कसमार झारखण्ड बोकारो

बाल अधिकार के मुद्दे पर झारखंड के कार्यकर्ताओं का दिल्ली में जुटान


रिपोर्ट : रंजन वर्मा कसमार

कसमार (ख़बर आजतक) : झारखंड राज्य के 24 जिले के स्वयंसेवी संस्था के लीडरों का दिल्ली के विश्व युवा केंद्र में बाल अधिकार के मुद्दे पर सघन रूप से कार्य करने को लेकर के 15 से 18 मई तक विमर्श किया गया।

इस दौरान झारखंड को बाल विवाह मुक्त बनाने सहित बाल दुर्व्यापार एवं बाल यौन हिंसा को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लिया गया। इस संबंध में सहयोगिनी के निदेशक गौतम सागर ने बताया कि झारखंड में बाल दुर्व्यापार की बहुत सारी घटनाएं होती हैं, जिनको सभी साथी मिल करके दूर करने का संकल्प लिए हैं । उन्होंने बताया कि झारखंड से बच्चों का गलत तरीके से व्यापार कर देश के विभिन्न हिस्सों में यौन हिंसा तथा घरेलू काम के लिए किया जाता है, जिसको रोकना हमारा सबसे पहला कदम होगा।

उन्होंने कहा कि झारखंड के सभी 24 जिलों के सक्रिय संस्थाओं के साथियों ने अपने अपने जिलों में बाल विवाह रोकना , बाल दुर्व्यापार को समाप्त करना तथा बाल हिंसा के मामले में पीड़िता को कानूनी मदद पहुंचाने का कार्य करेंगे। इस दौरान बीभीए के सचिव सुरेश शक्ति ने कहा कि बाल यौन हिंसा के खिलाफ सकारात्मक सोच के साथ काम किया जाएगा।
दौरान झारखंड ग्रामीण विकास ट्रस्ट के शंकर रवानी, वनवासी विकास आश्रम के सुरेश कुमार शक्ति, जन सेवा परिषद के रामलाल प्रसाद, छोटानागपुर संस्कृति केंद्र की प्रियंका सिंह, आश्रय से दीपा कुमारी,लोहरदगा ग्राम स्वराज्य संस्थान के प्रोग्राम मैनेजर विक्रम कुमार , अग्रगति से किरण दत्ता, समाधान से संजीव कुमार, चेतना विकास से रानी कुमारी, ग्राम साथी से देवेंद्र कुमार, मंथन से विप्लव कुमार, नीलम बेसरा, बिनोद प्रामाणिक, आभा देवी, राजन कुमार, कोलेश्वर कुमार,चंद्रशेखर प्रसाद, अभिताभ घोष, देवश्री, आदि उपस्थित थे।

Related posts

धनबाद : उपायुक्त और एसएसपी ने लोकसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर निरसा विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया

Nitesh Verma

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ डीपीएस बोकारो के विद्यार्थियों ने साझा कीं रक्षा बंधन की खुशियां

Nitesh Verma

नि:शुल्क मेगा हेल्थ कैंप में 410 मरीजों का हुआ मुफ्त इलाज

Nitesh Verma

Leave a Comment