झारखण्ड बोकारो

बोकारो स्टील प्लांट और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विश्व ओजोन दिवस पर जागरूकता अभियान

बोकारो (ख़बर आजतक): बोकारो स्टील प्लांट और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (क्षेत्रीय कार्यालय, धनबाद) ने 16 सितंबर 23 को बोकारो में ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक जागरूकता अभियान शुरू किया. विश्व ओजोन दिवस 2023 का विषय ”मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल” ओजोन परत को सुदृढ़ करना और जलवायु परिवर्तन को कम करना है. इस अवसर पर बोकारो इस्पात सेकेंडरी स्कूल -VIII-B के स्कूली बच्चों के लिए ओजोन परत के संरक्षण और जलवायु परिवर्तन विषय पर क्विज़ प्रतियोगिता और ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और विजेताओं को बी.एस.एल. और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पुरस्कृत किया गया.

आरम्भ में बोकारो स्टील प्लांट, पर्यावरण संरक्षण और सस्टेनेबिलिटी के कार्यकारी विभागाध्यक्ष, श्री नितेश रंजन ने सभी का स्वागत किया और बच्चों को अपने संबोधन में बताया कि ओजोन परत की कमी को रोकने के लिए, क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) वाले उत्पादों के उपयोग से बचना महत्वपूर्ण है. अधिक पेड़ लगाएं, पर्यावरण-अनुकूल उर्वरकों और संचार के पर्यावरण-अनुकूल तरीकों का उपयोग करें।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राम प्रवेश, क्षेत्रीय अधिकारी, झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस दिन के महत्व पर जोर दिया और वहां उपस्थित सभी लोगों को ओजोन परत के महत्व और इसे संरक्षित करने के तरीकों को समझाया। ओजोन परत के पतला होने के कारण पूरा वातावरण सूर्य से निकलने वाले पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में आ जाएगा जो त्वचा कैंसर का कारण बनता है और मोतियाबिंद में बढ़ोतरी करता है। यह ग्लोबल वार्मिंग के अलावा पौधों और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए भी जाना जाता है।
इस अवसर पर बोकारो इस्पात सेकेंडरी स्कूल -VIII-B के प्राचार्य श्री एस.एस. यादव अपने स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री सानंद, सहायक प्रबंधक, ई.सी.एस. के द्वारा किया गया. कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन श्री वी.एन. कुमार, प्रबंधक, ई.सी.एस. ने किया. कार्यक्रम का समन्वय अनुभवी शिक्षक श्री मोहन आज़ाद और ई.सी.एस. से अनीता कुमारी और रूपेश कुमार ने किया।

Related posts

संजय सेठ के प्रयास से खलारी में जल्द खुलेगा केन्द्रीय विद्यालय

Nitesh Verma

श्रीकृष्ण विकास परिषद आयोजन समिति की बैठक संपन्न, बोले कैलाश, “30 को यादव महासम्मेलन का आयोजन

Nitesh Verma

पिट्स मॉडर्न स्कूल में ‘इको-क्लब’ गतिविधि के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित

Nitesh Verma

Leave a Comment