झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई में कोल इंडिया स्थापना दिवस
समापन-सह-पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

सीएमपीडीआई को गैर – कोयला खनिज क्षेत्र में गवेषण एवं परामर्शी सेवाएँ प्रदान करने हेतू निभानी होगी बड़ी भूमिका: प्रमोद अग्रवाल

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सीएमपीडीआई द्वारा ‘‘कोल इंडिया स्थापना दिवस’’ समापन-सह-पुरस्कार वितरण समारोह शुक्रवार को मनाया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि कोल इंडिया के पूर्व चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में सीएमपीडीआई की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि कोल इंडिया द्वारा प्रदत्त सभी प्रकार के कार्यों को समय सीमा के भीतर सम्पन्न की गयी जिसमें एफएमसी परियोजनाओं (सीएसपी/साइलो) के लिए एनआईटी/दस्तावेज, भूमिगत/खुली खदान एवं परित्यक्त खदानों के लिए एमडीओ दस्तावेज, विभिन्न खनन अनुप्रयोगों में ड्रोन का उपयोग आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि विभिन्न परामर्शी सेवाओं के लिए सीआईएल की सभी सहायक कम्पनियों के पीआईए के रुप में सीएमपीडीआई की भूमिका भी उल्लेखनीय है। उन्होंने आगे कहा कि सीएमपीडीआई को गैर-कोयला खनिज क्षेत्र में गवेषण एवं परामर्शी सेवाएं प्रदान करने हेतु अपनी बड़ी भूमिका निभानी होगी।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि कोयला मंत्रालय ने सीआईएल के लिए 5जी कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी यूज केस लैब की स्थापना के उद्देश्य से सीएमपीडीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में नामित किया है जिससे यह लैब कोयला खदानों के लिए 5जी एप्लीकेशन और यूज केस को डिजाइन, विकसित और प्रोटोटाइप करने का अवसर प्रदान करेगा। कोयला मंत्रालय ने सीएमपीडीआई में ‘‘कोयला और ऊर्जा अनुसंधान’’ के लिए मार्च] 2025 तक एक ‘‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’’ की स्थापना करने का एक लक्ष्य रखा है। कोल इंडिया के लिए नया इन-हाउस कोल ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म एनआईसी के सहयोग से सीएमपीडीआई द्वारा विकसित किया गया है एवं शत-प्रतिशत ऑक्शन इसी प्लेटफॉर्म से हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस समारोह में सीएमपीडीआई के कर्मियों एवं क्षेत्रीय संस्थानों को उनके कार्यक्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया। सर्वोत्तम क्षेत्रीय संस्थान का पुरस्कार रांची स्थित क्षेत्रीय संस्थान-3, रांची को प्राप्त हुआ। अधिकतम उत्पादकता वाले सर्वोत्तम ड्रिलिंग कैम्प के श्रेणी में प्रथम-गोपालपुर कैम्प, क्षेत्रीय संस्थान-7, भुवनेश्वर जबकि द्वितीय-ओरला कैम्प, क्षेत्रीय संस्थान-3, रांची को पुरस्कृत किया गया। सर्वोत्तम ड्रिल क्रिउ के लिए क्षेत्रीय संस्थान-7 के गोपालपुर कैम्प के ड्रिल सं0-आरडी-100-07 एवं ड्रिल सं0-सीएमकेआर-डब्ल्यूए-3सी-06 के क्रिउ को अधिकतम उत्पादकता के लिए सम्मानित किया गया।

वहीं बेहतरीन रिपोर्ट बनाने की श्रेणी में ओपेनकास्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए क्षेत्रीय संस्थान-4-नागपुर के रौनक जैन एवं एस0एम0 सुन्दरम् जबकि भूमिगत प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए क्षेत्रीय संस्थान-1-आसनसोल के सुधीर कुमार, ढांचागत, प्लानिंग के लिए टीम-1 में मुख्यालय-राँची के आशीष अग्रवाल एवं अमृतांशु जबकि टीम-2 में मुख्यालय के ही निशांत रिशभ एवं राजेश कुमार, जियोलॉजिकल रिपोर्ट के लिए क्षेत्रीय संस्थान-5-बिलासपुर के वामशी कृष्णा श्रीरंगम एवं सोनी वार्षणेय, पर्यावरणीय सेवाओं के क्षेत्र में बेहतरीन उपलब्धि के लिए क्षेत्रीय संस्थान-7-भुवनेश्वर के नीरज कुमार सिंह एवं बाह्य परामर्शी सेवाओं (अधिकतम मूल्य) के लिए क्षेत्रीय संस्थान-1-आसनसोल जबकि बाह्य परामर्शी सेवाओं (अधिकतम वृद्धि) के लिए मुख्यालय के पर्यावरण विभाग सम्मानित किया गया। ब्लास्टिंग सहित सभी प्रयोगशाला संबंधी सेवाओं के अंतर्गत बेहतरीन लैब का पुरस्कार क्षेत्रीय संस्थान-6-सिंगरौली के पर्यावरण लैब एवं ब्लास्टिंग विभाग को पुरस्कार प्रदान किया गया। खेल क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए चणरा शेखर साबले को पुरस्कृत किया गया।

