झारखण्ड राँची

बेहद ख़ास होगा इस बार राँची का रावण दहन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे उद्धघाटन

नितीश मिश्र, राँची

राँची(खबर_आजतक):शारदीय नवरात्र के लिए राजधानी में जहाँ एक से बढ़कर एक पंडाल बने हैं, वहीं दूसरी ओर पंजाबी हिंदू बिरादरी द्वारा दशहरा और रावण दहन कार्यक्रम की तैयारी भी अंतिम चरण में है. 1948-49 से लगातार राँची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित किए जा रहे रावण वध कार्यक्रम की तैयारी जोरों पर है. बिहार के गया जिले से आए कारीगर मोहम्मद मुस्लिम और उनके सहयोगी द्वारा रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद का पुतला बनाया जा रहा है.

कडरू के लाला लाजपत राय मध्य विद्यालय में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है जिसे गुरूवार को यहाँ से मोरहाबादी मैदान ले जाया जाएगा. 12 अक्टूबर की शाम मोरहाबादी मैदान में लंका दहन होगा. पंजाबी हिन्दू बिरादरी के चैयरमैन कुणाल अजमानी ने बताया कि इस बार 65 फीट का रावण, 60 फीट का कुंभकर्ण और 55 फीट की ऊंचाई वाला मेघनाद का पुतला बनाया जा रहा है. कुणाल अजमानी ने बताया कि इस बार बेहद खास यह है कि रावण का कपड़ा बेहद आकर्षक होगा और वाटरप्रूफ भी होगा ताकि मौसम खराब होने या बारिश में भी रावण दहन में कोई परेशानी न हो. वही महासचिव राजेश खन्ना ने कहा कि इस बार का रावण ज्यादा बलिष्ठ और बलवान होगा.

बेहद ख़ास होगी आतिशबाजी

पंजाबी हिंदू बिरादरी ‘दशहरा कमिटि’ के चैयरमैन कुणाल अजमानी ने बताया कि इस बार मुंबई से आए विशेष आतिशबाजों की टीम के द्वारा एक से बढ़कर एक आतिशबाजी होगी. इसकी खासियत यह है कि सभी पटाखा और फुलझड़ी रिमोट संचालित होंगे. साथ ही लंका दहन कार्यक्रम के दौरान परंपरागत गीत-संगीत का भी प्रदर्शन होगा. कुणाल अजमानी ने कहा कि इस वर्ष लंका दहन कार्यक्रम के दौरान 30×30 की स्वर्ण नगरी बनाई जाएगी जिसका दहन रामभक्त हनुमान रूपी कलाकार करेंगे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होंगे मुख्य अतिथि

पंजाबी हिंदू बिरादरी द्वारा मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले दशहरा एवं लंका दहन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन होंगे. वो रावण के पुतले का दहन करेंगे. वहीं रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ कुंभकर्ण का विधायक सीपी सिंह मेघनाद का पुतला दहन करेंगे।

Related posts

Bokaro : बीजीएच में रक्तदान शिविर का आयोजन   

Nitesh Verma

वीर बुधू भगत स्मारक समिति की बैठक संपन्न, जयंती धूमधाम से मनाने का लिया निर्णय

Nitesh Verma

ब्यूटीफ़िकेशन प्लानिंग कमिटी बने तभी राँची का सौंदरीकरण संभव : आदित्य

Nitesh Verma

Leave a Comment