झारखण्ड बोकारो

वेदांता ईएसएल स्टील लिमिटेड कन्वेंशन ऑन क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स 2024 में 9 प्रविष्टियों के लिए 7 अति-उत्कृष्ट और 2 उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित

बोकारो (ख़बर आजतक) : वेदांता ई एस एल स्टील लिमिटेड को क्वालिटी सर्किल फोरम ऑफ इंडिया (क्यू सी एफ आई) के बोकारो चैप्टर द्वारा आयोजित 32वें चैप्टर कन्वेंशन ऑन क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स 2024 (सी सी क्यू सी 2024) में 7 अति-उत्कृष्ट और 2 उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ई एस एल स्टील लिमिटेड ने 9 प्रविष्टियों के साथ कन्वेंशन में भाग लिया और उनमें से सभी 9 को पुरस्कार मिले. जिसमें पहली बार एक प्रविष्टि क्वालिटी सर्किल श्रेणी मे शामिल हुई और अति-उत्कृष्टता पुरस्कार जीता।

क्यू सी एफ आई का 32वां चैप्टर कन्वेंशन ऑन क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स 2024 क्यू सी एफ आई का उद्देश्य उन व्यक्तियों का समग्र विकास करना है जो अवसर और सशक्तिकरण दिए जाने पर अपनी रचनात्मक क्षमता को उजागर करते हैं। क्यू सी एफ आई ने अपने 4 दशक लंबे सफर में कई संगठनों में प्रथम पंक्ति के कर्मचारियों की संख्या में भारी वृद्धि देखी है, जिन्हें प्रभावी ढंग से उस स्तर तक प्रशिक्षित किया गया है जहां वे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकते हैं। बोकारो क्लब और बोकारो स्टील प्लांट के लर्निंग एंड डेवलपमेंट सेंटर में आयोजित दो दिवसीय मेगा इवेंट “लोगों में निवेश, बेहतर भविष्य का निर्माण” थीम के साथ, क्यू सी एफ आई के संस्थागत, जीवन, व्यक्तिगत और क्यूसी सदस्यों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। थीम क्यू सी एफ आई के प्राथमिक उद्देश्य “लोगों के निर्माण के दर्शन” और विभिन्न गुणवत्ता अवधारणाओं और हैंडहोल्डिंग पर प्रशिक्षण के माध्यम से “लोगों का विकास” की इसकी प्राथमिक गतिविधि के साथ रेखांकित थी।

सी सी क्यू सी 2024 में वेदांता की भागीदारी
वेदांता ई एस एल स्टील लिमिटेड सम्मेलन में शानदार प्रदर्शन के साथ उभरा है। जिसमें वेदांता ई एस एल के अलावा बी एस एल, टाटा मोटर्स, गेब्रियल और आई टी सी सहित पांच मेगा संगठनों की 60 टीमों ने भाग लिया। टीमें अपनी अभिनव परियोजनाओं और गुणवत्ता सुधार पहलों का प्रदर्शन किया और उनकी प्रविष्टियों के लिए पार-उत्कृष्टता, उत्कृष्टता और विशिष्ट पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
सम्मेलन में सुश्री मीनाक्षी सभरवाल (मुख्य गुणवत्ता और व्यवसाय उत्कृष्टता अधिकारी, ई एस एल स्टील लिमिटेड) और सुश्री लावण्या (प्रमुख, केंद्रीय योजना प्रकोष्ठ, ई एस एल स्टील लिमिटेड) को निर्णायक के रूप में आमंत्रित किया गया, जो उद्योग के भीतर गुणवत्ता पहलों में वेदांता ई एस एल के नेतृत्व को रेखांकित करता है।

गुणवत्ता चेतना के प्रति वेदांता ई एस एल स्टील की प्रतिबद्धता
जब सी सी क्यू सी 2024 के लिए प्रविष्टियों के लिए आंतरिक आह्वान किया गया था, तो वेदांता ई एस एल स्टील के विभिन्न विभागों ने अपने नामांकन प्रस्तुत किए। चूंकि नामांकनों की संख्या बहुत अधिक थी, इसलिए उनका मूल्यांकन किया गया और अंततः केवल 9 प्रविष्टियाँ ही अपना स्थान बना सकीं, जिनका सुश्री मीनाक्षी सभरवाल (मुख्य गुणवत्ता और व्यवसाय उत्कृष्टता अधिकारी) और विनय भूषण कुमार (प्रमुख, व्यवसाय उत्कृष्टता) के द्वारा नेतृत्व वाले पैनल द्वारा सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया गया।

उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता
वेदांता ई एस एल स्टील लिमिटेड की मुख्य गुणवत्ता और व्यवसाय उत्कृष्टता अधिकारी, सुश्री मीनाक्षी सभरवाल ने अपने सहयोगियों में सर्वोत्तम गुणवत्ता पहलों को शामिल करने के परिणाम पर अपनी संतुष्टि प्रदर्शित करते हुए कहा, “सम्मेलन में वेदांता ई एस एल का प्रदर्शन उत्कृष्टता, नवाचार और निरंतर सुधार के प्रति इसके समर्पण का प्रमाण है। ये पुरस्कार कंपनी के गुणवत्तापूर्ण पहलों के माध्यम से नेतृत्व करने के मिशन को दर्शाते हैं और इस्पात उद्योग में वैश्विक अग्रणी बनने के अपने दृष्टिकोण के साथ संरेखित करते हैं । मैं अपने सह-पैनलिस्टों को भी धन्यवाद देना चाहूंगी जिन्होंने हमें सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियाँ चुनने में मदद करने के लिए समय निकाला और सुश्री शालू प्रिया, (लीड इनोवेशन) जिन्होंने टीमों के बीच सहज समन्वय सुनिश्चित किया और उन्हें अपनी अंतिम प्रस्तुतियाँ तैयार करने और अभ्यास करने में मदद की।”

वेदांता ई एस एल स्टील लिमिटेड के बारे में
झारखंड के बोकारो जिले के सियालजोरी गाँव में स्थित, वेदांता ई एस एल स्टील लिमिटेड इस्पात: उत्पादों का एक प्रमुख निर्माता है। कंपनी 2.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की क्षमता वाला एक ग्रीनफील्ड एकीकृत इस्पात संयंत्र संचालित करती है, जो पिग आयरन, बिलेट्स, टीएमटी बार, वायर रॉड और डक्टाइल आयरन पाइप सहित कई उत्पादों का उत्पादन करती है। यह संयंत्र विश्व स्तरीय उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञता और समाधानों का लाभ उठाते हुए कड़े पर्यावरण मानकों का पालन करता है।

Related posts

सेल के अधिकारी से छीनतई करने वाले का उद्भेदन करने पर पुलिस टीम को बीएसएल ने किया सम्मानित   

Nitesh Verma

पेटरवार : दो अलग अलग स्थानों पर हुई वज्रपात की घटना में तीन लोग घायल

Nitesh Verma

बैंक दिवस के अवसर पर BGH द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment