी संप्रदायों से आपसी भाईचारा एवं सौहार्द बनाए रखने, किसी भी प्रकार की अप्रिय सूचना जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने की बात कही। इस दौरान उन्होंने जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने में आमजनों को जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की।

उन्होंने कहा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। अगर किन्ही को यह जानकारी प्राप्त होती है की किन्ही के द्वारा सामाजिक समरसता बिगाड़ने या आपत्ति जनक पोस्ट/भड़काऊ पोस्ट किया जा रहा है तो इसकी जानकारी अविलंब जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को दें।और आगे कहा पूर्व की भांति इस वर्ष भी आप सभी आम नागरिक शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाएंगे। संबंधित पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक जुलूस आयोजकों से समन्वय स्थापित कर लें कि जुलूस निर्धारित रूट से ही निकाली जाएगी। और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी और थाना प्रभारी अपने स्तर से रूट का भी जांच कर लें।

निर्गत सरकारी गाइडलाइंस के तहत पर्व को मनाने की बात कहते हुए बताया कि जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन आपके सहयोग के लिए साथ हैं। उन्होंने विशेषकर इस बात का ध्यान रखने को दोनों समुदायों से कहा कि कोई भी असामाजिक तत्व भीड़ व मौके का फायदा उठाकर कोई गलत कृत्य नहीं कर पाए। प्रशासन अपना दायित्व निभाएगी। पर्व मनाने वाले आमजनों से भी लॉ एन्ड आर्डर का सम्मान करने एवं ध्यान में रखते हुए मनाने की बात कही गई।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति में आए लोगों को आश्वस्त किया की संवेदनशील जगहों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के जवानों की तैनाती की जाएगी।प्रशासन विधि व्यवस्था की समस्या से निबटने के लिए पूरी तरह तैयार और तत्पर है।असामाजिक तत्वों और कानून हाथ में लेने वालों को बख्शा नही जाएगा।

इस दौरान उप विकास आयुक्त श्री सादात अनवर द्वारा मुहर्रम पर्व को लेकर विभिन्न एहतियातों को लेकर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में किसी तरह के भड़काऊ भाषण व गीत को ना बजाएं, जिससे कि किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हो। लोगों को किसी भी तरह के अफवाहों से दूर रहने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी समिति के वालंटियर इस दौरान सक्रिय रहेंगे, किसी भी स्थिति से निपटने हेतु जिला प्रशासन आप सभी के साथ है।

बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती शारदा सिंह, उप विकास आयुक्त श्री सादात अनवर, नगर आयुक्त श्री रविराज शर्मा, अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्रीमती हेमा प्रसाद एडीएम सप्लाई श्री जियाउल अंसारी, डीसीएलआर श्री संतोष गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी श्री उदय रजक, जिला स्तर के विभिन्न पदाधिकारीगण, जिले के विभिन्न प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, विभिन्न प्रखंडों के थाना प्रभारी, पुलिस विभाग के अन्य पदाधिकारी, जिला के विभिन्न प्रखंडों से आए जनप्रतिनिधि, समन्वय समिति के सदस्यगण, सामाजिक कार्यकर्ता आदि उपस्थित थें।

Related posts

बोकारो : अनियंत्रित ऑटो दीवार से टकराया, चालक की मौत, दो बच्चे घायल, बोकारो रेफर

Nitesh Verma

उपविकास आयुक्त द्वारा डीएवी स्वांग के प्राचार्य को प्रशंसा-पत्र

Nitesh Verma

एनडीए गठबंधन प्रत्याशी चंद्रप्रकाश चौधरी के समर्थन में सुदेश महतो का रोड शो

Nitesh Verma

Leave a Comment