झारखण्ड राँची राजनीति

स्त्री विमर्श पर आधारित पुस्तक “क्षितिज और भी” का किया गया विमोचन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): स्त्री विमर्श पर आधारित मंजुला शरण “मनु” द्वारा लिखित पुस्तक ‘क्षितिज और भी’ का विमोचन मंगलवार को राँची प्रेस क्लब में किया गया। इस विमोचन समारोह में मुख्य अतिथि सांसद संजय सेठ और निवर्तमान महापौर डॉ आशा लकड़ा उपस्थित थी। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में संत जेवियर कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ जयप्रकाश पाण्डेय के साथ लेखिका मंजुला शरण की बहु ऋतिका शरण मौजूद थी। इस दौरान दीप प्रज्वलन के बाद पुस्तक विमोचन किया गया। वही मौके पर पुस्तक की लेखिका मंजुला शरण “मनु” ने कहा कि “कोई साथ न दे तू भी एकला चलो” की मूल सिद्धांत पर इस पुस्तक को लिखा गया है। इस पुस्तक को लिखने का तात्पर्य है कि स्त्री के वेदना और संबंध के बारे में तत्यात्थमक बातें लोगों तक पहुँचाना हैं।

उन्होंने कहा कि परिवारों के बीच सहयोग का टकराव इतना बढ़ जाता है कि संबंध टूटने की नौबत आ जाती है। इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए इस पुस्तक में 10 कहानियों के माध्यम से इस विमर्श को दर्शाया गया है। उन्होंने कहा कि उनकी बहू ऋतिका शरण ने जिस तरह से इस संग्रह को लिखने के लिए प्रेरित कि वह काबिले तारीफ है। ऋतिका मेरे लिए बहू नहीं बेटी के समान है।

इस अवसर पर डॉ आशा लकड़ा ने कहा कि स्त्री विमर्श अपने आप में एक बड़ा विषय है। देशभर में स्त्री विमर्श पर चर्चा हो रही है इस पुस्तक को देखकर लगता है कि बहुत ही बढ़िया तरीके से 10 कहानियों के माध्यम से संबंधों को उकेरा गया है।

इस अवसर पर सनोज कुमार सिंह, संज्ञा आनंद, अखिलेश कुमार मौजूद थे।

Related posts

तकनीकी सचिवालय एवं क्षेत्रीय संस्थान-3, राँची
राजभाषा अध्यक्षीय शील्ड विजेता पुरस्कार से पुरस्कृत

Nitesh Verma

गोमिया : मछुआरों ने कोनार डैम से 40 किलो का विशाल काय मछली पकड़ा..

Nitesh Verma

पहली सोमवारी में मंत्री बन्ना गुप्ता ने अपनी पत्नी सुधा गुप्ता के साथ कदमा के रंकिणी मंदिर में पूजा -अर्चना की

Nitesh Verma

Leave a Comment