Uncategorized झारखण्ड हज़ारीबाग

हजारीबाग में पीएम मोदी ने किया कई बड़ी योजनाओं का ऐलान, कहा-आदिवासी समुदाय का विकास है प्राथमिकता

विजय सिन्हा, हज़ारीबाग

हज़ारीबाग (ख़बर आजतक) : बुधवार को पीएम ने हजारीबाग में एक जनसभा के दौरान राज्य को दिए जाने वाली कई घोषणाओं का ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज मैंने लगभग 80,000 करोड़ रुपये की लागत से धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत लगभग 63,000 आदिवासी गांवों का विकास किया जाएगा। इससे 5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। मुझे खुशी है कि यह योजना भगवान बिरसा मुंडा की धरती से शुरू हो रही है।” पीएम मोदी ने 83300 करोड़ की लागत के अलग-अलग प्रोजेक्ट का शुभारंभ क्या है।

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की अहम बातें:

पीएम मोदी ने झारखंड के हजारीबाग में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूज्य बापू की जन्म जयंती है। आदिवासी विकास के लिए उनका विजन, उनके विचार हमारी पूंजी है। पीएम ने आगे कहा कि गांधी जी का मानना था कि भारत का विकास तभी हो सकता है, जब जनजातीय समाज का तेज विकास हो। मुझे संतोष है कि आज हमारी सरकार आदिवासी उत्थान पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि ‘अभी मैंने यहां धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस योजना पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान के तहत करीब 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास करने का अभियान चलाया जाएगा।

’पीएम ने कहा कि ‘आज मुझे एक बार फिर झारखंड की विकास यात्रा में सहभागी बनने का सौभाग्य मिल रहा है। कुछ ही दिन पहले मैं जमशेदपुर आया था। जमशेदपुर से मैंने झारखंड के लिए सैकड़ों करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया था। झारखंड के हजारों गरीबों को पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर मिला था। और अब कुछ ही दिनों के भीतर आज झारखंड में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये योजनाएं आदिवासी समाज के कल्याण और उत्थान से जुड़ी हैं।’

इस बीच कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आज जब प्रधानमंत्री झारखंड में हैं तब उन्हें इन सवालों के जवाब ज़रूर देने चाहिए। वह झारखंड का बकाया 1.36 लाख करोड़ क्यों नहीं जारी कर रहे हैं? प्रधानमंत्री झारखंड के 8 लाख लोगों को घर देने के अपने वादे को पूरा क्यों नहीं कर रहे हैं? वे इंजीनियरिंग कॉलेज कहां हैं जिनका प्रधानमंत्री ने 2014 में वादा किया था?’’कांग्रेस नेता ने सवाल किया, ‘‘प्रधानमंत्री के पसंदीदा नारे सबका साथ, सबका विकास का क्या हुआ? झारखंड और वहां के लोगों को जो 1,36,042 करोड़ रुपये देने हैं, वे कहां हैं?’’

Related posts

राँची में CRPF जवान ने की आत्महत्याः बोकारो का रहने वाला है जवान, घटना की जांच शुरू

Nitesh Verma

सत्यम क्रिकेट क्लब स्वांग ने देश के जवानों के साथ रक्षाबंधन किया।

Nitesh Verma

सेवा निवृत शिक्षक श्याम सुन्दर प्रसाद ने न्यू सेपिड रेस्टुरेंट नामक होटल का किया उद्घाटन

Nitesh Verma

Leave a Comment