झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई में कोल इंडिया स्थापना दिवस मनाया गया

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): मिनी रत्न कम्पनी सीएमपीडीआई द्वारा कोल इंडिया स्थापना दिवस-2023 समारोह बुधवार को संस्थान के निदेशक (तकनीकी/सीआरडी) शंकर नागाचारी ने कोल इंडिया के झंडे को फहरा कर किया। समारोह की शुरूआत कॉरपोरेट गीत से हुई। इस मौके पर संस्थान के निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार, निदेशक (तकनीकी/ईएस) सतीश झा, निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडट) अच्युत घटक, मुख्य सतर्कता अधिकारी सुमीत कुमार सिन्हा, वरीय सलाहकार (माइनिंग) ए0के0 राणा, जेसीसी सदस्य, सीएमओएआई के प्रतिनिधि के अलावा सीएमपीडीआई परिवार के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

इस अवसर पर शंकर नागाचारी ने कहा कि देश की अपेक्षाओं के अनुरूप कोल इंडिया कुल बिजली उत्पादन में बड़े पैमाने पर लगभग 55 प्रतिशत योगदान दे रही है और देश की प्राथमिक वाणिज्यिक ऊर्जा आवश्यकताओं का 40 प्रतिशत पूरा करती है। कोल इंडिया के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सीएमपीडीआई अपने स्तर पर वर्ष 22-23 में 29 जियोलॉजिकल रिपोर्ट्स (जीआर) के माध्यम से 383 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को शामिल कर विस्तृत गवेषण के जरिए लगभग 10 बिलियन टन कोयला संसाधनों को प्रमाणित श्रेणी में जोड़ा है। वर्ष 23-24 में 31 जीआर बनाने का एमओयू लक्ष्य रखा गया है। विभागीय स्तर पर 2डी/3डी सिस्मिक सर्वेक्षण पर जोर देने के तहत वर्ष 22-23 में 163 लाइन किलोमीटर सिस्मिक सर्वे किए गए जो कि विभागीय संसाधनों द्वारा अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि थी। चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल 190 लाइन किलोमीटर विभागीय 2डी/3डी सिस्मिक सर्वे का एमओयू लक्ष्य रखा गया है। गत वर्ष के दौरान सीएमपीडीआई ने 7 लाख मीटर एमओयू लक्ष्य की तुलना में 6.85 लाख मीटर ड्रिलिंग की है तथा चालू वित्त वर्ष में 7.5 लाख मीटर ड्रिलिंग का एमओयू लक्ष्य रखा गया है।

इस दौरान शंकर नागाचारी ने कहा कि सीएमपीडीआई ने एनआईसी के सहयोग से कोल इंडिया के लिए नया कोल ई-ऑक्शन प्लेटफार्म विकसित किया है। अभी तक सीसीएल, बीसीसीएल एवं एमसीएल के लिए इस प्लेटफार्म से 15 नीलामियां सफलतापूर्वक आयोजित की गयी हैं जिनमें कुल करीब 61 लाख टन कोयले की नीलामी हुई है। यह कार्य सीएमपीडीआई के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और आगे चलकर संस्थान के लिए यह आय का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। इसके अतिरिक्त, सीआईएल के सहयोग से सीएमपीडीआई डेटा एनालाइटिक्स के क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की दिशा में अग्रसर है। दीर्घकालीन लक्ष्य में सीआईएल में डेटा एनालाइटिक्स का एक इको-सिस्टम बनाना है। इस क्षेत्र में कई उपयोग मामले (यूज केसेस) पर काम किया गया है और गतिशील डैशबोर्ड बनाए हैं, जो औपचारिक रुप से लॉंच होने वाले हैं।

