SAIL BOKARO झारखण्ड बोकारो

ब्लास्ट फर्नेस जॉइंट वॉटर टनल के अंदर बीएफ लाइन संख्या-03 के 650 मीटर व्यास 1000 मिमी पाइप के प्रतिस्थापन” का उद्घाटन

बोकारो (ख़बर आजतक) : शनिवार को बीएसएल के कैपिटल रिपेयर (मैकेनिकल) विभाग द्वारा ब्लास्ट फर्नेस #3 के टनल ओपनिंग संख्या 6 के पास “ब्लास्ट फर्नेस जॉइंट वाटर टनल के अंदर बीएफ लाइन संख्या-03 के 650 मीटर व्यास 1000 मिमी पाइप के प्रतिस्थापन” का उद्घाटन बीएसएल के निदेशक प्रभारी श्री बी के तिवारी द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह में अधिशासी निदेशक (एचआर, अतिरिक्त प्रभार संकार्य) श्री राजन प्रसाद, अधिशासी निदेशक (वित्त एवं लेखा) श्री सुरेश रंगानी, मुख्य महाप्रबंधक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।

निदेशक प्रभारी श्री तिवारी ने इस चुनौतीपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए कैपिटल रिपेयर (मैकेनिकल) और जल प्रबंधन विभाग की टीम को बधाई दी और सभी से भविष्य में इस तरह की नई चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं को अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने इस कार्य में शामिल कुछ ठेका श्रमिकों को भी सम्मानित किया।

यह पाइपलाइन 1972 में स्थापित की गई थी और पांच दशकों से लगातार इस्तेमाल में थी।  इस पाइपलाइन के माध्यम से ब्लास्ट फर्नेस में जलापूर्ति की जाती है और फर्नेस के सुचारु परिचालन में इसकी अहम भूमिका होती है। इस पृष्ठभूमि में मुख्य महाप्रबंधक (अनुरक्षण) श्री पी के बैसाखिया, मुख्य महाप्रबंधक (यांत्रिक) श्री वी के सिंह और कैपिटल रिपेयर (यांत्रिक) के विभागाध्यक्ष श्री प्रकाश कुमार के नेतृत्व में कैपिटल रिपेयर (यांत्रिक) और जल प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से ब्लास्ट फर्नेस के सुचारु उत्पादन को प्रभावित किए बिना पूरी पाइपलाइन L-3 को बदलने की जिम्मेदारी ली।

यह काम 08 नवंबर 2023 को शुरू किया गया था। पाइपलाइन लगभग 650 मीटर का है जो ब्लास्ट फर्नेस-3 से बीपीएससीएल विभाग होता हुआ पंप हाउस- 1 तक लगभग 12 मीटर की गहराई में जाती है। यह टनल पानी और कीचड़ से भर गया था और पाइप का आधा हिस्सा भी कीचड़ और पानी में डूब गया था। टनल के ओपनिंग का पता लगाना और पाइपलाइन के निराकरण और निर्माण के लिए हाइड्रोलिक क्रेन के लिए स्थिति सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र का विकास जैसी अन्य चुनौतियां एक बड़ा काम था। जल प्रबंधन विभाग, सिविल इंजीनियरिंग विभाग और कैपिटल रिपेयर विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से सभी चुनौतियों को पार किया।

प्रारंभ में सभी पाइपों को 4 मीटर के टुकड़ों में काटा गया, टनल के ओपनिंग में स्थानांतरित किया गया और उठाया गया। जल प्रबंधन विभाग की टीम की ओर से श्री वाई एस यादव, श्री अनुपम कुमार, श्री अरुण कुमार एवं श्री साहिल गुप्ता ने टनल के अंदर के कीचड़ की सफाई की चुनौती ली।

कैपिटल रिपेयर-मैकेनिकल विभाग के महाप्रबंधक श्री प्रकाश कुमार की अगुवाई में, सहायक महाप्रबंधक श्री मनीष और श्री वेंकटेश्वर कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक श्री वी के वर्मा, श्री अमित कुमार और श्री डीपी सिंह, उप प्रबंधक श्री अमित चौधरी, सहायक प्रबंधक श्री अभिषेक अरोड़ा और विभाग के अन्य कर्मचारियों की सहायता तथा  संविदा कर्मियों की मदद से पाइप बदलने की चुनौतियों का सामना किया। सभी कार्य सफलतापूर्वक और ससमय निष्पादित किए गए।

Related posts

बोकारो : चास में हनुमत महायज्ञ को लेकर श्रद्धालुओं ने निकाली कलश यात्रा

Nitesh Verma

छतरपुर के फ़ुलवारी मैदान में मनाई गई जननायक कर्पूरी ठाकुर की 99वीं जयंती

Nitesh Verma

तंत्र के आगे लोग नतमस्तक: सुदेश

Nitesh Verma

Leave a Comment