झारखण्ड राँची

सरला बिरला विवि का पहला दीक्षांत समारोह आज, 23 गोल्ड मेडल दिए जाएँगे, राज्यपाल होंगे मुख्य अतिथि

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सरला बिरला विवि में गुरूवार को अपना पहला दीक्षांत समारोह मनाएगा जिसमें 575 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान किया जाएगा। इस दौरान 23 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया जाएगा। इस समारोह बसंत कुमार बिरला सभागार में पूर्वाह्न 10.30 बजे से प्रारंभ होगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल, सी. पी. राधाकृष्णन और विशिष्ट अतिथि देश के प्रख्यात वैज्ञानिक व विक्रम साराभाई स्पेस स्टेशन और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक डॉ. एस. उन्नीकृष्णन नायर होंगे।

इस समारोह में सरला बिरला विश्वविद्यालय की चांसलर जयश्री मोहता व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु के प्रो राधाकांत पाढ़ी भी विशेष तौर पर शिरकत करेंगे।
इस दीक्षांत समारोह में समाजसेवी पद्मश्री अशोक भगत, इसरो बेंगलुरू के निदेशक एस. सोमनाथ और एस. उन्नीकृष्णन को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर विवि के प्रतिकुलाधिपति बिजय कुमार दलान, विवि के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप वर्मा, कुलपति प्रो. गोपाल पाठक उपस्थित रहेंगे। इस दीक्षांत समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है।

इस दौरान कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने कहा कि विवि की कुलाधिपति जयश्री मोहता के मूलमंत्र ‘अनुशासन’ एवं ‘ज्ञान’ को आत्मसात करते हुए अपनी स्थापना के महज कुछ ही वर्षों के भीतर सरला बिरला विवि ने राज्य के शैक्षणिक परिवेश में उल्लेखनीय उपस्थिति दर्ज की है। चंद्रयान -3 में अग्रणी भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रो राधाकांत पाढ़ी ने पिछले साल विवि का दौरा कर छात्रों और शिक्षकों को संबोधित किया था।

सरला बिरला विवि ने हाल के वर्षों में कई विख्यात विश्वविद्यालयों से शैक्षणिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी, पुणे और अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा से शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच शैक्षणिक आदान-प्रदान पर सहमति बनी है। सरला बिरला विवि ने बर्कले यूनिवर्सिटी के साथ स्टडी अब्रॉड कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए हैं। वर्तमान में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के साथ कॉलेबोरेटिव रिसर्च प्रोजेक्ट के सिलसिले में भी वार्ता हो रही है।

Related posts

डीपीएस बोकारो में दो-दिवसीय द्वितीय जिलास्तरीय योग-आधारित क्रीड़ा प्रतियोगिता शुरू

Nitesh Verma

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली भारी जीत प्रधानमंत्री की हार : राजद

Nitesh Verma

DPS Bokaro emerges triumphant in Regional Mathematical Olympiad : Five students qualify for INMO

Nitesh Verma

Leave a Comment