कोल इंडिया स्तर पर सीएमपीडीआई का 7 पुरस्कार प्राप्त

कोल इंडिया स्तर पर सीएमपीडीआई को 7 पुरस्कार यथा ‘‘गवेषण पुरस्कार (सर्वोत्तम ड्रिलिंग कैम्प)’’ क्षेत्रीय संस्थान-5, सीएमपीडीआई, बिलासपुर के अधीन सिंगपुर ड्रिलिंग कैम्प, सीएमपीडीआई के सर्वश्रेष्ठ विभागाध्यक्ष’’ के लिए पुरस्कार मानवेन्द्र कुमार, महाप्रबंधक (पीएडी), ‘‘सर्वेश्रेष्ठ क्षेत्रीय निदेशक पुरस्कार’’ जयंत चक्रवर्ती – क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय संस्थान-3-रांची, ‘‘इंडीविजुअल एक्सीलेंस अवार्ड’’ अशोक प्रसाद-महाप्रबंधक (उत्खनन), ‘‘स्पेशल कंट्रीब्यूशन पुरस्कार’’ डॉ प्रभात कुमार – विभागाध्यक्ष (ईपी एंड सीए) एवं मलय माजी – मुख्य प्रबंधक (उत्खनन/ ईपी एंड सीए), ‘‘एन कुमार इनोवेशन अवार्ड’’ दिलीप कुमार महतो-कनीय वैज्ञानिक सहायक, के0के0 धीरही-प्रबंधक, वासुदेव कनौजिया-प्रबंधक एवं सीएमपीडीआई के क्षेत्रीय संस्थान-5-बिलासपुर के कॉलोनी परिसर को इम्पलाई वेलफेयर/क्लीननेस ऑफ कॉलोनी मेंटेनेंस का द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

इस दौरान शंकर नागाचारी ने कहा कि सीएमपीडीआई द्वारा अपने आसपास के लोगों के जीवन की बेहतरी के लिए सीएसआर पहल के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए चालू वित्त वर्ष में ₹7.66 करोड़ का वैधानिक प्रावधान किया गया है। सीएसआर पहल से टाटा कैंसर केयर फाउंडेशन के सहयोग से रांची कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर में ₹1.82 करोड़ लागत वाली एक प्रोजेक्ट की मंजूरी, एचएलएलएल की सहायक कम्पनी एचएमए के सहयोग से 50 स्कूलों की किशोरी लड़कियों के लिए मासिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने और बुनियादी ढांचे के निर्माण की एक प्रोजेक्ट एवं जिला अस्पताल वेढन-सिंगरौली में अत्याधुनिक ऑडियोमेट्री प्रयोगशाला की स्थापना तथा लोक नायक जय प्रकाश पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट, चौपारण, हजारीबाग में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त 2 साल का नेत्र सहायक का डिप्लोमा कोर्स के लिए 20 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नव भारत जागृति केन्द्र के साथ एक एमओए पर हस्ताक्षर किया है।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बच्चों को भी संस्थान की ओर से सम्मानित किया गया जिन्होंने वर्ष 2022-23 में बेहतरीन शैक्षणिक उपलब्धियाँ हासिल की है। इनमें दसवीं कक्षा के शौर्या संकल्प तिवारी वहीं 12वीं कक्षा के अंकुश शाडिल्य, सुमित कुमार एवं युक्तिका सिंह शामिल हैं।

इस संस्थान के निदेशकगण ने प्रशस्ति – पत्र देकर सम्मानित किया। पुरस्कार स्वरुप राशि बच्चों के बैंक खातों में जमा करा दी जाएगी।

Related posts

राँची में झारखंड इंटेलेक्चुअल फोरम द्वारा आयोजित इंटेलेक्चुअल समिट

Nitesh Verma

एयर इंडिया एक्सप्रेस के रिजनल हेड के साथ चेंबर की वार्ता संपन्न, बोले महासचिव गट्टानी – राँची से दिल्ली के लिए अहले सुबह एक सीधी फ्लाईट सेवा हो शुरु

Nitesh Verma

बोकारो के 19 गांव को पंचायत में शामिल करने हेतु मुद्दा को ले कर डॉ पी नैय्यर ने राज्यपाल से की मुलाकात

Nitesh Verma

Leave a Comment