SAIL BOKARO झारखण्ड बोकारो

BSL NEWS: ब्लास्ट फर्नेस  से 4504 टन दैनिक हॉट मेटल उत्पादन का रिकॉर्ड…

टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) का उपयोग

बोकारो (ख़बर आजतक): मंगलवार को ब्लास्ट फर्नेस से एसएमएस#2 में हॉट मेटल के स्थानांतरण के लिए टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) नंबर 01 का शुभारम्भ अधिशासी निदेशक (संकार्य) श्री बीरेंद्र कुमार तिवारी के द्वारा किया गया. उद्घाटन के दौरान उन्होंने ब्लास्ट फर्नेस  से  4504 टन दैनिक हॉट मेटल उत्पादन का रिकॉर्ड हासिल करने के लिए टीम ब्लास्ट फर्नेस को बधाई दी. पिछला सर्वश्रेष्ठ दैनिक हॉट मेटल का उत्पादन दिनाँक 30.04.2023 को 4447 टन हुआ था. उद्घाटन के समय श्री वी.पी. उपाध्याय मुख्य महा प्रबंधक (आरईडी), श्री वी.के. सिंह मुख्य महा प्रबंधक (मेक), श्री ए.के. झा मुख्य महा प्रबंधक (यातायात), श्री अरविंद कुमार मुख्य महा प्रबंधक (एसएमएस#2), श्री एम. पी. सिंह, मुख्य महा प्रबंधक (बीएफ), श्री जयंत जोद्दार महा प्रबंधक (बीएफ-ऑपरेशन), विभाग के वरीय अधिकारी तथा कार्मिक उपस्थित थे. 

बोकारो स्टील प्लांट का ब्लास्ट फर्नेस विभाग, वर्तमान में ब्लास्ट फर्नेस से एसएमएस#2 में हॉट मेटल के स्थानांतरण के लिए 06 टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) का उपयोग कर रहा है। टीएलसी नंबर 01 लंबे समय से परिचालन में नहीं था. टॉरपीडो लैडल कार (टीएलसी) को उपयोग में लाने के लिए  श्री एम.पी.सिंह , मुख्य महा प्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस) के नेतृत्व में महा प्रबंधक (ऑपरेशन) श्री जयंत जोद्दार तथा श्री मानष  सरकार, महा प्रबंधक (मेंटेनेंस) की एक टीम का गठन किया गया. टीएलसी नंबर 01 को परिचालित करने के लिए ट्रैवलिंग कार असेंबली सहित कल – पुर्जों की खरीद तथा रिफ्रैक्टरी लाइनिंग के लिए कैपिटल रिपेयर (मैकेनिकल) और आरईडी की मदद से संचालन के लिए तैयार किया गया. वर्तमान में टीएलसी नंबर 01 के जुड़ने से प्रचलन में टीएलसी की कुल संख्या बढ़कर 07 हो गई है.

टीएलसी के उपयोग का लाभ यह है कि यह ओपन टॉप लैडल की तुलना में गर्म लिक्विड आयरन का तापमान संरक्षित रखता है तथा इसकी क्षमता 340 टन हॉट मेटल की है, इससे ट्रैफिक में लॉजिस्टिक के समय में कमी तथा क्षमता की वृद्धि हुई है.

Related posts

आई एन डी ए की नजरों में झारखंड के बहन बेटियों की इज्जत नहीं: प्रदीप वर्मा

Nitesh Verma

सांसद गीता कोड़ा ने सदन में फुटपाथ वेंडरों का उठाया मुद्दा, कहा – झारखंड के सिंहभूम ससंदीय क्षेत्र में फुटपाथ वेंडरों को इस योजना का कम लाभ क्यों ?

Nitesh Verma

छत्तरपुर नगर पंचायत के नए कार्यपालक अधिकारी को पूर्व अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अरविन्द गुप्ता ने सौंपा 12 सूत्री ज्ञापन

Nitesh Verma

Leave a Comment