झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई द्वारा 1000 पौधे लगाए गए

नितीश मिश्र, राँची

राँची(खबर_आजतक): सीएमपीडीआई द्वारा ‘‘विशेष अभियान 4.0’’ के हिस्से के रूप में और ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ पहल के तहत राज्य वन विभाग के सहयोग से एक वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत नगर वन, बरियातू में कुल 1000 पौधे लगाए गए।

इस कार्यक्रम में सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार, निदेशक (तकनीकी/ईएसम) सतीश झा एवं निदेशक(तकनीकी/आरडीएंडटी) अच्युत घटक, एस0आर0 नतेश (भा0व0से0) – सीसीएफ वन्यजीव, श्रीकान्त वर्मा (भा0व0से0) – सदस्य सचिव-स्टेट ईएसी-जिला वन अधिकारी-राँची, जी0एन0 यादव, सहायक वन संरक्षक-वन्यजीव-रांची फाॅरेस्ट डिवीजन तथा सीएमपीडीआई, राँची एवं राज्य वन विभाग, राँची के अन्य वरीय अधिकारियों ने भाग लिया. इसके अतिरिक्त, सीएमपीडीआई द्वारा नगर वन परिसर हेतू बेंच और कूड़ेदान भी मुहैया करवाया गया।

सीएमपीडीआई ने टाटा स्टील फाउंडेशन के साथ किया समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

सीएमपीडीआई ने टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) के साथ सीएसआर परियोयजना ‘‘समृद्धि’’ के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। इस परियोजना का उद्देश्य ‘‘समृद्धि’’ जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल कौशल विकास तथा झारखंड के उग्रवाद प्रभावित आदिवासी ब्लाॅकों में स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा को बढ़ावा देना है। इस परियोजना की लागत लगभग ₹2 करोड़ 66 लाख है। सीएमपीडीआई की ओर से महाप्रबंधक (मानव संसाधन विकास/सीएसआर) आर0के0 महापात्रा तथा टाटा स्टील फाउंडेशन के सीईओ सौरव राॅय ने इस समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

इस पहल के तहत, उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों की 30 लड़कियों को लाभकारी रोजगार के लिए स्वास्थ्य देखभाल कौशल में निपुणता प्राप्त करने के लिए जीएनएम प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। समाज के हाशिए पर रहने वाले समुदायों में आजीविका और स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा में असानीपूर्वक पहुँच और उसमें सुधार के लिए सीएमपीडीआई की सीएसआर प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में परियोयजना को अगले चार वर्षों में टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा।

Related posts

फ्यूजन के गरबा और डांडिया नृत्य की प्रस्तुतियों ने मन मोहा

Nitesh Verma

इस बार भी झारखण्ड के सभी 14 लोकसभा सीटों में भाजपा हासिल करेगी जीत: अमर बाउरी

Nitesh Verma

डीपीएस बोकारो के शिक्षक रोशन ने किया झारखंड का नाम रोशन

Nitesh Verma

Leave a Comment