झारखण्ड राँची

स्वच्छता अभियान हमारे दैनिक दिनचर्या में शामिल होना आवश्यक: तपन कुमार शांडिल्य

गाँधी जयंती की पूर्व संध्या पर डीएसपीएमयू में स्वच्छता अभियान का आयोजन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): गाँधी जयंती की पूर्व संध्या में रविवार को केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य के नेतृत्व में विश्वविद्यालय की एनएसएस और एनसीसी की संयुक्त इकाई के द्वारा प्रातः 8:30 से पूरे विश्वविद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान पूरे दो घंटे तक लगभग 100 की संख्या में विद्यार्थियों ने पूरे विश्वविद्यालय परिसर में अपना श्रमदान करते हुए सफाई की और पौधों और वृक्षों के जड़ों में आवश्यक सामग्री दी। साथ ही पूरे परिसर को प्लास्टिक मुक्त करने में अपना योगदान दिया।

इस मौके पर कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में गाँधी जयंती के एक दिन पूर्व पूरे देश में एक घंटे का स्वच्छता अभियान चलाने की अपील की ताकि महात्मा गाँधी के स्वच्छता अभियान की सोच को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सके। इस दौरान रविवार को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में इसी संकल्प के तहत एनसीसी और एनएसएस इकाई के विद्यार्थियों के द्वारा यह स्वच्छता अभियान चलाया गया। उन्होंने आगे स्वच्छता अभियान से जुड़े विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें इस स्वच्छता अभियान को दिन, पखवाड़े और माह में निर्धारित न करके अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना होगा, यही हमारे समाज, राज्य और देश के लिए एक सकारात्मक योगदान होगा।

उन्होंने कहा कि इस अभियान का लोगो, एक कदम स्वच्छता की ओर, हमें प्रेरित करता है कि हम जिस परिवेश में रहते है,आंशिक तौर पर श्रमदान कर उसे स्वच्छ रखे। इस स्वच्छता अभियान में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ शमा सोनाली और एनसीसी अधिकारी डॉ जीसी बास्के की उपस्थिति और मार्गदर्शन में लगभग 100 विद्यार्थियों ने अपना श्रमदान दिया।

यह जानकारी पीआरओ प्रो राजेश कुमार सिंह ने दी।

Related posts

लोकसभा चुनाव : कांग्रेस से तीन उम्मीदवारों को घोषणा, धनबाद से अनुपमा सिंह को मिला टिकट

Nitesh Verma

छत्तरपुर के पत्रकार रिंकू सिंह को मातृ शोक

Nitesh Verma

चास मे ऑटो चालक को रॉड से मारकर घायल किया..थाने मे मामला दर्ज़

Nitesh Verma

Leave a Comment