लैब सेवाओं में राजस्व में वृद्धि हेतु विभागाध्यक्ष (पर्यावरण), क्षेत्रीय संस्थान-5-बिलासपुर जबकि बिक्री में अधिकतम वृद्धि हेतु क्षेत्रीय संस्थान-1-आसनसोल के विभागाध्यक्ष (पर्यावरण), खेल क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए पी0के0 बिशोई, बी0 राजू एवं विश्वरंजन राय को पुरस्कृत किया गया जबकि सुरक्षा/बहादुरी के क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए उपेन्द्र कुमार सिंह को सम्मानित किया गया।

भू-भौतिकीय और जल-विभूज्ञान सहित (ड्रिलिंग और भूवैज्ञानिक रिपोर्ट के अलावा) अन्य गवेषण सेवाओं के क्षेत्र में मुख्यालय-राँची एवं क्षेत्रीय संस्थान-3-राँची की टीम के प्रोसुन बनर्जी, एस0के0सबुर अली, सजल कुमार, अर्पिता त्रिपाठी एवं रुचि स्मृति बासकी को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। ईआईए, ईएमपी और प्रयोगशाला सेवा के अलावा अन्य पर्यावरणिक सेवाओं के क्षेत्र में क्षेत्रीय संस्थान- 5&बिलासपुर, वित्तीय सेवाओं के लिए मनीष जैन, जियोमेटिक्स सेवाओं के लिए क्षेत्रीय संस्थान-3-राँची की जियोमेटिक्स टीम जबकि पीएंडडी गतिविधियों से संबंधित प्लानिंग सेवाओं के लिए क्षेत्रीय संस्थान-7-भुवनेश्वर को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया।

इस दौरान युवा अधिकारी वर्ग में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए अभयानंद यादव, अपूर्बा पॉल, प्रीति रंजन सिंह एवं अर्पिता डे को पुरस्कृत किया गया।

वहीं तकनीकी और गैर-तकनीकी इनोवेशन श्रेणी में बेहतर कार्य करने हेतु रोहित सिंह] डॉ0 सिद्धार्थ रॉय, अनंता प्रसाद, सरोज कुमार लेंका एवं अविक सेन, सीएसआर में क्षेत्रीय निदेशक-7-भुवनेश्वर तथा क्षेत्रीय निदेशक-5-बिलासपुर, स्पेशल एचीवमेंट अवार्ड- डॉ0 हेमंत अग्रवाल, घनश्याम सिंह गहलोत, अपूर्बा दास, नितिन कुमार, अंकित रावल, अम्बरीश चौबे, देबाशीष बंदोपाध्याय, डॉ0 राम बाबू सिंह, पी0 संदीप नायडु, उत्पल कुमार सरकार, मुख्यालय की असैनिक विभाग, डॉ आर0पी0 सिंह, सौरभ सिंह, अरिजीत साहा, अभिषेक मुखोपाध्याय, विक्रांत त्रिवेदी, संजय खंडेलवाल एवं डॉ ओम प्रकाश को प्रदान किया गया।

इस दौरान लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड के श्रेणी में अपने-अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्धि हासिल करने हेतु मानवेन्द्र कुमार, सुभाष विश्वास, बी0ए0 रेड्डी, सत्य प्रकाश नारायण, अशोक प्रसाद, डॉ प्रभात कुमार, मुरारी प्रसाद, तुषार वर्मा, सारादिन्दु मोहंता, प्रकाश चंद्र झा एवं एच0के0 गौर को सम्मानित किया गया।

गैर अधिकारी वर्ग में समर्पित सेवा प्रदान करने के लिए नेहिल गणेश डागर, संजय कुमार सिन्हा, सुरेश चंद्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह, रिम्पी सैकिया, बी0एन0 डांगे, राज कुमार नेवर एवं जे0एस0 लांग को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/सीआरडी) शंकर नागाचारी, निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार] निदेशक (तकनीकी/ईएस) सतीश झा, निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) अच्युत घटक, मुख्य सतर्कता अधिकारी सुमीत कुमार सिन्हा, वरीय सलाहकार (माइनिंग) ए0के0 राणा, कोयला उद्योग से सेवानिवृत्त सीएमडी एवं निदेशकगण, जेसीसी सदस्य एवं सीएमओएआई के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस समारोह की शुरुआत दीप प्रज्जवलन एवं कोल इंडिया गान से हुआ।

Related posts

सरकारी स्कूलों में शत प्रतिशत नामांकन और ड्राप आउट बच्चों को वापस लाने के लिए बैक टू स्कूल कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

नगर आयुक्त से मिला हेसाग छठ पूजा समिति का शिष्टमंडल, छठ महापर्व के निमित्त विभिन्न समस्याओं को लेकर सौंपा ज्ञापन

Nitesh Verma

राँची : जैन समाज अहिंसा परमो धर्म: के मार्ग के विश्वासी : किशोर शाहदेव

Nitesh Verma

Leave a Comment