झारखण्ड राँची

सभी छात्रों ने इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में प्रवेश कर लिया सही निर्णय: डॉ अजीत सिन्हा

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय अपने छात्रों को सक्षम पेशेवरों के रुप में तैयार करने पर हैं केंद्रित: डॉ रमण झा

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड परिसर में नव प्रवेशित छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित किया गया जिसमें 2023 बैच के सभी कार्यक्रमों के छात्रों और अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इंडक्शन प्रोग्राम के उद्घाटन के मुख्य अतिथि राँची विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ) अजीत कुमार सिन्हा थे।

इस उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि आरयू कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) अजीत कुमार सिंह ने कहा कि आप सभी छात्रों ने इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में प्रवेश लेकर सही निर्णय लिया है। उन्होंने आज की शिक्षा प्रणाली में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कृषि आधारित स्टार्टअप को अपनाने पर जोर दिया जो हमारी अर्थव्यवस्था में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को स्टार्टअप के माध्यम से उद्यमी बनने की सलाह दी।

इस अवसर पर इक्फ़ाई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) रमण कुमार झा ने कहा कि “हमारा विश्वविद्यालय अपने छात्रों को सक्षम पेशेवरों के रूप में तैयार करने पर केंद्रित है, पेशेवर सफलता और खुशी के लिए योग्यता और चरित्र जैसे मूल्य समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने छात्रों को अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ अपने दिल और दिमाग का इस्तेमाल करने की सलाह दी। विश्वविद्यालय छात्रों की नेतृत्व क्षमता को बढ़ाने और समर्थन देने के लिए मौजूद रहेगा। उन्होंने छात्रों से अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए अपने वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

इस दौरान छात्रों का स्वागत करते हुए इक्फ़ाई के रजिस्ट्रार, प्रोफेसर (डॉ.) जे.बी. पटनायक ने छात्रों को मन की आंतरिक शांति के लिए आध्यात्मिकता विकसित करने की सलाह दी। उन्होंने उन्हें चरित्र विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया, जो उनकी सफलता और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने महाभारत का उल्लेख किया और छात्रों को अर्जुन की तरह पढ़ाई में मन लगाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर योगदा सतसंग आश्रम के स्वामी श्रेयानंद जी ने दृढ़ संकल्प, समर्पण और इच्छा के माध्यम से सफलता का मंत्र दिया। इस उद्घाटन समारोह के दौरान विशिष्ट अतिथि हरमू हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, रांची के डॉ. सुहास टेटरवे ने भी छात्रों को संबोधित किया और कहा कि आप सभी देश का भविष्य हैं।

सभी अभिभावकों ने विश्वविद्यालय द्वारा व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए की गई पहल पर प्रसन्नता व्यक्त की। सीनियर बैच के छात्रों ने कैंपस जीवन के अपने अनुभव और हाल ही में संपन्न ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप से मिली सीख को साझा किया।

इस दौरान धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक प्रो. अरविंद कुमार ने कहा कि प्रेरण कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूली जीवन से विश्वविद्यालय जीवन में उनके सुचारु परिवर्तन को सुनिश्चित करना है और आप सभी पाठ्येतर गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

इस शुभारंभ समारोह में कई छात्र, उनके माता-पिता और संकाय सदस्य शामिल हुए।

Related posts

श्री दुर्गा पूजा महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मिला विभिन्न पूजा समिति का शिष्टमंडल

Nitesh Verma

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में “भारत में उपभोक्ता संरक्षण और उपभोक्तावाद: कानून और व्यवहार के बदलते स्वरुप पर राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित

Nitesh Verma

दर्दनाक : गोमिया में जंगली हाथी ने दो महिला व एक वृद्ध समेत तीन को मार डाला

Nitesh Verma

Leave a Comment