झारखण्ड राँची

सार्थक परिणामों के साथ संपन्न हुआ आरयू इ-कंटेंट डेवलपमेंट कार्यशाला

नितीश मिश्र, राँची

राँची(खबर_आजतक): स्‍कूल ऑफ मास कम्‍युनिकेशन सभागार में इ-कंटेंट डेवलपमेंट पर चले छह दिवसीय कार्यशाला का शनिवार समापन हो गया। आरयू के आइक्‍यूएसी द्वारा आयोजित कार्यशाला के इन छह दिनों में 27 प्रतिभागियों ने इ-कंटेंट डेवलप करने के विभिन्‍न तकनीकों को सीखा। इस कार्यशाला में दिल्‍ली से आए प्रो. के. श्रीनिवास, प्रो. एम.जे. चन्द्रा तथा प्रो. दीपक बिस्‍ला ने एआइ, यूट्यूब, मल्‍टीमीडिया सॉफ्टवयरों तथा एनिमेशन के माध्‍यम से पढ़ाई के लिए बेहतर इ-सामग्री निर्माण की बारीकियों को सीखाया।

इस समापन सत्र में आरयू कुलपति प्रो. डॉ. अजीत कुमार सिन्‍हा ने कहा कि मैं स्वयं इस कार्यशाला को लेकर बहुत उत्साहित था और हर रोज इसे मोनिटर करता था। इस सफल कार्यशाला के लिए उन्होंने इस कार्यशाला के संयोजक डा.बी.के.सिन्हा एवं उनकी टीम को बधाई दी।

कुलपति डॉ अजीत सिन्हा ने कहा कि इस कार्यशाला के बाद अपने प्रशिक्षणार्थियों के रचनात्मकता को देखकर मैं अभिभूत हूँ, हमारे आरयू के प्राध्यापकों में बहुत प्रतिभा है। उन्होंने कहा कि तकनीक इतनी तेजी से बदल रहा है कि उसके साथ हमें चलना ही होगा अन्‍यथा तकनीक आगे बढती चली जाएगी और हम पीछे रह जाएँगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला से प्रशिक्षित सभी लोग अभ्यास करते रहें ताकि हम एक एक्‍सपर्ट टीम बना सकें जो आरयू को आगे ले जाएँ।

आरयू कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि हम जल्द‌ ही डाटा एनालिसिस पर भी तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करवाएँगे। उन्‍होंने कार्यशाला में इतना समय देने के लिए विशिष्‍ट अतिथि प्रो. के. श्रीनिवास का विशेष रुप से आभार व्यक्त किया।

इस समापन सत्र में आरएलएसवाइ कॉलेज से आयी प्रशिक्षणार्थी शिखा सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए और इस कार्यशाला के लिए कुलपति, आइक्यूएसी का आभार जताया।

इस कार्यशाला के कोर्डिनेटर डॉ. विनोद कुमार महतो ने इस आयोजन के पहल के लिए आरयू कुलपति प्रो. डॉ.अजीत कुमार सिन्हा का आभार जताया। डॉ. विनोद महतो ने बताया कि इस कार्यशाला में 27 प्रतिभागियों ने भाग लिया और 17 सत्रों में बहुत सारी जानकारियों से सभी रूबरू हुए। उन्होंने एक्सपर्ट प्रो.दीपक बिस्ला, प्रो.एम जे चन्द्रा तथा प्रो.के.श्रीनिवास को धन्‍यवाद दिया।

इस अवसर पर प्रो.के.निवास ने इस कार्यशाला के प्रतिभागियों की उत्सुकता देखते हुए आगे भी ऑनलाइन कक्षाएँ लेने की सहमति दी और मूक्‍स तथा स्‍वयं सॉफ्टवेयरों के बारे में बताया।

आइक्यूएसी के डा. बीके.सिन्हा ने कहा कि इस कार्यशाला के लिए हम डॉ. के श्रीनिवास के आभारी हैं जिन्होंने अपना अमूल्य समय और प्रशिक्षण हमारे प्रशिक्षणार्थियों को दिया। डॉ. बी. के. सिन्हा ने इस कार्यशाला से प्राप्त जानकारियों से राँची विश्वविद्यालय समृद्ध हुआ है और भविष्य में इसका एक बहुत ही अच्छा रिजल्ट प्राप्त होगा। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों के लगन की सराहना की और कार्यशाला के लिए कार्यरत कमिटी के सभी सदस्यों का धन्यवाद दिया।

वहीं स्वागत भाषण आइक्‍यूएसी के निदेशक डॉ. सुदेश कुमार सिन्हा ने दिया तथा कार्यक्रम का संचालन डा.आनन्द ठाकुर ने किया।

इस कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कुलसचिव राँची विश्वविद्यालय डॉ. विनोद नारायण ने सफल कार्यशाला के लिए कुलपति तथा कार्यशाला आयोजन समिति के सभी सदस्यों का आभार जताया।

इस अवसर पर आइक्‍यूएसी के डा.जी.एस. झा, डिप्‍टी डायरेक्‍टर वोकेशनल डॉ. स्मृति सिंह, डॉ.शिप्रा, डॉ.सोनी तिवारी, मारवाड़ी कालेज के प्राचार्य मनोज सिन्हा, मास कॉम के निदेशक डॉ.बी.पी.सिन्हा, डॉ.राजकुमार सिंह, डॉ. बीआर झा सहित अन्‍य विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Related posts

कसमार प्रखंड मुखिया संघ की बैठक मे संगठन को मजबूत बनाने को लेकर की गई चर्चा

Nitesh Verma

विधायक अंबा प्रसाद ने विधानसभा में रखी-ओबीसी समुदाय को 27% आरक्षण हेतू पुनः विधेयक राज्यपाल के पास भेजने और जाति आधारित जनगणना कराने की माँग

Nitesh Verma

विद्यालय में प्रदर्शित की गई अग्निशमन मोक ड्रिल एवं जारी रहा डीएवी स्वांग के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान।

Nitesh Verma

Leave a Comment