झारखण्ड बोकारो

ज्ञानदा एवं शारदा प्रौढ़ शिक्षा केंद्र तथा दीप्ति सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना

नितेश वर्मा, बोकारो

बोकारो (ख़बर आजतक) : रोटरी क्लब बोकारो एवं संकल्प सृजन के संयुक्त तत्वावधान में मातृशक्ति को सशक्त बनाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। मातृशक्ति सशक्त हो तो घर, परिवार, समाज के साथ ही राष्ट्र भी सशक्त होगा। उक्त बातें रोटरी क्लब बोकारो के डायरेक्टर अनिल त्रिपाठी ने हार्टिंग बस्ती स्थित ज्ञानदा प्रौढ शिक्षा केंद्र के उद्घाटन समारोह के दौरान कही। रोटरी क्लब के अनिल त्रिपाठी ने माराफारी स्थित शारदा प्रौढ शिक्षा केंद्र का शुभारंभ करते हुए कहा कि शिक्षा मानव जीवन में सशक्त होने की प्रथम सीढ़ी है।

अपने अभिवंचित समाज में आज भी मातृशक्ति अक्षर-ज्ञान से दूर है। ऐसे में रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी द्वारा बोकारो के विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा एवं स्वावलंबन केंद्र के माध्यम से माताओं और बहनों को सबल बनाने की दिशा में प्रसंशनीय कार्य हो रहा है। सर्वप्रथम दीप्ता सिलाई- कटाई प्रशिक्षण केंद्र (बी.एस.एल.एल. एच, स्ट्रीट 2 ) में भारत माता के चित्र के समक्ष वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ दीप प्रज्वलन एवं पुष्पार्चन किया गया। संकल्प सृजन महिला कोषांग की सह सचिव एवं दीप्ति सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की संचालिका श्रीमती रीता सिंह ने पुष्प गुच्छ एवं तिलक से अतिथियों का अभिनंदन किया।

संकल्प सृजन की महासचिव साध्वी झा ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी के साथ मिलकर सामाजिक कार्य करने का यह सुयोग हमें मिला है। रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी के अध्यक्ष रोटेरियन महेश कुमार गुप्ता ने विश्वास जताया कि दोनों संस्थाओं के विचारधारा व समान कार्यप्रणाली से समाज के नव उत्थान का मार्ग अवश्य ही प्रशस्त होगा। रोटरी की ओर से केंद्र संचालन हेतु दो सिलाई मशीन उपलब्ध कराया गया।
सिलाई केंद्र उद्घाटन के बाद सभी हार्टिंग बस्ती पहुँचे, जहाँ ज्ञानदा प्रौढ शिक्षा केंद्र की संचालिका आशा रानी रजक एवं अन्य बहनों ने स्वनिर्मित पुष्प गुच्छ तथा तिलक आरती से अतिथियों का स्वागत किया। अक्षर ज्ञान दान के इस पाठशाला में स्लेट, चॉक एवं प्रारंभिक पुस्तिका भेंट करते हुए रोटेरियन अनिल त्रिपाठी त्रिपाठी ने उपस्थित मातृशक्ति को साक्षर होने और तत्पश्चात पढने-लिखने हेतु प्रेरित किया।
कार्यक्रम के अंतिम चरण में इस संगठन ने फेब्रिकेशन रोड, माराफारी स्थित शारदा प्रौढ शिक्षा केंद्र पहुँचकर निरक्षरता से साक्षरता की ओर बढने एवं स्वयं के साथ घर, परिवार और समाज को मजबूत बनाने की दिशा में चलने हेतु उपस्थित लोगों को प्रेरित किया । इसी दौरान केंद्र की संचालिका नीमा झा को स्लेट, चॉक और पुस्तक भेंट करते हुए शुभकामनाएँ दी गई।
कार्यक्रम की अगुवाई संकल्प सृजन अध्यक्ष ध्रुव शर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन सह सचिव बिनु पाठक ने किया।
आयोजन में मूख्य रूप से रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी के सदस्यों के अलावा संकल्प सृजन के व्यवस्था प्रमुख बलराम झा, कमलदेव, सूचना एवं प्रसार प्रभारी कृष्णा सहित बड़ी संख्या में मातृशक्ति उपस्थित रही।

Related posts

धर्म/अधात्म: सरहूल पूजा को धूमधाम से मनाने को लेकर केंद्रीय सरना समिति का बैठक संपन्न

Nitesh Verma

सीसीएल ने खान सुरक्षा मे जीते 2 पुरस्कार

Nitesh Verma

डीएवी-6 में बाल वाटिका द्वारा ओपन टैलेंट शो विद स्पार्किग स्टार्स प्रतियोगिता का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment