झारखण्ड बोकारो शिक्षा

संत जेवियर विद्यालय ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में प्रेरक अंतर सदन देशभक्ति गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया

बोकारो (ख़बर आजतक): संत जेवियर्स स्कूल ने एक बार फिर अपनी उल्लेखनीय इंटर हाउस देशभक्ति गीत प्रतियोगिता के माध्यम से देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का सम्मान करने के अपने समर्पण का प्रदर्शन किया। 12 अगस्त को आयोजित इस कार्यक्रम ने भारत के आगामी स्वतंत्रता दिवस की भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए छात्रों के बीच एकता के जुनून और भावना को प्रदर्शित किया।
नीतू मिस और पीस क्लब के मार्गदर्शन में, भारत की आजादी का मार्ग प्रशस्त करने वाले वीर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता सुबह 8:00 बजे पीस क्लब के सदस्यों श्रुति और श्रृष्टि द्वारा दिए गए उद्घाटन भाषण के साथ शुरू हुई, जिन्होंने देशभक्ति पर अपने हार्दिक शब्दों के साथ कार्यक्रम का माहौल तैयार किया।
इस कार्यक्रम में फादर प्राचार्य अरुण मिंज एस.जे., उप- प्रधानाचार्य श्री देबाशीष गुप्ता और श्री दीपक चौधरी और शिक्षकों की गरिमामयी उपस्थिति रही। प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, श्रीमती कहकशां एवं सानिया टुड्डू ने प्रतीकात्मक दीप प्रज्ज्वलन की रस्म अदायगी की।

T


इस कार्यक्रम के निर्णायक की जिम्मेदारी श्री फ्रांसिस टोप्पो, श्री राहुल और ब्रदर रेमंड पर थी। उन्होंने सुनिश्चित किया कि प्रदर्शन का मूल्यांकन सावधानीपूर्वक किया जाए।
मिडिल स्कूल के सबसे कम उम्र के सदस्यों ने अपने मधुर प्रदर्शन के माध्यम से अपना उत्साह दिखाते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की।
लोरेटो हाउस ने 30 प्रतिभाशाली छात्रों का प्रतिनिधित्व करते हुए “मेरा मुल्क मेरा देश” का प्रदर्शन किया। जेवियर हाउस ने 20 छात्रों के एक समूह द्वारा गाए गए “सारे जहां से अच्छा” की भावपूर्ण धुन पेश की। 15 छात्रों वाले लोयोला हाउस ने “सत्यमेव जयते” के माध्यम से वातावरण को देशभक्ति के जोश से भर दिया। कार्मेल हाउस, 25 छात्रों के एक समूह ने “तेरी मिट्टी” गीत के साथ एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी।


जैसे-जैसे कार्यक्रम हाई स्कूल और प्लस टू वर्गों में परिवर्तित हुआ, ऊर्जा और उत्साह बढ़ता गया। जेवियर हाउस ने 25 छात्रों के साथ अपने स्व-रचित गीत “ये संविधान हमारा” से दर्शकों को प्रभावित किया। लोरेटो हाउस के 63 छात्रों ने “अपना देश है चमन” नामक एक अन्य स्व-रचित रचना के साथ अपनी रचनात्मकता को सामने लाया। 20 लोगों के समूह कार्मेल हाउस ने “दिल दिया है जान भी देंगे” गाकर भावनाओं को जगाया। लोयोला हाउस के 45 विद्यार्थियों ने “जय भारती माँ भारती” की मार्मिक धुन में अपने स्वर एक किये।
कार्यक्रम फादर प्रिंसिपल अरुण मिंज, एस.जे. के ज्ञानवर्धक भाषण के साथ आगे बढ़ा, जिन्होंने अपने विचार साझा किए। उन्होंने 2018 में सेंट जेवियर्स बोकारो में आयोजित इंटर हाउस प्रतियोगिता की भावना को फिर से जगाने के विचार पर अपना उत्साह व्यक्त किया, इसके प्रभाव और स्कूल समुदाय से प्राप्त समर्थन पर जोर दिया। उन्होंने प्रदर्शन के लिए अपनी सराहना व्यक्त की और सभी छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया।
जब छात्र श्रीमती चंद्रिमा रे से जुड़े तो कार्यक्रम ने एक संवादात्मक मोड़ ले लिया। छात्रों के प्रयासों और अद्भुत प्रदर्शन की उनकी हार्दिक सराहना गहराई से गूंज उठी। “सुनो गौर से दुनियावालों,” “ऐ वतन,” और “सारे जहां से अच्छा” के गीतों के साथ एक शानदार सत्र शुरू हुआ, जिसने देशभक्ति के माहौल को और बढ़ा दिया।
जिस क्षण का सभी को इंतजार था वह क्षण आ गया जब पीस क्लब की अध्यक्ष शिवांगी शांडिल्य ने परिणामों की घोषणा की। मिडिल स्कूल श्रेणी में लोयोला हाउस ने पहला स्थान हासिल किया, उसके बाद लोरेटो, कार्मेल और जेवियर हाउस रहे। हाई स्कूल और प्लस टू सेक्शन में लोरेटो हाउस ने जीत का जश्न मनाया, जिसमें जेवियर, कार्मेल और लोयोला हाउस उसके पीछे रहे।

कार्यक्रम कृतज्ञता के साथ संपन्न हुआ क्योंकि पीस क्लब का प्रतिनिधित्व करने वाली कंचन ने इस कार्यक्रम को संभव बनाने वाले सभी लोगों को हार्दिक धन्यवाद दिया। उन्होंने प्राचार्य महोदय फादर अरुण , वाइस प्रिंसिपल, शिक्षकों, निर्णायक मंडली , नीतू मिस, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और उत्साही दर्शकों को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने स्कूल की सभी घटित घटनाओं की रिपोर्टिंग में उनके मेहनती प्रयासों के लिए प्रेस क्लब को भी विशेष धन्यवाद दिया।
अपने वास्तविक सार में, अंतर सदन देशभक्ति गीत प्रतियोगिता ने एकता, देशभक्ति और देश के इतिहास के प्रति श्रद्धा की भावना को मूर्त रूप दिया। संगीत और उत्सव के माध्यम से, सेंट जेवियर्स स्कूल ने एक बार फिर जिम्मेदार और समर्पित नागरिकों का पोषण करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जो भारत की आजादी के लिए लड़ने वालों के बलिदान को महत्व देते हैं।

Related posts

एक्सपो उत्सव का 27वाँ साल: श्याम अनुराग बने चीफ को-ऑर्डिनेटर

Nitesh Verma

गोमिया : जिप अध्यक्ष सुनीता देवी ने किया पचमो के क्षतिग्रस्त झरना पूल का निरीक्षण

Nitesh Verma

JBKSS/JLKM के नाम पर अवैध वसूली करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई : विजय कुमार सिंह

Nitesh Verma

Leave a Comment