झारखण्ड राँची

सीएमपीडीआई में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम) की बैठक सम्पन्न

रिपोर्ट : नितीश मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सीएमपीडीआई के कांफ्रेंस हॉल में शुक्रवार को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम)- नराकास, राँची की बैठक का आयोजन निदेशक(तकनीकी/सीआरडी) शंकर नागाचारी की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्रा, आरडीसीआईएस (सेल) के कार्यपालक निदेशक संदीप कर तथा सीएमपीडीआई की उप महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) सुमन रस्तोगी सहित राँची शहर स्थित लगभग 26 पीएसयू के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर नागाचारी ने कहा कि नराकास की परिकल्पना एक ऐसे संयुक्त मंच के रूप में की गई है, जहाँ आपसी विचार-विमर्श से राजभाषा कार्यान्वयन को गति दी जा सके और इसकी प्रगति के मार्ग में आने वाली बाधाओं को पारस्परिक प्रयासों से दूर किया जा सके। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सीएमपीडीआई द्वारा नराकास की बैठकों का नियमित आयोजन किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि राजभाषा से संबंधित संवैधानिक और वैधानिक प्रावधानों के साथ साथ हिंदी में पत्राचार, राजभाषा अधिनियम की धारा 3 (3) के संबंध में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में हमें हर संभव प्रयास करना चाहिए। लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में यदि किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो नराकास के इस मंच का हमें उपयोग करना चाहिए। साथ ही अन्य भारतीय भाषाओं व क्षेत्रीय भाषाओं के साथ हिंदी के आदान-प्रदान, संस्थागत और व्यक्तिगत प्रयासों, तकनीकी नवाचारों तथा मिशन मोड़ के माध्यम से राजभाषा कार्यान्वयन को गति प्रदान की जा सकती है।

इस बैठक में नराकास की वार्षिक पुरस्कार योजना 2023-24 के अन्तर्गत सीसीएल-राँची को प्रथम, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को द्वितीय और हिंदुस्तान पेट्रोलियम को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। साथ ही साथ मेकॉन और गेल द्वारा आयोजित राजभाषा प्रश्नोत्तरी और हिन्दी निबंध प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया।

इस कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन सदस्य सचिव, नराकास रास बिहारी ने किया।

Related posts

ब्यूटीफ़िकेशन प्लानिंग कमिटी बने तभी राँची का सौंदरीकरण संभव : आदित्य

Nitesh Verma

एचईसी को टेक ओवर करेगी राज्य सरकार, हेमन्त दिल्ली जाकर केंद्र सरकार से करेंगे वार्ता

Nitesh Verma

झारखंड छात्र जद(यू) ने प्रो तपन शांडिल्य को भारतीय आर्थिक परिषद के अध्यक्ष बनने पर दी बधाई

Nitesh Verma

Leave a Comment