झारखण्ड बोकारो शिक्षा

सेंट जेवियर्स विद्यालय में शिक्षकों के लिए दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन

बोकारो (ख़बर आजतक) : संत ज़ेवियर विद्यालय में शनिवार को दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन फादर जाॅन रवि, एस.जे (सेक्रेटरी स्कूल एजुकेशन कॉन्फ्रेंस ऑफ साउथ एशिया) के द्वारा किया गया। इस सेमिनार का आयोजन सेंट जेवियर्स के शिक्षकों के लिए किया गया था। इसका शुभारंभ प्रार्थना सभा के द्वारा किया गया जिसमें सभी धर्मों के ईश वचनों को विभिन्न शिक्षकों द्वारा पढ़ा गया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर अरुण मिंज एस.जे ने कार्यक्रम के संसाधन व्यक्ति फादर जॉन रवि का आदर सहित स्वागत किया। फादर जॉन ने शिक्षक-शिक्षिकाओं से रूबरू होते हुए उन्हें आसान और व्यावहारिक कक्षा प्रबंधन तकनीकों को शिक्षा पद्धति में सुचारू रूप से अपनाने का तरीका बताया। उन्होंने विभिन्न विषयों की चर्चा करते हुए बताया कि एक शिक्षक विद्यार्थियों के लिए किस प्रकार मार्गदर्शन कर सकते हैं। जैसे – शिक्षक समय प्रबंधन कौशल रखें, आत्म-अनुशासित रहें,


उत्सुक अवलोकन कौशल रखें, छात्र सहभागिता प्राप्त करने में सक्षम बनें, धैर्यवान और दयालु बनें, मजबूत संचार कौशल रखें, अपने विषय-वस्तु के विशेषज्ञ बनें, संगठित रहें और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
आज की शिक्षा दुनिया इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि हर छात्र अलग होता है और उन्हें सीखने की उपयुक्त योजनाओं की आवश्यकता होती है। आप यह नहीं मान सकते कि एक समाधान सभी के लिए उपयुक्त होगा। अतः यह जरूरी है कि शिक्षक अपनी कक्षा में इंटरैक्टिव शिक्षण तकनीकों को शामिल करें,कक्षा में आदर्श व्यवहार का प्रदर्शन करें,कक्षा में लचीला रहें, पहल के लिए जगह बनाऍं तथा माता-पिता से संपर्क बनाए रखें और कक्षा में उनके बच्चों के प्रदर्शन के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए कुछ समय निकालें।
उन्होंने बताया कि शिक्षक इन रणनीतियों के नियमित कार्यान्वयन के माध्यम से बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और वर्षों तक लाभ उठा सकते हैं। इस दो दिवसीय कार्यक्रम का अंत प्रार्थना गीत द्वारा किया गया।

Related posts

हिन्दू जागरण मंच ने पहाड़ी मन्दिर मुख्य द्वार पर लगाया नि:शुल्क सेवा शिविर, दुग्ध, पुष्प व बिल्वपत्र का किया नि:शुल्क वितरण

Nitesh Verma

राष्ट्रीय खेल दिवस पर खिलाड़ियों का सम्मान गर्व का पल : दास

Nitesh Verma

ईएसएल स्टील लिमिटेड ने धनडाबर मिडिल स्कूल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया

Nitesh Verma

Leave a Comment