झारखण्ड बोकारो

विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों में व्यवहारिक अनुभव और आत्म चिंतन का विकास होता है : प्रधानाचार्या

बोकारो (ख़बर आजतक) : सोमवार को डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 6 बोकारो में बाल-वाटिका /I/II/III कक्षा प्रथम व द्वितीय के छात्र- छात्राओं के लिए शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने हेतु सृजनात्मक एवं अनुभवात्मक शिक्षण पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया | जिसमें थिएटर शो द्वारा बच्चों को रामायण मूवी दिखाई गई, साथ ही थियेटर से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी गई ।

बच्चों ने रंग बिरंगी-परिधान में आज विद्यालय के थिएटर के रूप में फिल्म का आनंद लिया । इस अवसर पर बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के खाने पीने की वस्तुओं के लिए स्टॉल लगाई गई ,जिसमे विभिन्न प्रकार के स्नैक्स एवं मिठाई रखे गए। बच्चों ने नकली नोटों के माध्यम से विभिन्न स्नैक्स की खरीदारी की । उन्होंने काफ़ी उत्साह से भाग लिया और अपने अनुभव को एक दूसरे से साझा किया। प्रधानाचार्या अनुराधा सिंह ने इस कार्यक्रम की सफ़लता के लिए सभी अभिभावकों को धन्यवाद दिया तथा विद्यालय के शिक्षको की प्रशंसा की ।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम में भाग लेने से बच्चों में व्यवहारिक अनुभव और आत्म चिंतन का विकास होता है साथ ही वे सीखे गए ज्ञान को बेहतर तरीके से दुनिया से जोड़ने का प्रयास कर सकेंगे। बच्चों को सोचने के लिए प्रेरित करने का भी एक शानदार तरीका है इसमें ज्ञान के साथ मनोरंजन भी होता है और बच्चे गतिविधि के द्वारा खेल-खेल में ही बहुत कुछ सीख जाते हैं इस अवसर पर मूवी में दिखाई गई जिसमें मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन से मिली सीख को भी अपनाने की बात कहीं। राम एक आज्ञाकारी बेटा के रुप में, प्रेम करने वाले भाई के रूप में, कुशल राजा के रुप में, साथ ही बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में , हमे उनके आदर्श पर चलना चाहिए। मौके पर बच्चों को थिएटर से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। इस पूरी गतिविधि में बच्चों ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया। विद्यालय के शिक्षक भावना घले, आराधना, सोनिया, रूबी यादव, कुमार समरेश, झूमा चक्रवर्ती, स्वरूप कुमार नाथ, श्याम भूषण श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में सहयोग किया ।

Related posts

दुमका में विपक्षियों पर जमकर बरसे पीएम मोदी कहा नक्सलवाद की आड़ में सबसे ज्यादा आदिवासी परिवार जला है

Nitesh Verma

स्वदेशी जागरण मंच बोकारो द्वारा स्वामी विवेकानंद के जयंती पर युवा उद्यमिता यात्रा निकाली गई

Nitesh Verma

सक्षम सेंटर और डिजिटल ट्रांजैक्शन अभियान का हुआ शुभारंभ

Nitesh Verma

Leave a Comment