बोकारो

अच्छी ख़बर : अटकलो पर लग सकता है विराम, बोकारो से जल्द शुरू होगी हवाई यात्रा , बीएसएल व एएआई के बीच MOU पर हुआ करार…

रिपोर्ट : नितेश वर्मा

बोकारो (ख़बर आजतक) : बोकारो से हवाई यात्रा की शुरुआत अब जल्द प्रारम्भ हो सकेगी इसके लिए प्राधिकरण (AAI) और सेल बोकारो इस्पात संयंत्र (SAIL – BSL) के बीच आज गुरुवार को फिर से समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर हो गया है। पेड़ो की कटाई और डुंडी बाजार के पास वाले बूचड़खाने को हटाना महत्वपूर्ण कार्य बाकी है उसके बाद उड़ान सेवाएं प्रारम्भ हो जाएगी
बता दें की कमर्शियल उड़ान के लिए किया गया MOU की अवधि मार्च 2021समाप्त हो गई थी..


बोकारो एयरपोर्ट को लेकर एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ़ इंडिया और सेल के बीच ओ एंड एम अनुबंध और सीएनएस एटीएम समझौते पर साइन हो गया है। बीएसएल के ईडी (पी एंड ए) अमिताभ श्रीवास्तव और एएआई के ईडी न सुब्बारायडू ने एमओयू में साइन किया। इस मौके पर सेल के डायरेक्टर पर्सनल केके सिंह, एएआई के अध्यक्ष संजीव कुमार भी उपस्थित थे।
CNS -ATM (Air traffic Management) – हवाई यातायात प्रबंधन के लिए संचार, नेविगेशन और निगरानी प्रणाली है। प्रणाली एक निर्बाध वैश्विक वायु यातायात प्रबंधन प्रणाली प्राप्त करने के लिए उपग्रह प्रणालियों सहित विभिन्न प्रणालियों और स्वचालन के विभिन्न स्तरों का उपयोग करती है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) भारत में सीएनएस / एटीएम सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।


दिल्ली के एएआई टीम के द्वारा रिपोर्ट देने के बाद DGCA की टीम इंस्पेक्शन अपना ऑब्जरवेशन देगी।उसके बाद उड़ान का रास्ता साफ हो जायेगा..
पिछले साल 2022 अक्टूबर में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा भेजे गए एक पत्र से बोकारो एयरपोर्ट को लेकर भारतीय विमानपतन प्राधिकरण (AAI) और सेल-बोकारो इस्पात संयंत्र (SAIL-BSL) के बीच हुए समझौता ज्ञापन (MoU) समाप्त होने की बात सामने आई थी।जिसको लेकर काफी प्रतिक्रिया हुई थी।

Related posts

मूल दस्तावेज से फर्जीवाड़ा छेड़छाड़ कर भू माफियाओं ने बेच डाली गैरमजरूआ जमीन

Nitesh Verma

JBKSS जल्द करेगी धनबाद लोकसभा अंतर्गत विधानसभाओं के पदाधिकारियो के नाम की घोषणा : विजय कुमार सिंह

Nitesh Verma

गणतंत्र दिवस के पर जय फाउंडेशन के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment