झारखण्ड बोकारो

सदर अस्पताल में जन्म लेनी वाली चार बेटियों का उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त ने किया स्वागत

रंजन वर्मा, कसमार

कसमार (ख़बर आजतक) : बिटिया हैं अनमोल रत्न, इसको तुम अपनाओं। बोझ नहीं होती है दुनिया को बतलाओं। बेटी को बचाएं, समाज को सशक्त बनाएं इसी उद्देश्य को लेकर उपायुक्त विजया जाधव की पहल पर जिला समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सदर अस्पताल बोकारो में बुधवार को जन्म लेने वाली चार बेटियों का जन्मोत्सव ढ़ोल नगारों, सोहर गान के साथ पारंपरिक तरीके से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त बोकारो ने किया।

इस मौके पर उपायुक्त ने बेटियों के अभिभावकों को गुलदस्ता देकर स्वागत किया। डीसी ने कहा जहां बेटी का सम्मान होता है उस घर में लक्ष्मी का वास होता है जिस घर में बेटी का अनादर होता है उस घर नर्क के समान होता है इसलिए बेटी को बोझ नहीं समझे वहीं, उप विकास आयुक्त ने अभिभावकों को पगड़ी पहनाई। उन्होंने क्रमवार बेटियों के अभिभावकों का नाम जाना, बेटियों के नाम की जानकारी ली। उन्हें गिफ्ट हैंपर, बेबी किट, मां बेटी के लिए वस्त्र, मिठाई आदि भेंट किया। इस दौरान पारंपरिक तरीके से ढ़ोल नगाड़ा बजाया गया। ट्रांसजेंडर राजकुमारी देवी द्वारा सोहर गीत अरे बिटिया के बुरा नहीं मानों, खुशी खुशी पियरी पहनावों खुशी खुशी हसुली पहनावें । उन्होंने अपने अनोखे अंदाज में सभी बेटियों को आर्शिवाद दिया।

मौके पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि आपके घर बेटी आईं हैं, खुशियां मनाएं। पुरानी सोच को बदलें, अब स्थिति बदली है। आज आम और कामकाजी महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही है। अब बेटियां बोझ नहीं है। बेटी आई जिस घर में, हजारों खुशियां लाती है। उन्होंने अभिभावकों को बेटियों के जन्म होने पर गर्व करने एवं अपने आस – पास के लोगों को भी ऐसा सोचने के लिए प्रेरित करने को कहा। उपायुक्त ने आमजनों से अपील किया है कि अगर कहीं कोई लिंग भेद का जांच कर रहा है, तो वह प्रशासन को सूचित करें। प्रशासन सूचना देने वाले का नाम गुप्त रख कर कार्रवाई सुनिश्चित करेगा। उप विकास आयुक्त ने कहा कि आपके घर बेटी जन्म ली है, उत्सव मनाएं। एक बेटी सात परिवारों को सवांर देती है। उन्होंने बेटा बेटी में भेद भाव नहीं करने की बात कहीं। इस अवसर पर उन्होंने सभी को बेटी बचाओं का संकल्प दिलाया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, सिविल सर्जन डा. ए बी प्रसाद, जिला नजारत उप समाहर्ता वंदना शेजवलकर, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डा. सुमन गुप्ता, अपस्ताल उपाधीक्षक डा. अरविंद कुमार, पीसीपीएनडीटी के नोडल पदाधिकारी शक्ति कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह, डीपीएम दीपक कुमार, डीडीएम कंचन कुमारी आदि मौजूद थे ।

Related posts

सेवार्थ विद्यार्थी क्षेत्रीय कार्यालय का धनबाद में शुभारंभ

Nitesh Verma

बोकारो : डीएवी-6 में ‘”एक शाम शहीदों के नाम”  का आयोजन…

Nitesh Verma

9वीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सिंफर के फुटबॉल ग्राउंड में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन*

Nitesh Verma

Leave a Comment