झारखण्ड राँची राजनीति

आदित्य की अध्यक्षता में सोशियो इकोनॉमिक डेवलपमेंट ऑफ झारखण्ड पर एकदिवसीय प्रोफेशनल्स संवाद आयोजित

भाजपा झारखण्ड के ट्राइबल कम्युनिटीज को भड़काने की कर रही कोशिश: प्रियंका चतुर्वेदी

नितीश मिश्र, राँची

राँची(खबर_आजतक): झारखण्ड प्रदेश प्रोफेशनल्स काँग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सह प्रदेश प्रतिनिधि झारखण्ड प्रदेश काँग्रेस कमिटी आदित्य विक्रम जयसवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को होटल बीएनआर चाणक्य में प्रातः 11:00 बजे से सोशियो इकोनॉमिक डेवलपमेंट ऑफ़ झारखण्ड पर एकदिवसीय प्रोफेशनल संवाद का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों ने दिया प्रज्वलित कर किया जिसमें मुख्य तौर पर महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री को याद किया गया। झारखण्ड का किस प्रकार सामाजिक आर्थिक विकास किया जाए इस पर एक सार्थक परिचर्चा हुई जिसमें बतौर मुख्य अतिथि शिवसेना से राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, कृषि, पशुपालन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री दीपिका पाण्डेय सिंह तथा झारखण्ड राज्य काँग्रेस कमिटी के अध्यक्ष केशव महतो ने इस विषय पर अपना महत्वपूर्ण विचार रखा।

इस मौक़े पर शिवसेना से राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि राँची में आयोजित इस कार्यक्रम में काफ़ी अच्छी लगा। यहाँ नई नई सोच और राज्य को विकसित करने के प्रति नई नई सलाह भी मिली। साथ ही महाराष्ट्र के कुछ डेवलपमेंट के थॉट्स हमने शेयर किए ताकि यहाँ भी उन चीज़ों से मदद मिल सके और राज्य समृद्धि की ओर अग्रसर रहे। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में काफ़ी तेज़ी के साथ बढ़ रहा है। प्रियंका चतुर्वेदी ने यह भी कहा कि भाजपा यहाँ के ट्राइबल कम्युनिटीज़ को भड़काने का काम कर रही है पर यहाँ की जनता मज़बूती के साथ अपने मुख्यमंत्री के साथ खड़ी रही और भाजपा की साजिश विफल रही अब ये समय है कि भाजपा सुधर जाए वरना हमने लोकसभा चुनाव में भी आपको सबक़ सिखाया है और अब विधानसभा चुनाव में भी उखाड़ फेकने का काम करेंगे।

वहीं कृषि पशुपालन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री झारखण्ड सरकार दीपिका पांडेय सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में एग्रोबेस्ड इंडस्ट्रीज़ लगाया जाएगा, सिंगल विंडो ऑप्शन दी जाएगी ताकि जो भी एग्रीकल्चर बेस्ड इंडस्ट्रीज़ लगाना चाहते हैं। उनको परेशानी न हो साथ ही साथ सप्लाई चेन के लिए प्रॉपर ट्रांसपोर्टेशन देंगे। वेयरहाउसेस और कोल्ड स्टोरेज की काफ़ी ज़रूरत है उसकी सुविधा दी जाएगी। खाद, बीज और बैंकिंग सारी चीज़ों से कोआपरेटिव और पैक्स को जोड़ा जाएगा ताकि पंचायत में ही किसानों को सारी चीज़ें आसानी से उपलब्ध हो और होल्डिंग किसानों का अपने सुविधा के अनुसार होगा साथ ही साथ फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

झारखण्ड प्रदेश काँग्रेस कमिटी के अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि भारत गाँवों का देश है, हिन्दुस्तान गाँव में बसता है, महात्मा गाँधी की सोच थीं गाँवों का सर्वांगीण विकास कैसे करें गाँव के अंतिम व्यक्ति तक विकास कि रोशनी कैसे जलायें यें महात्मा गांधी की सोच थी। सत्य और अहिंसा के बल पर अंग्रेजों को भी भारत से सात समुंदर भागने का काम किया आज करोड़ों लोग उनकी सोच और विचारों को लेकर चल रहें हैं और इससे देश विकास में गति मिल रहा है।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आदित्य विक्रम जयसवाल ने प्रियंका चतुर्वेदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रियंका चतुर्वेदी महाराष्ट्र से आकर महाराष्ट्र के डेवलपमेंट को हमसे साझा किया और मैं सरकार के समक्ष भी यह बात साझा करूँगा ताकि झारखण्ड की उन्नति उस स्तर से कैसे हो और महाराष्ट्र एक बहुत ही डेवलप स्टेट है वहाँ का मॉडल यहाँ कैसे लागू किया जाए, ये हम प्रोफेशनल संवाद के ज़रिए रिसर्च पेपर्स भी बनायेंगे। आगामी समय में झारखण्ड मैनिफेस्टो में भी डालने का प्रयास करेंगे ताकि झारखण्ड समृद्ध बने और हम सब भी प्रतिबद्ध हैं यहाँ के डेवलपमेंट के लिए। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में हमारी सरकार फिर से आएगी और हम सब यहाँ से भाजपा को उखाड़ फेकने का काम करेंगे।

इस कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर कुमार आदितेन्द्र नाथ शाहदेव ने किया एवं वक्ता के रूप में प्रोफेशनल्स काँग्रेस झारखण्ड की पूर्व प्रदेश सचिव मीनाक्षी सिंह ने प्रभावित किया।

इस कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन शिक्षाविद् विजयश्री शाहदेव ने किया।

झारखण्ड चेंबर ऑफ़ कॉमर्स के महासचिव आदित्य मल्होत्रा, एनआरआई आदित्य सिंह देव, झारखण्ड चेंबर के सचिव आदित्य मल्होत्रा, रोहित पोद्दार, पूर्व अध्यक्ष किशोर मंत्री, डॉ सुमन्त मिश्रा, मनोरंजन जयसवाल, नवजोत अलंग, शालिनी सिंघानिया, रजनी जयसवाल, जया जयसवाल, सिल्की अजमानी, शीतल, अंजू द्विवेदी उपस्थित विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों ने इस गंभीर विषय पर प्रश्न किए जिस पर पैनलिस्ट ने सकारात्मक एवं उत्साहपूर्ण वातावरण में जवाब दिया।

इस मौक़े पर डॉ रीमा खलखो, जेनेट एंड्रयू, ऐलन एंड्रयू, जमशेदपुर प्रोफेशनल्स कांग्रेस अध्यक्ष अफ़सर इमाम चिंटू, सर्वर पॉल, सुमित साहू, कृष्णा सहाय, अनिल सिंह, राजीव चौरसिया, सूरज झा, पुनीत नायक, अदनान शेख मौजूद थे।

Related posts

राज्य सरकार थ्रोबॉल की जल्द दे मान्यता : डॉ रामेश्वर

Nitesh Verma

डीपीएस बोकारो के तबला शिक्षक मयंक को मिला भारतीय गौरव सम्मान

Nitesh Verma

सरना धर्म कोड की मांग को ले कर आदिवासी सेंगेल अभियान की ओर से एन एच 23 सड़क को किया जाम

Nitesh Verma

Leave a Comment