झारखण्ड बोकारो

स्वदेशी जागरण मंच द्वारा चास स्थित एकलव्य इंटरनेशनल स्कूल में उधमिता प्रोत्साहन पर बच्चों के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया

बोकारो : स्वदेशी जागरण मंच द्वारा चास स्थित एकलव्य इंटरनेशनल स्कूल में प्रमोद कुमार सिन्हा, जिला संयोजक की अध्यक्षता में उधमिता प्रोत्साहन पर स्कूल के बच्चों के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य वक्ता के रूप मे स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संयोजक अमरेंद्र कुमार सिंह उपस्थित थे। सिंह ने कहा कि स्वावलंबी भारत अभियान मानसिकता परिवर्तन का एक बहुत बड़ा और अपने आप में अनूठा अभियान है। जिसके माध्यम से सभी युवाओं का मानसिक परिवर्तन करने के लिए महाविद्यालय ,विश्वविद्यालय,स्कूल, कॉलेज, टेक्निकल इंस्टिट्यूट आदि में युवा संवाद कर रहा है।

आज के युवाओं में एक निराशा का भाव उत्पन्न हो रहा है जिसके कारण अच्छे बच्चे कोटा जैसे जगह पर आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं । क्योंकि हम बच्चों पर इतना दबाव बनाते हैं की डॉक्टर इंजीनियर के अलावा उसके मस्तिष्क में दूसरा विषय आता ही नहीं है और जब अपने आप को उसके लिए सक्षम नहीं पता है तो तीसरा रास्ता के रूप में वह डिप्रेशन में चला जाता है और आत्महत्या तक के लिए मजबूर हो जाता है। जबकि तीसरा रास्ता स्वरोजगार है उद्यमी बनने के लिए है।जिस दिन यह उनके मस्तिष्क में यह तीसरा विकल्प आएगा यह सारी समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाएंगे और जब हम स्वरोजगार की तरफ बढ़ते हैंतो स्वदेशी का कार्य आसान हो जाता है और स्वदेशी वस्तुओं के प्रचार प्रसार के साथ-साथ हम सभी को स्वदेशी बस्तुओ का उपयोग करना चाहिए । जिससे हमारे क्षेत्र के साथ साथ पूरे देश में रोजगार का सृजन होगा। विशिष्ट अतिथि के रूप में स्वदेशी जागरण मंच के प्रांतीय संपर्क प्रमुख अजय चौधरी उपस्थित थे। चौधरी ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच का मुख्य उद्देश्य आज के युआओ को स्वदेशी बस्तुओ का महत्व को बताना है। इस अवसर पर स्वदेशी मंच के जिला संयोजक प्रमोद कुमार सिन्हा ,स्कूल के चैयरमैन बिपिन कुमार ठाकुर , प्राचार्य विजय कुमार कॉर्डिनेटर भूतनाथ शर्मा आदि उपस्थित थे.

Related posts

बड़ी बहन अंजनी सोरेन ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को बाँधा रक्षासूत्र

Nitesh Verma

कर्नाटक तो केवल झाँकी, 2024 में काँग्रेस नेतृत्व वाली सरकार बनना बाकी : बंधु

Nitesh Verma

हेमन्त सोरेन ने रक्षाबंधन के पर किया “झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना” का शुभारंभ, प्रत्येक वर्ष मिलेंगे ₹12000

Nitesh Verma

Leave a Comment