राँची

32वीं जूनियर थ्रोबॉल नेशनल प्रतियोगिता संपन्न, हरियाणा बना नेशनल चैंपियन

थ्रोबॉल में मेजबानी कर झारखण्ड ने देश में दमदार उपस्थिति कराई दर्ज : पवन कुमार मिश्रा

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): 32वीं जूनियर थ्रोबॉल नेशनल प्रतियोगिता में बालिका वर्ग में हरियाणा एवं कर्नाटक के बीच हुए कड़े मुकाबले में हरियाणा ने विजय हासिल किया जबकि पुरुष वर्ग में हरियाणा और मुंबई के बीच हुए मुकाबले में भी हरियाणा ने ही विजय हासिल किया। इस प्रकार दोनों ही वर्ग में हरियाणा ने फतह हासिल कर नेशनल विजेता बना।सीसीएल राँची के वित्त निदेशक पवन कुमार मिश्र एवं पद्मश्री मुकुन्द नायक ने विजेता एवं उपविजेता टीम को ट्राफी एवं उपहार दिया। पहली बार किसी खेल के सभी मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच के लिए भी ट्राफी दी गई। दोनों ही फाइनल मैच अतिथियों की उपस्थिति में कराई गई।

इस दौरान गुरुवार के फाइनल एवं समापन समारोह के अतिथियों में सीसीएल के सीएमडी निदेशक पवन कुमार मिश्र, पद्मश्री मुकुन्द नायक,,वरिष्ठ प्रबंधक राजेश कुमार, सुधा के मो मोजउद्दीन, इंडियन आइडल विजेता शगुन पाठक, श्रेया तिवारी, थ्रोबॉल एसोशिएशन के राष्ट्रीय महासचिव रमन साहनी मुख्य रुप से उपस्थित होकर खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया एवं प्रोत्साहित किया।

इस समापन समारोह को संबोधित करते हुए सीएमडी पवन कुमार मिश्रा ने सफलतम आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दिया एवं खिलाड़ियों को हर प्रकार के सहयोग का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि झारखण्ड खेल जगत में अपना परचम लहरा रहा है, थ्रोबॉल में भी मेजबानी करके झारखण्ड ने देश में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराई है।

इस समापन समारोह में स्वागत भाषण करते हुए आयोजन समिति के ओर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी आलोक कुमार दूबे ने कहा कि व्यावसायिक युग में क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव एवं दबदबा के बीच थ्रोबॉल को भी देश में पहचाना जा रहा है। उन्होंने सीसीएल, एनटीपीसी एवं कारपोरेट घरानों से आग्रह किया कि खेल खिलाड़ियों को संस्थानों में अलग से नौकरी की व्यवस्था होनी चाहिए।

इस समापन समारोह में एसोशिएशन के झारखण्ड प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजेश गुप्ता छोटू एवं उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा कि देश भर से शामिल होने वाले दिल्ली, तेलंगाना, तमिलनाडू, महाराष्ट्र, दिल्ली, पांडिचेरी, केरल, त्रिपुरा,असाम, राजस्थान, हरियाणा, उड़ीसा, बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, बिहार, गुजरात, उत्तराखंड, पंजाब, दमन-दीव, मुम्बई, झारखण्ड के टीम मैनेजर,सचिव एवं कोच को झारखंड अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस समारोह का संचालन उपाध्यक्ष गौतम कुमार सिंह एवं नगीना कुमार ने किया।

पिछले तीन महीने से नेशनल गेम की मेजबानी को सफल बनाने में आशुतोष कुमार, अरविन्द कुमार,मेंहुल दूबे, सुनील चक्रवर्ती,जमील अंसारी,सोनू सिंह,प्रशांत पाठक,नीरज वर्मा, नीतिश सिंह, देवव्रत कुमार संजीव कुमार, श्रीकांत दास गुप्ता, ब्रजेश पाण्डेय, जाकिर अली, नरेंद्र यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। खिलाड़ियों के रहने,खाने,आने जाने एवं अन्य आतिथ्य आवभगत में पूरी तैयारी की गई थी। खिलाड़ियों और पदाधिकारियों ने कहा झारखण्ड की मेजबानी अब तक के थ्रोबॉल के इतिहास में सबसे अच्छा और सफलतम रहा जो हमेशा याद किया जाता रहेगा। यहाँ से विदाई के समय कई खिलाड़ियों की आँखें भी नम थीं।

झारखण्ड थ्रोबॉल एसोशिएशन ने आज भव्य समापन समारोह आयोजित किया एवं लोक नृत्य गायक मुकुन्द नायक एवं इंडियन आइडल विजेता शगुन पाठक ने रंगारंग बांसुरी व छऊ नृत्य पर झूमने गाने को मजबूर कर दिया।
32 वीं जूनियर थ्रोबॉल हरियाणा व छत्तीसगढ़ के बीच पूर्वाह्न 11.30 बजे प्रारंभ हो गया। कड़े मुकाबले में बालिकाओं की टीम में हरियाणा एवं कर्नाटक की टीम फाइनल में प्रवेश किया। इसके पूर्व थ्रोबॉल एसोशिएशन के ओर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी आलोक कुमार दूबे, उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव, एवं एक्जक्युटिव मेम्बर सोनम दूबे सहित नेशनल टीम के पदाधिकारियों ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर सफलता की शुभकामनाएँ दी।

वहीं पुरुष जूनियर थ्रोबॉल नेशनल गेम हरियाणा एवं छत्तीसगढ़ के बीच तथा कर्नाटक व मुम्बई के बीच सेमीफाइनल खेला गया। कड़े मुकाबले में हरियाणा ने छत्तीसगढ़ को पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया जबकि कर्नाटक एवं मुम्बई के बीच रोमांचक मुकाबले में मुम्बई ने विजय हासिल की।

इस क्रम में मैच प्रारंभ होने के पूर्व मजदूर संघ के राष्ट्रीय महासचिव नीरज चौबे, थ्रोबॉल झारखण्ड के अध्यक्ष डॉ राजेश गुप्ता की माता जी,पासवा के प्रदेश उपाध्यक्ष अरविन्द कुमार महतो, बिहार थ्रोबॉल के महासचिव संजीव कुमार ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

Related posts

तकनीकी सचिवालय एवं क्षेत्रीय संस्थान-3, राँची
राजभाषा अध्यक्षीय शील्ड विजेता पुरस्कार से पुरस्कृत

Nitesh Verma

2023 बैच के आईएएस प्रशिक्षुओं ने सीएमपीडीआई का किया दौरा

Nitesh Verma

साईं नाथ विश्वविद्यालय में ’’महिलाओं पर हिंसाः पुलिस की पहुँच और समस्याएँ’’ विषय पर सेमिनार का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment