झारखण्ड राँची राजनीति

सीएम ने लोगों को दी 795 करोड़ की सौगात, कहा- पारदेशीय छात्रवृत्ति के लाभुक छात्रों की संख्या में होगी वृद्धि

संजय तिवारी, राँची

राँची (ख़बर आजतक) : राजधानी रांची के खेलगांव स्थित हरिवंश टाना भगत इंडोर स्टेडियम में आयोजित जोहार झारखंड 2024 कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने मरङ गोमके जयपाल सिंह मुण्डा पारदेशीय छात्रवृति योजना के तहत शत प्रतिशत स्कॉलरशिप पर उच्च शिक्षा के लिए 22 युवाओं को स्वीकृति पत्र सौंपा. उन्होंने 795 करोड़ की विभिन्न योजनाओं की सौागत दी. उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में सभी को हक-अधिकार मिला है.

यह रांची हेडक्वार्टर से नहीं, गांव से चलने वाली सरकार है. हर वर्ग का विकास उनकी प्राथमिकता है. राज्य की नारी शक्ति को सम्मान के साथ-साथ आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है.मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार अपने प्रयास से राज्यवासियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उन्हें सम्मान देने का कार्य कर रही है. हमारे गरीब-गुरबा लोगों को कोई भी चीज बहुत आसानी से नहीं प्राप्त होता है. इनके लिए अबतक जो नीति निर्धारण हुए हैं, वह कारगर नहीं थे. पूर्व की सरकार में योजनाएं तो बनाई गईं, लेकिन उसका लाभ गरीबों को नहीं मिल पाया. हमारी सरकार ने लंबे समय तक इस बात को महसूस किया और यह हमें हमेशा से देखने को मिला है.

हमारी सरकार ने जनहित की योजनाओं का मॉडल ऐसा बनाया है ताकि सीधे आपसभी को उसका लाभ मिले. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह रांची हेडक्वार्टर से नहीं, गांव से चलनेवाली सरकार है. राज्य में ऐसे भी गांव हैं जहां के लोगों ने प्रखंड के अधिकारियों को नहीं देखा है, लेकिन अब समय बदल रहा है. अब प्रखंड कार्यालय और जिला से लेकर हेडक्वार्टर के पदाधिकारी पंचायत-पंचायत, गांव-गांव, घर-घर जाकर आपकी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं और आपको राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दे रहे हैं. अब समय बदल गया है. आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के वृद्ध लोगों को बुढ़ापे की लाठी के रूप में पेंशन दी जा रही है. हर वृद्ध, विधवा महिला, दिव्यांग को पेंशन दी जा रही है. यह देश का पहला राज्य बना, जहां सभी जरूरतमंद को सर्वजन पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है. 50 वर्ष के हो गए हैं तो आधार कार्ड लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास जाएं तत्काल वृद्धा पेंशन का कार्ड बन जाएगा.
इस अवसर पर मंत्री बन्ना गुप्ता, मंत्री दीपक बिरुआ, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, झारखंड गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव कृपानंद झा, आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Related posts

27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का शुभारंभ

Nitesh Verma

27वें एक्सपो उत्सव का ब्रोशर और पोस्टर जारी

Nitesh Verma

2024 के पूर्व सरना धर्म कोड लागू हो अन्यथा 2024 के चुनाव में सरकार को करना होगा आदिवासियों के क्रोध का सामना: फूलचंद

Nitesh Verma

Leave a Comment