झारखण्ड बोकारो

मतदाता जागरूकता को लेकर स्वीप कोषांग वृहद पैमाने पर योजनाबद्ध करेगा काम : उपायुक्त

स्वीप कैलेंडर को किया लांच, स्वीप वार रूम एवं जिला वेबसाइट पर स्वीप गैलेरी का जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने किया उद्घाटन

बोकारो (ख़बर आजतक) : आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर गठित स्वीप कोषांग द्वारा शुक्रवार को स्वीप वार रूम का उद्घाटन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त (डीईओ सह डीसी) श्रीमती विजया जाधव, निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, मुख्यालय डीएसपी श्री अनिमेष गुप्ता, वरीय नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग सह डीसीएलआर श्री प्रभाष दत्ता आदि द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। जहां कोषांग में प्रतिनियुक्त कर्मियों द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रमों के आयोजन पर कार्य करेगी।

वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त द्वारा समाहरणालय सभागार में डीडीसी श्री गिरजा शंकर प्रसाद, स्वीप वरीय नोडल पदाधिकारी श्री प्रभाष दत्ता, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रेम चंद कुमार सिन्हा, नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग श्री शक्ति कुमार, सहायक पदाधिकारी स्वीप कोषांग सह सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह आदि की उपस्थिति में संयुक्त रूप से स्वीप कैलेंडर को लांच किया गया।

*जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने समाहरणालय परिसर में स्वीप कैलेंडर को प्रदर्शित गैलरी का उद्घाटन ग्रामीण महिला श्रीमती किरन कुमारी एवं ट्रांसजेंडर श्री संदीप सोरेन के साथ संयुक्त रूप से किया। स्वयं मतदान करने एवं दूसरों को भी मतदान करने की बात कहीं। उन्होंने स्वीप कैलेंडर अनुरूप सभी वर्गों के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी दी।

आगे, समाहरणालय सभागार में आयोजित मीडिया संवाद में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने आगामी 10 नवंबर तक तैयार स्वीप कैलेंडर के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। इस दौरान बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) का प्रशिक्षण, रॉक बैंड शो, बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कार्यक्रम, रील निर्माण प्रतियोगिता, इंटर स्कूल प्रतियोगिता, मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, कॉलेज फेस्ट, रन फार वोट, टाक शो युवाओं के साथ क्रिकेट टुर्नामेंट, ड्रेमोक्रेसी बैंड, नुक्कड़ नाटक, डोर टू डोर अभियान आदि गतिविधि का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव 2024 लोकतंत्र के पर्व के समान है। इस पर्व में प्रत्येक मतदाता का शामिल होना बहुत जरूरी है। संविधान में भारत के 18 साल से अधिक उम्र के हर नागरिक को स्वतंत्र तरीके से मतदान का अधिकार दिया गया है। अपने इस अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। हमें यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि हमारे मतदान नहीं करने से क्या होगा। एक बात हमेशा याद रखें कि बूंद-बूंद से सागर भरता है। इसलिए अपने मत का प्रयोग जरूर करें। मजबूत लोकतंत्र के लिए हर एक वोट जरूरी है। जिला प्रशासन की ओर से मतदान केंद्र पर हर वर्ग के लोगों के लिए उचित व्यवस्था की गई है ताकि किसी को भी मतदान करने में परेशानी नहीं हो।

उन्होंने पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से विशेष आग्रह किया है कि *उन्हें 18 साल बाद पहला मौका मिला है। वे लोकतंत्र के इस पर्व में अपना योगदान जरूर दें। साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। अगर हम जागरूक होकर अपने मत का प्रयोग करेंगे तो यह हमारे देश की अखंडता के लिए सबसे अच्छा होगा। *मतदान के लिए किसी से डरने की जरूरत नहीं है, किसी के लालच में आने की जरूरत नहीं है। अपने मत को अपनी ताकत समझें। हमारा एक वोट देश के विकास में अहम है। इसलिए संविधान में सभी को मतदान का अधिकार दिया गया है।

उन्होंने मतदान तिथि के एक सप्ताह पूर्व वितरण होने वाले मतदाता सूचना पर्ची (वीआइएस)* को अपने साथ लेकर मतदान केंद्र पहुंचनें की मतदाताओं से अपील किया। कहा कि वीआइएस मतदान करने के लिए अधिकृत नहीं है, लेकिन इससे मतदाता सूची के क्रम/भाग एवं अन्य विवरणी तलाशने में सहूलियत होती है। उन्होंने विद्यालय में आयोजित होने वाले पैरेंट – टीचर्स मीटिंग में भी मतदान करने के लिए एवं दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करने को कहा।

मौके पर स्वीप के वरीय नोडल पदाधिकारी श्री प्रभाष दत्ता ने कहा कि मतदाता का केवल फोटो पहचान पत्र (EPIC) के होने से यह सुनिश्चित नहीं होता है कि उनका नाम मतदाता सूची में निबंधित* है। मतदान करने के लिए मतदाता का नाम संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची में निबंधित होना अनिवार्य है। ऐसे में यह आवश्यक है कि सभी योग्य नागरिक प्रकाशित मतदाता सूची में अपने नाम जांच कर सन्तुष्ट हो लें, कि उनका नाम संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची में निबंधित है। यदि किन्हीं का नाम निबंधन हेतु छूट गया हो या विलोपित हो गया हो, तो वे अपना नाम मतदाता सूची में निबंधन करने हेतु Offiline/Online आवेदन समर्पित कर सकते हैं। Onine आवेदन Voter Helpline App तथा Voter Service Portal (voters.eci.gov.in) पर किया जा सकता है तथा Offilne आवेदन DEO, ERO, AERO कार्यालय या बी०एल०ओ० को समर्पित* किया जा सकता है। इसमें किसी प्रकार की सहायता हेतु आमजन Toll Free no. 1950 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

मौके पर निर्वाची पदाधिकारी बेरमो सह एसडीओ श्री मनोज कुमार, सीटी डीएसपी श्री आलोक कुमार, जिला नजारत उप समाहर्ता श्रीमती वंदना शेजवलकर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्रीमती शालिनी खालखो, समेत विभिन्न प्रिंट एवं ईलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि आदि* उपस्थित थे।

Related posts

मानव तस्करी के खिलाफ चरगी में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

आदिवासियों की आबादी घटाने की सबसे बड़ी जिम्मेवार है काँग्रेस: शिवशंकर

Nitesh Verma

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ अशोक आर पाटिल ने किया हेमन्त सोरेन से शिष्टाचार मुलाकात

Nitesh Verma

Leave a Comment