झारखण्ड बोकारो शिक्षा

संत जेवियर्स बोकारो का शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान : फादर जॉन रवि

बोकारो (ख़बर आजतक): सेंट जेवियर्स स्कूल में बुधवार को आयोजित सेमिनार में माननीय वक्ता फादर जॉन रवि एस.जे. और फादर रंजीत मरांडी शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के माननीय प्राचार्य फादर अरुण मिंज एस.जे. द्वारा की गई स्वागत से हुई। कक्षा दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्रगण और विद्यालय के शिक्षकवृन्द उपस्थित थे।
पूर्वी, छात्र परिषद के सदस्य, ने उपहार के रूप में एक योजना से फादर जॉन और फादर रंजीत का स्वागत किया और एक दिल से अभिवादन दिया।
फिर, फादर अरुण ने वक्ताओं का संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत किया। फादर जॉन रवि एस.जे., एक जेसुइट प्रेस्ट, दिल्ली प्रांत से हैं। उन्होंने लोयोला कॉलेज, चेन्नई और पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से डिग्री प्राप्त की है। फादर जॉन ने सेंट जेवियर्स जयपुर, सेंट जेवियर्स रोहिणी में विभिन्न शिक्षा संस्थानों में महत्वपूर्ण भूमिकाऍं निभाई हैं और वे सेंट जेवियर्स नेवेटा के संस्थापक हैं। उनका बहुआयामी अनुभव प्रांत परामर्शदाता, माध्यमिक शिक्षा और अनुयायी कोऑर्डिनेटर, और जेसुइट एजुकेशन एसोसिएशन दक्षिण एशिया के सचिव की भूमिकाओं को शामिल करता है। उनकी विशेष उत्कृष्टता से विभिन्न दर्शकों के लिए सेमिनार और प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन करना शामिल है।

फादर रंजीत मरांडी, जो माध्यमिक शिक्षा के प्रांत समन्वयक भी हैं, परिचय दिया गया।

फिर, फादर जॉन रवि ने उपस्थित जनसमूह की ओर दिलचस्प प्रश्न पर ध्यान दिलाया, सभी को विश्वव्यापी रूप में सेंट जेवियर्स के स्कूल, विश्वविद्यालय और कॉलेज के 120 से अधिक देशों में मौजूद होने की बात कही। उन्होंने शिव खेरा की पुस्तक “आप जीत सकते हैं” की सिफारिश की। उन्होंने एक सोच-विचार करने वाला सवाल पूछकर जनसमूह को संलग्न किया, जिसमें पृथ्वी पर सबसे बड़ी संपत्ति के बारे में पूछा गया था। फादर जॉन ने स्वयं के साथ, दूसरों के साथ , भगवान और ब्रह्मांड के साथ संबंध की महत्वपूर्णता पर बल दिया। उन्होंने आत्म-परामर्श की प्रोत्साहना दी और कृत्रिम जीवन के प्रलोभन का सामना करने के लिए गुणवत्ता समय बिताने की सिफारिश की।

फादर जॉन ने युवा पीढ़ी पर प्रारंभिक तात्कालिक प्रतिष्ठा प्रभावित करने वाले आध्यात्मिक शून्यता को नोट किया, जिसने सोशल मीडिया के प्रेम में आना, शराबपन और आत्महत्या की प्रवृत्तियों के कारण को बढ़ावा दिया। उन्होंने जनसमूह को यह समझाया कि उन्हें भगवान को अपने जीवन का मार्गदर्शन करने देने की आवश्यकता है आध्यात्मिकता के साथ जुड़कर। पर्यावरण-चेतना की तत्ववादिता के लिए उन्होंने मानव जीवन की समस्याओं की ओर ध्यान दिलाया।

आश्चर्यजनक रूप से, भारत में लगभग 15 लाख स्कूल और 20 करोड़ छात्र हैं, और फादर जॉन ने अपनी आकांक्षा व्यक्त की कि सेंट जेवियर्स बोकारो इस विशाल शिक्षा परिदृश्य में उच्चतम स्थान प्राप्त करेगा। उन्होंने सकारात्मक छात्र-शिक्षक संबंध, अतिरिक्त-शैक्षिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया, और स्कूल के भीतर नेतृत्व और कौशल विकास पर जोर दिया।

पूर्वी ने सेमिनार को धन्यवाद देने के रूप में समापन किया, वक्ताओं और उपस्थित लोगों के भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया।

यह सेमिनार एक प्रकाशमान मंच के रूप में सेवित किया गया, जो उपस्थित लोगों को उनके संबंधों एवं व्यक्तिगत विकास पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया।

शिक्षकों को स्वयं के लिए समय निकालना अत्यावश्यक – फादर जॉन रवि
संत जेवियर विद्यालय में 23 अगस्त 2023, को जेसुइट एजुकेशनल संगठन साउथ एशिया के सेक्रेटरी फादर जॉन रवि तथा हज़ारीबाग जेसुइट प्रोविंशियल के फादर रंजीत मरांडी एवं विद्यालय के प्राचार्य फादर अरुण मिंज , एस. जे. द्वारा संत जेवियर्स के शिक्षकों के साथ एक बैठक हुई। इस बैठक में विद्यार्थियों की आलोचनात्मक चिंतन का विकास करने हेतु महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला गया। आलोचनात्मक चिंतन शिक्षार्थियों के विश्वास को समझने और मूल्यांकन करने में मदद करता है। यह अच्छे या तर्कसंगत निर्णय लेने और गलत निर्णय को अस्वीकार करने में शिक्षार्थी की मदद करता है। यह एक शिक्षार्थी को अपने दैनिक जीवन में मूर्खतापूर्ण निर्णय लेने से बचाने में मदद करता है। मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करना एक आदर्श शिक्षक का उद्देश्य होना चाहिए। समस्याओं को हल करने और व्यवस्थित तरीके से सोचने में सक्षम होना छोटे बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है और इसलिए उन्हें विशेष रूप से इन कौशलों को सिखाने की आवश्यकता है। शिक्षकों को प्रार्थना या ध्यान द्वारा स्वयं के साथ कुछ समय बिताने के लिए प्रेरित किया गया। उनके द्वारा शिक्षकों को यह भी सिखाया गया कि समय-समय पर एक शिक्षक को कई पैमानों पर खरा उतरना होता है जिसके चलते उसे कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे एक शिक्षक की पढ़ाई गई हर चीज उनके विद्यार्थियों पर गहरा असर डालती है। जिसका असर समाज पर भी होता है। स्वयं को विकसित करने के लिए व्यक्तिगत विकास के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। उनके इन सभी प्रेरणादाई विचारों ने शिक्षकों के अंदर एक नई उमंग भर दी।

Related posts

सीएमपीडीआई परिवार के 2 सदस्यों को किया गया सम्मानित

Nitesh Verma

सडक पर घायल पड़े दम्पति को गोमिया विधायक ने भेजा अस्पताल

Nitesh Verma

झारखण्ड चैंबर के कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न, यातायात की समस्या पर सदस्यों ने जताई चिन्ता

Nitesh Verma

Leave a Comment