झारखण्ड बोकारो

राशन वितरण में अनियमिता की शिकायत पर सोनाबाद पहुंची उपायुक्त

रंजन वर्मा, बोकारो

बोकारो (ख़बर आजतक) : चास प्रखंड के सोनाबाद पंचायत के वार्ड संख्या 12 स्थित जन वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा पिछले तीन – चार माह से अनाज वितरण नहीं करने की शिकायत प्राप्त होने पर उपायुक्त विजया जाधव स्वयं गांव पहुंची और कार्ड धारियों की समस्या सुनी ,उपायुक्त एवं अधिकारियों की टीम ने जन वितरण प्रणाली दुकान लाइसेंस संख्या 18/94 का निरीक्षण किया।इस क्रम में अनाज भंडारण का जांच किया। भंडारण पंजी,वितरण पंजी दुकानदार द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया। दुकान में ई-पास मशीन का पर्ची काफी संख्या में बरामद हुआ। दुकान से राशन कार्ड भी बरामद हुआ।

जांच क्रम में पाया गया कि दुकान में सितंबर माह का अनाज नहीं है।सितंबर में 4 तारिख को ही अनाज उपलब्ध कराया गया, लेकिन जविप्र दुकानदार द्वारा राशन का वितरण कार्डधारियों के बीच नहीं किया गया। अक्टूबर माह का राशन वितरण के लिए दो दिन पूर्व अनाज उपलब्ध कराया गया था, जो दुकान में उपलब्ध था। दर्जनों कार्डधारियों ने जन वितरण प्रणाली दुकान नियमित नहीं खुलने, प्रति माह अनाज वितरण नहीं करने, अंगुठा लगाकर अनाज नहीं देने, अनाज का ई-पास पर्ची उपलब्ध नहीं कराने आदि की शिकायत उपायुक्त के समक्ष की। वहीं, दुकान के बाहर कार्डधारियों की सूची नहीं पाया गया, दुकान का रंग गुलाबी भी नहीं था।उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी – विपणन पदाधिकारी की निगरानी में सभी कार्डधारियों के बीच ऑन स्पॉट उपलब्ध राशन का वितरण कराया। वह स्वयं अधिकारियों के साथ घंटों अनाज वितरण होने तक मौजूद रही।

उपायुक्त के निर्देश पर अतिरिक्त खाद्यान्न मंगवाकर सभी कार्डधारियों के बीच अनाज वितरण किया गया। जिसकी भरपाई संबंधित जविप्र दुकानदार से की जाएगी। उन्होंने मौके पर उपस्थित जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जविप्र दुकानदार के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने, उसे निलंबित करने एवं कार्डधारियों को नजदीकी दुकानदार से टैग करने का निर्देश दिया।उपायुक्त ने जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को अनाज वितरण में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी करने पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। उन्होंने जिले के वरीय पदाधिकारियों को दुकानों का औचक निरीक्षण करने एवं कार्डधारियों से अनाज प्राप्त हो रहा है कि नहीं इसकी जानकारी लेने की बात कहीं। उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने को कहा है। मौके पर मौक पर अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शालिनी खालखो, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार , एसडीपीओ चास प्रवीण कुमार, पिंड्राजोरा थाना के थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।

Related posts

कसमार : बिहार के नालंदा से बारात में आये बुजुर्ग का शव कुंए से बरामद

Nitesh Verma

चंद्रशेखर आजाद दुर्गा पूजा समिति का भूमि पूजन संपन्न, ” आरंभ ही अंत” थीम पर आधारित होगा पूजा पंडाल

Nitesh Verma

सीएमपीडीआई के सीएमडी ने बिरसा-11 की टीम को किया पुरस्कृत

Nitesh Verma

Leave a Comment