कसमार गोमिया झारखण्ड बोकारो राजनीति

आई एस ओ सर्टिफिकेशन अंतर्गत पंचायत स्तरीय दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

मेरे प्रयास से प्रखंड के तीन पंचायतों को मॉडल पंचायत का दर्जा दिया गया है — डॉ. लंबोदर महतो

पेटरवार : पेटरवार प्रखंड के बुंडू पंचायत के सभागार में आई एस ओ सर्टिफिकेशन अंतर्गत पंचायत स्तरीय दो दिवसीय कार्यशाला शुक्रवार को संपन्न हो गया। उक्त कार्यशाला में प्रखंड के बुंडू, पेटरवार और सदमा कला पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य एवं विभिन्न पंचायत सचिवों के लिए आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में मुख्य रूप से केरल से आए चार सदस्यीय टीम के सदस्य विनीश, प्रीति, गायत्री व मुस्तफिर, राज्य स्तर से आदित्य रंजन, एवं अरशद अंसारी, बुंडू मुखिया निहारिका सुकृति, पेटरवार मुखिया दिनेश कुमार गुप्ता और सदमा मुखिया सावित्री देवी, जिला से आए अभिषेक कुमार शामिल रहे।
दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान आई एस ओ प्रमाणपत्र के लिए छह चरणों में बताया गया और आई एस ओ क्यों जरूरी है को सबके साथ साझा किया गया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि पंचायतों में जो कमियां है उनको कैसे सुलझाया जाये ओर इसे बेहतर ढंग से समझाने के लिए एक्टिविटी के माध्यम से प्लान तैयार करना और पंचायत में उसे लागू करने का तरीको से अवगत कराया गया। अंतिम सत्र में दस्तावेजों के संधारण के व्यवस्थित तरीकों के बारे में पी पी टी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से समझाया गया जिसमें सिटीजन सर्वे, फीडबैक फॉर्म, सिटीजन चार्टर तैयार करना, विजिटर डायरी आदि तैयार करने पर जोर दिया गया।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि गोमिया विधायक लंबोदर महतो ने मेरे प्रयास से प्रखंड के तीन पंचायतों को मॉडल पंचायत का दर्जा दिया गया है। कहा कि केरल में 943 पंचायत है जिसमें 941 पंचायत को आई एस ओ का प्रमाणपत्र प्राप्त है। वहां के पंचायत जिला और प्रखंड से बेहतर है।

Related posts

एक अच्छे लीडर को अपने टीम के प्रति ईमानदार होना चाहिए : बृजमोहन लाल दास

Nitesh Verma

धनबाद के रणधीर वर्मा चौक समीप सड़क अतिक्रमण कर नर्सरी पौधो की दुकान पर चला निगम का डंडा

Nitesh Verma

बोकारो : हर साल पांच लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा करने वाली सरकार ने तीन साल में महज 357 युवाओं को दिया रोजगार: कुणाल सारंगी

Nitesh Verma

Leave a Comment