झारखण्ड धार्मिक बोकारो

हुनर से मूर्तियों में जान फूंक रहा 7वीं का छात्र आर्यन,

मिट्‌टी, वॉल पुट्‌टी और घर में बेकार पड़े सामानों से मूर्तिकला में इसे महारत हासिल,सोशल मीडिया से सीखी मूर्ति बनाने की कला

डिजिटल डेस्क

बोकारो (खबर आजतक): भारत एकता को-ऑपरेटिव निवासी 7वीं कक्षा का छात्र प्रिंस आर्यन एक ऐसा मूर्तिकार है, जिसकी बनाई मूर्तियां ऐसी हैं कि लगता है अभी बोल उठेंगी। इन मूर्तियों को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। इस छात्र को भगवान ने हुनर का नायाब तोहफा दिया है। मिट्‌टी, वॉल पुट्‌टी और घर में बेकार पड़े सामानों से मूर्तिकला में इसे महारत हासिल है। आम तौर पर सोशल मीडिया को लोग मनोरंजन का साधन मानते हैं और उस पर अपना ज्यादा समय बर्बाद करते हैं। लेकिन एक ऐसा वर्ग भी जो इसे ज्ञान का सागर मानकर कई प्रकार के विद्या अर्जित करता है। हम आज एक ऐसे ही छात्र से आपको रूबरू कराएंगे। जिसने महज 5 साल की उम्र से यू-ट्यूब देखकर आर्ट यानी कला के क्षेत्र में महारत हासिल कर ली। उसके परिजनों को घर में होने वाले त्योहारों के लिए मूर्तियां बाजार से खरीदकर नहीं लानी पड़त, बल्कि डीएवी-4 का 7वीं कक्षा का ये छात्र स्वयं ही बनाता है।

मूर्ति के लिए आंगन की मिट्‌टी और दर्जी की दुकान के कतरन का करता है उपयोग
प्रिंस मूर्ति बनाने के लिए अपने आंगन की मिट्‌टी का उपयोग करता है। मिट्‌टी को पानी में डालकर उसे लिक्विड फार्म में कर लेता है। उसके बाद उसे छननी से छानकर कंकड़ व पत्थर अलग कर लेता है। फिर मिट्‌टी को धूप में मुलायम होने तक सुखाता है। इसके बाद मूर्ति को स्टैंड देने के लिए आंगन के पेड़-पौधों की लकड़ियों का उपयोग करता है। मूर्ति को सजाने के लिए दर्जी की दुकान से कतरन, पेपर और थर्माकोल से मूर्तियों के लिए त्रिशूल, गदा, चक्र, कमंडल, फरसा, तलवार आदि का उपयोग करता है।

आंगन के मंदिर में स्थापित मूर्तियां भी प्रिंस ने ही बनाई हैं
सनातन परंपरा में मूर्ति पूजा का बड़ा महत्व है। उनके पिता निकेश कुमार ओझा का झुकाव आध्यात्म की ओर ज्यादा है। इसलिए उन्होंने अपने घर के आंगन में एक मंदिर का निर्माण कराया है। इस मंदिर में कृष्ण भगवान, गणेश-कार्तिक भगवान, मां लक्ष्मी व माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित हैं, ये सभी मूर्तियां भी प्रिंस ने ही बनाई है।

किसी व्यक्ति की हूबहू पेंटिंग बनाने का भी हुनर
इस छात्र पर माता सरस्वती की ज्यादा ही कृपा है। इसमें किसी भी व्यक्ति को देखकर हूबहू तस्वीर बनाने का भी हुनर है। यह सब इसने यू-ट्यूब से ही सीखा है। आज की युवा पीढ़ी को इस छात्र से सीख लेने की जरूरत है। जहां कई लोग मोबाइल पर रील्स देखकर समय बर्बाद करते हैं। वहीं प्रिंस जैसे छात्र अपने आप को तरासते हैं।

Related posts

मणिपुर की घटना से पूरा भारत शर्मशार हुआ है : दीपक विश्वकर्मा

Nitesh Verma

बोकारो : ईएसएल प्रोजेक्ट वेदांता आस विद्यालय के अंतर्गत युवा प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया

Nitesh Verma

जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत समस्याओं के निष्पादन हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश

Nitesh Verma

Leave a Comment