झारखण्ड राँची

अभाविप ने राँची विश्वविद्यालय को घेरा, कहा – अतिशीघ्र जारी करे एकेडमिक कैलेंडर

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): अभाविप राँची महानगर के द्वारा सोमवार को मारवाड़ी महाविद्यालय के साथ-साथ विभिन्न शैक्षिक समस्याओं को लेकर आरयू का घेराव सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक गया। इस दौरान अभाविप महानगर के मंत्री ऋतुराज शाहदेव ने कहा कि राँची विश्वविद्यालय अंतर्गत सभी महाविद्यालय में सत्र में अत्यधिक विलंब के कारण छात्रों को विभिन्न प्रकार समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है साथ ही 2 वर्षों से महाविद्यालयों का एकेडमिक कैलेंडर जारी नहीं करना विश्वविद्यालय के कामकाज पर सवालिया निशान खड़ा करती है। छात्रों को सही समय पर प्रवेश परीक्षा परिणाम न मिलने से उनका भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है, इसे लेकर विद्यार्थी परिषद चिंतित है। सभी महाविद्यालयों का एकेडमिक कैलेंडर जारी नहीं होने से छात्रों में असमंजस्य की स्थिति है। साथ ही विश्वविद्यालय के पठन-पाठन की नीति पर संदेह उत्पन्न हो रही है, जैसे 8 माह पूरे हो गए हैं और अभी तक मिड सेमेस्टर परीक्षा नहीं लिया गया।

उन्होने कहा कि सभी सत्र इसी प्रकार से विलंब होते जाना छात्रों के लिए सही नजर नहीं आ रहा है, साथ ही परीक्षा शुल्क अत्यधिक होने के कारण छात्रों पर अत्यधिक बोझ पड़ रहा है जिस कम करने की आवश्यकता है।

महानगर सह मंत्री सिद्धांत ने कहा कि मारवाड़ी महाविद्यालय की स्वायत्तता वापस होने के बाद भी अभी तक पूर्ण रूप से महाविद्यालय को अपने तरीके से काम करने के लिए स्वायत्त क्यों नहीं सौंप गई ? इसे अतिशीघ्र स्वायत्त दोबारा देकर ऑटोनॉमी प्रदान करें आरयू।

इस आंदोलन के क्रम में छात्रों को समझने व वार्ता के लिए प्रॉक्टर और सीसीडीसी पहुँचे। इस दौरान छात्र वार्ता के लिए तैयार नहीं हुए और कुलपति से छात्रों ने वार्ता के लिए कहकर संध्या 4:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक लंबी बातचीत के बाद कुलपति ने आस्वस्थ किया कि अभी एकेडमिक कैलेंडर जारी कर रहे हैं साथ ही परीक्षा फीस भी कम करते हुए सभी प्रकार के एडमिशन पर तुरन्त रोक लगाते हुए नोटिफिकेशन जारी करने का निर्णय लिया।

इस मौके पर राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य रोमा तिर्की , राँची जिला संगठन मंत्री अभिनव जीत, शुभम पुरोहित , विद्यानंद राय, अंकित रंजन, महानगर मंत्री ऋतुराज शाहदेव, कार्तिक गुप्ता, सिद्धांत श्रीवास्तव, अंकित कुमार, गुड्डू राय, संजना सिंह, रजनीश कुमार, हर्ष कुमार, सौरभ सिन्हा, श्रेया मित्रा, शालू जयसवाल, सोम्या शर्मा, हर्ष गोप, अमन गुप्ता उपस्थित थे।

Related posts

साधना का फल संत दर्शन और भगवंत दर्शन ही है : संत श्री सुधीर जी महाराज

Nitesh Verma

नमामि गंगे योजना अंतर्गत मैथन छठ घाट पर गंगा स्वच्छता शपथ, गंगा आरती के साथ-साथ भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

सदर अस्पताल में दी जाने वाली सेवाओं का एक उत्कृष्ट उदाहरण

Nitesh Verma

Leave a Comment