झारखण्ड बोकारो

मेडिकल जांच के नाम पर अब नहीं होगी एक भी ठेका मजदूर की छँटनी, ग्रुप इन्सुरेन्स पर भी मजदूरो की जीत: राजेंद्र सिंह

बोकारो (ख़बर आजतक) : सोमवार को सेल/बोकारो इस्पात संयंत्र के ठेका मजदूरो की समस्याओ पर आहुत दिनांक 15 अक्टूबर के ठेका मजदूरों के हड़ताल तथा दिनांक 09 एवं 11 अक्टूबर को प्रबंधन के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता में ठेका मजदूरो के मूलभूत मांगों पर जीत को लेकर संयंत्र के कोक ओवन एवं कोक केमिकल्स विभाग में पूरे संयंत्र के ठेका मजदूरों की विशाल सभा हुई।

सभा को संबोधित करते हुए संघ के महामन्त्री सह-सदस्य एनजेसीएस श्री राजेंद्र सिंह ने कहा कि ठेका मजदूरों की चट्टानी एकता ने एक बार फिर प्रबंधन को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।मेडिकल चेकअप के नाम पर अब कोई भी मजदूर काम से बाहर नहीं होगा।मेडिकल चेकअप अब एक माह पूर्व से नहीं बल्कि तीन माह पूर्व से होगी और अगर किसी मजदूर का मेडिकल रिव्यु होता है तो तीन माह के भीतर हीं उनका रिव्यु करा लिया जायेगा,फिर भी बैक लाॅग बढ़ता है तो एक साथ कैम्प लगाकर एक हीं दिन में सभी बैक लाॅग को खत्म कर सभी का सेफ्टी ट्रेनिंग कराया जायेगा। सभी मजदूरों को अब मेडिकल जाँच के उपरांत जाँच पर्ची बी.जी.एच. उपलब्ध करायेगा और जरूरत के अनुसार ई.एस.आई.सी. को रेफर करेगा ताकि अगर किसी मजदूर को रेस्ट की जरूरत हो तो उनका वेतन चालू रखते हुए,उन्हें रेस्ट दिया जा सके।

ग्रुप इन्सुरेन्स पर भी प्रबंधन ने युनियन एवं मजदूरों की मांग को जायज मानते हुए सहमती जतायी।सभी ठेका मजदूरों के लिए ₹ 10 लाख का ग्रुप इन्सुरेन्स होगा।ग्रुप इन्सुरेन्स के अंशदान (प्रीमियम) की राशि बहुत हीं जल्द तय होगी।

श्री सिंह ने कहा कि हड़ताल नोटिस में हमारी मुख्य मांग मेडिकल चेकअप के नाम पर मजदूरो की छँटनी रोकने तथा ग्रुप इन्सुरेन्स पर जीत से हम उत्साहित जरूर हैं मगर लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। नाईट शिफ्ट एलाउंस तथा ग्रेच्युटी पर हमारी लड़ाई जारी रहेगी।प्रबंधन ने स्पष्ट रूप से कहा है हमने आपकी कुछ मांगों को मान लिया है,बाकि मांगों के लिए हमें थोड़ा समय दें और संयंत्र हित में हड़ताल को वापस लें नहीं तो संयंत्र को भारी नुकसान होगा।

श्री सिंह ने कहा कि हम एक जिम्मेदार युनियन हैं, हम कभी भी संयंत्र का अहित नहीं सोच सकते हैं ।मगर संयंत्र हित के नाम पर हम मजदूरों के
अधिकारो का भी हनन नहीं होने देंगे। आपको थोड़ा समय देते हुए हम 15 अक्टूबर के प्रस्तावित हड़ताल को आगे बढ़ाने की घोषणा करते हैं। प्रबंधन गाँठ बांध ले जब तक मजदूरो के सभी मांगों को पूरा करते हुए ‘समान काम का समान वेतन ‘ नहीं मिलेगा हमारा आन्दोलन जारी रहेगा।सभा श्री सिंह के अलावे शशिभूषण, सुभाष चंद्र कुंभकार, जुम्मन खान, अमित यादव, नवीन तिवारी,शैलेश कुमार, शकील अहमद, नागेंद्र कुमार आदि ने संबोधित किया।

Related posts

राज्यपाल से मिला राँची प्रेस क्लब का शिष्टमंडल, पत्रकारहित में राज्यपाल को सौंपा छःसूत्री माँग पत्र

Nitesh Verma

संत जेवियर्स विद्यालय में अभिविन्यास सह जानकारी-पूर्ण सत्र का आयोजन

Nitesh Verma

मंत्री जगरनाथ के जाने सें अनाथ हो गए डुमरी के लोग : काशीनाथ

Nitesh Verma

Leave a Comment