झारखण्ड बोकारो

मोबाइल टॉवर कंपनियां लेबर सेस का बकाया विभाग के खाते में कराएं जमा : प्रवीण कुमार

294 मोबाइल टावर का 01 करोड़ 02 लाख 90 हजार उपकर बकाया

बोकारो (ख़बर आजतक): बोकारो जिलान्तर्गत मोबाइल टॉवर निर्माण करने वाले रिलाइंस जियो इंफराटेल, एटीसी, भारती इंफराटेल एवं इंडस कंपनी द्वारा कुल जिले में 294 मोबाईल टॉवर का निर्माण किया गया है। मोबाइल टॉवर निर्माण की सूचना इन कंपनियों द्वारा श्रम विभाग को नहीं दी गई साथ ही मोबाइल टॉवर का निर्माण लागत का कुल 01 प्रतिशत राशि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण उपकर अधिनियम 1996 के अन्तर्गत विभाग के खाते में जमा की जानी चाहिए। इसकी सूचना स्थानीय श्रम कार्यालय को दी जानी चाहिए थी। परंतु ना तो इन कंपनियों के द्वारा मोबाइल टॉवर के निर्माण की सूचना और ना ही उपकर की राशि जमा करने की सूचना कार्यालय को दी गई है।
इस संबंध में उप श्रमायुक्त कार्यलय, बोकारो द्वारा सभी मोबाइल कंपनियों का नाटिस जारी की गई थी, परंतु किसी भी कंपनी ने उपकर राशि विभाग के खाते में जमा करने की सूचना नहीं दी है, जिस कारण सभी कंपनियों पर निर्माण लागत का 1% राशि विभाग के खाते में जमा करने हेतु आदेश पारित किया गया है। ज्ञातव्य हो कि बोकारो जिला में कुल 294 मोबाइल टावर का उपकर राशि इस प्रकार है:-

 रिलाइंस जियो इंफराटेल – अठाईस लाख सत्तर हजार रू०

 भारती एयरटेल लि० – तीस लाख अस्सी हजार रू०

 इंडस टावर लि० – तीन लाख पच्चासी हजार रू०

एटीसी टेलिकॉम कॉरपरेशन प्रा० लि० – उन्तालिस लाख पचपन हजार रू० कुल 01 करोड़ 02 लाख 90 हजार रु० यदि* एक माह के अन्दर उपरोक्त कंपनियों द्वारा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण उपकर की राशि बोर्ड के खाते में जमा नहीं की जाती है तो निलामवाद दायर कर पैसा वसूलने की कार्रवाईl की जाएगी।
जिले के सहायक श्रमायुक्त प्रवीण कुमार ने बताया कि जिलान्तर्गत कोई भी निर्माण कार्य किया जाता है। तो निर्माण लागत का 1% राशि विभाग के खाते में जमा कर इसकी सूचना श्रम विभाग को दी जानी चाहिए अन्यथा 2% ब्याज के साथ वसूली की कार्रवाई की जा सकती है।

Related posts

देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले बिरसा मुंडा महान क्रांतिकारी थे : अनुपमा सिंह

Nitesh Verma

सीनियर सिटीजन के लिए बजट में कुछ न होने से निराशा हुई: ओमप्रकाश अग्रवाल

Nitesh Verma

महिला मैत्री सम्मेलन में भाग लेने झारखंड प्रभारी अविनाश पांडेय कल आएँगे राँची

Nitesh Verma

Leave a Comment