झारखण्ड बोकारो

संत जेवियर्स बोकारो में पैरेंट्स कार्यक्रम का भव्य आयोजन

बोकारो (ख़बर आजतक) शनिवार की शाम संत जेवियर्स विद्यालय के परिसर के विस्तृत क्रीडाक्षेत्र में पैरेंट्स नाइट कार्यक्रम का शानदार आयोजन हुआ। कार्यक्रम का मुख्य मनोभाव सभी छात्र-छात्राओं को अपने अभिभावकों के समक्ष नृत्य एवम् संगीत जैसे कला का प्रदर्शन का अवसर प्रदान कर उनके प्रति हमारी कृतज्ञता व्यक्त करने एवं हृदय से आभार एवं सम्मान प्रदर्शित करने का एक सुअवसर है। मनोमुग्धकारी शाम के मुख्य अतिथि श्री बीरेंद्र कुमार तिवारी, प्रभारी निदेशक (बोकारो स्टील प्लांट) रहे। कार्यकम का शुभारंभ मुख्य अथिति एवम् विद्यालय के आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय फादर अरुण मिंज , एस. जे. ने दीप प्रज्वलित कर किया।


विद्यालय के प्राचार्य महोदय फादर अरुण मिंज एस.जे. ने सभी का सम्मान करते हुए कहा कि पेरेंट्स नाइट हर्षोल्लासपूर्ण समारोह में आप सभी का स्वागत करना सम्मान और सौभाग्य की बात है। आज का दिन न केवल हमारे कैलेंडर में एक घटना है, बल्कि चिंतन, मान्यता और कृतज्ञता का क्षण है – माता-पिता, छात्रों और शिक्षकों के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी को स्वीकार करने का समय, जो सेंट जेवियर्स में एक जीवंत और प्रगतिशील शिक्षण वातावरण की नींव के रूप में कार्य करता है।
अभिभावकों के प्यार, प्रोत्साहन और अटूट विश्वास के बिना हमारे प्रयास अधूरे होने की बात कही क्योंकि वो हमें अपने बच्चों को सौंपते हैं – उनके जीवन का सबसे कीमती हिस्सा – और यह विश्वास हमें हर दिन उनका पालन-पोषण करने, मार्गदर्शन करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रेरित करता है।


उन्होंने इस बात पर भी ध्यान केंद्र किया कि सेंट जेवियर्स में, हम मानते हैं कि शिक्षा केवल ज्ञान प्रदान करने के बारे में नहीं है, बल्कि चरित्र निर्माण, मूल्यों को बढ़ावा देने और रचनात्मकता को पोषित करने के बारे में है। दुनिया तेजी से बदल रही है, और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने छात्रों को न केवल अकादमिक रूप से सफल होने के लिए तैयार करते हैं, बल्कि उन्हें मजबूत नैतिकता वाले दयालु, जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में विकसित करते हैं।
साथ-ही प्राचार्य महोदय ने पेरेंट्स नाइट के मुख्य अतिथि श्री बीरेंद्र कुमार तिवारी , समस्त अभिभावकगण , छात्रगण , शिक्षकवृंद , विद्यालय प्रबंधनकारिणी समिति एवं समस्त कर्मचारीगण को हृदय से धन्यवाद व्यापित किया।

पेरेंट्स नाईट के मुख्य अतिथि श्री बीरेंद्र कुमार तिवारी ने इस स्मरणीय पल को अत्यन्त महत्वपूर्ण मानते हुए विद्यालय के प्राचार्य महोदय को धन्यवाद दिया और विद्यालय के द्वारा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के प्रति सकारात्मक कदम की सराहना की। उन्होंने बच्चों को उनकी रुचि एवं क्षमता के आधार पर तैयारी करने एवं अपने ऊपर पूर्ण विश्वास रखने के लिए प्रोत्साहित किया। सपने देखने , ज्ञानार्जन करने , वास्तविकता को न भूलने , शार्टकट से बचने एवं नहीं डरने की सलाह दी गई। शिक्षकों के प्रति उन्होंने विशेष आभार व्यक्त किया। साथ-ही उनके द्वारा विद्यार्थियों की प्रशंसनीय प्रस्तुति की सराहना की गई।
आज हमारे देश के चारों ओर कहीं जंग की स्थिति है तो कहीं अफरा तफ़री मची हुई है मगर इन सबसे हट कर हमारा देश भारत आज भी शांति एवं उन्नति का प्रतीक है और विश्व स्तर पर नेतृत्व भी कर रहा है। इसी से प्रेरित प्लस टू के विद्यार्थियों ने अनोखा एवं कर्णप्रिय गीत की प्रस्तुति दी।
वहीं हमारे प्राइमरी के नन्हें मुन्ने बच्चों ने ‘पंचमहाभूत’ पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति दे कर काफ़ी महत्वपूर्ण संदेश दिया कि हमें प्रकृति का सम्मान करना चाहिए जो कि हमारे जीवन का आधार है। प्राइमरी के बच्चों की दूसरी प्रस्तुति माता-पुत्र और पिता-पुत्री के भावनात्मक जुड़ाव पर आधारित रहा जिसने सभी को भावुक कर दिया।
हिंदी मीडियम के बच्चों ने जल संरक्षण पर नाटक प्रस्तुत कर जल के महत्व को ले कर सभी को जागरूक किया और गोवा प्रदेश के पारंपरिक नृत्य ‘कुनबी’ को प्रस्तुत कर ग्रामीण गोवा संस्कृति की सादगी से सभी को अवगत कराया।
मिडिल स्कूल के बच्चों ने विभिन्न देशों जापान , कोरिया और स्पेन जैसे देशों के प्रसिद्ध नृत्य से सभी का दिल जीत लिया। साथ-ही दूसरी ओर हाई स्कूल के बच्चों ने राजस्थान के दो प्रमुख नृत्य घूमर और कालबेलिया से राजस्थान के परंपरा एवं भव्य संस्कृति से दर्शकों को रूबरू कराया।
प्लस टू के विद्यार्थियों के द्वारा शाम की अत्यन्त खूबसूरत प्रस्तुति पेश की गई जो ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ से प्रेरित था। इसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रदेशों के नृत्यों को एक साथ प्रस्तुत करने का प्रयास किया। यह कार्यक्रम अभिभावकों के प्रति एक सम्मान के रूप देखा जाना चाहिए जिसे विद्यालय प्रबंधन ने प्रधानाचार्य फॉदर अरुण के नेतृत्व में आयोजन किया। इस कार्यक्रम के सफलता का श्रेय प्राचार्य महोदय , उपप्राचार्य महोदय, प्रतिभागी छात्र–छात्राओं , शिक्षकों , रखरखाव कर्मचारीगण एवं विद्यालय से जुड़े सभी सम्मानीय जन को जाता हैं , जिन्होंने अपनी मेहनत से विद्यालय के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए इसकी प्रतिष्ठा में चार चाँद लगा दिया। कार्यक्रम का सफल समापन रीशॉन के धन्यवाद ज्ञापन एवं राष्ट्रीय गान के साथ हुआ।

Related posts

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, निरसा के द्वारा अपराध गोष्ठी का आयोजन

Nitesh Verma

राँची : नशा कारोबार के खिलाफ कार्रवाई में लापरवाही बरतने पर पुलिसकर्मियों पर गाज

Nitesh Verma

बोकारो : चिन्मय विद्यालय में कक्षा 11वीं छात्र सम्मिलन समारोह – 2023 सोल्लास संपन्न

Nitesh Verma

Leave a Comment