झारखण्ड बोकारो शिक्षा

संत जेवियर विद्यालय में अभिभावकों के लिए संपन्न हुआ ओरिएंटेशन प्रोग्राम

बोकारो (ख़बर आजतक) : संत जेवियर विद्यालय में शनिवार को कक्षा चौथी के अभिभावकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुरुआत छोटी सी प्रार्थना के द्वारा हुई । तत्पश्चात् विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर अरुण मिंज, एस.जे ने सभी अभिभावकों का स्वागत किया।

विज्ञापन

इस कार्यक्रम में बच्चों व उनके अभिभावकों ने विशेष तौर पर शिरकत की। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि इस ओरिएनटेशन प्रोग्राम का उद्देश्य यह है कि अभिभावकों को यह जानकारी प्रदान करना कि बच्चों को भविष्य के लिए कैसे काबिल बनाया जाए और उनके अंदर छिपी प्रतिभा को कैसे बाहर लाया जाए। अभिभावकों को बताया गया कि किस प्रकार विद्यालय प्रांगण में बच्चों के मनोविज्ञान को ठीक से समझ कर उन्हें आगे बढ़ने का सदैव सुअवसर प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि विद्यालय का मुख्य उद्देश्य बच्चों के सर्वपक्षीय विकास पर ध्यान देना है। माता-पिता की कुछ आदतें और गलतियाँ उनके बच्चों को उनसे दूर कर देती हैं। उन्होंने बच्चों के व्यवहारों की चर्चा करते हुए उन्हें इस उम्र में अनुशासन में रहने की सलाह दी। अभिभावकों को बताया कि बच्चों को नजरअंदाज न करें उनके लिए समय निकालें। बच्चों को सच की राह पर चलना सिखाऍं क्योंकि वे जो देखेंगे वही सीखेंगे। इसलिए अपने बच्चों के व्यवहार और जीवन को सकारात्मक रुख अपनाने को प्रेरित करें। अभिभावकों के लिए अत्यंत आवश्यक है कि वे अपने बच्चों के साथ जुड़े रहें, उनके लिए मार्गदर्शक बनें ताकि उन्हें अपना आदर्श मानते हुए वे जीवन में आगे बढ़ें।
इस कार्यक्रम में अभिभावकों को पढ़ाई और मूल्यांकन के तरीके की पूरी जानकारी दी गई। माध्यमिक विद्यालय की उप-प्रधानाचार्या सिस्टर बेंसी, कक्षा चौथी की कक्षा अध्यापिकाओं ने विद्यालय के नियमों और अनुशासन की जानकारी प्रदान की। इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी अभिभावक बेहद प्रभावित हुए एवं सभी ने कार्यक्रम की दिल खोलकर प्रशंसा की । अंत में माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

Related posts

उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने की कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उसकी अद्यतन स्थिति की समीक्षा

Nitesh Verma

पिट्स मॉडल स्कूल के दिव्यंका और तेजस का राष्ट्रीय विज्ञान ओलंपियाड में शानदार प्रदर्शन

Nitesh Verma

बोकारो : ठेकाकर्मियों का उत्पादन मे 90%योगदान : बि के चौधरी

Nitesh Verma

Leave a Comment