झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई एवं नव भारत जागृति केन्द्र के बीच समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सीएमपीडीआई के निगमित सामाजिक दायित्व के तहत लोक नायक जय प्रकाश पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट चौपारण] हजारीबाग के माध्यम से झारखंड के 20 बेरोजगार युवक-युवतियों को ‘‘ऑप्थेलमिक असिस्टेंट में मान्यता प्राप्त 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स’’ प्रायोजित करने हेतु’ सेन्ट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीच्यूट लिमिटेड (सीएमपीडीआई) एवं ’’नव भारत जागृति केन्द्र हजारीबाग के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किया गया। सीएमपीडीआई की सीएसआर पहल के तहत लाभान्वित छात्रों का यह दूसरा बैच है। इससे पहले अगस्त 2022 में सीएमपीडीआई द्वारा वित्त वर्ष 2022-24 के लिए ऑप्थेलमिक असिस्टेंट में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए 20 छात्रों को प्रायोजित करने के लिए एनबीजेके के साथ एक एमओए पर हस्ताक्षर किया गया था। सीएमपीडीआई के महाप्रबंधक (एचआरडी/सीएसआर) आर के महापात्रा तथा नव भारत जागृति केन्द्र के सचिव सतीश गिरजा के बीच इस समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। सीएमपीडीआई ने इस परियोजना के निमित्त सीएसआर के तहत वित्त वर्ष 2023-25 में 32 लाख रूपये का निधि स्वीकृत किया है।

इस समझौते ज्ञापन के तहत लोक नायक जय प्रकाश पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट] चौपारण] हजारीबाग में झारखंड के 20 युवाओं को ऑप्थेलमिक असिस्टेंट में मान्यता प्राप्त 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स पूरी तरह निशुल्क करवाया जाएगा और छात्रावास शुल्क 75 प्रतिशत मुहैया कराया जाएगा। चयन प्रक्रिया में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ओबीसी/सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग व अन्य उम्मीदवारों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

ज्ञात हो कि नेत्र सहायक कार्यक्रम एक पूर्णकालिक पेशेवर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम है जिसे झारखंड सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार पाठ्यक्रम संरचना को मानकीकृत किया गया है। परियोजना का उद्देश्य अपने कमांड एरिया में कार्यक्रम के लिए पात्र बेरोजगार युवाओं को लाभान्वित करना है।

Related posts

सीएमपीडीआई एवं अक्षय पात्र फाउंडेशन, राँची के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Nitesh Verma

जैनामोड़ मे रफ्तार का कहर! ट्रक ने आधा दर्जन लोगों को रौंदा, 2 की घटनास्थल पर हुई मौत

Nitesh Verma

हम सभी को अपने खानपान दिनचर्या में सुधार लाना होगा : सिविल सर्जन

Nitesh Verma

Leave a Comment