कसमार झारखण्ड बोकारो

अल्ट्रा पुअर रेस्पोंसिव पंचायत कार्यशाला का आयोजन

आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करना पंचायतों की जिम्मेदारी- सुकांत

जैनामोड़ (ख़बर आजतक) : मंगलवार को जरीडीह प्रखंड के जैनामोड़ स्थित होटल आर्यन इंटरनेशनल में प्रदान संस्था, जैनामोड़ एवं अंतर्राष्ट्रीय संस्था ट्रिकल अप के संयुक्त तत्वाधान में अति गरीब के प्रति जिम्मेदार पंचायत (अल्ट्रा पुअर रेस्पोंसिव पंचायत) विषयक कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में प्रदान संस्था एवं ट्रिकल अप संस्था के पदाधिकारियों सहित जरीडीह प्रखंड के 4 पंचायत- भस्की, बेलडीह, चिलगड्डा एवं टांडबालीडीह के मुखिया, उपमुखिया, ग्राम पंचायत सहायता केंद्र सहायक, पंचायत साथी, नागरिक सहायता केंद्र सहायक ने हिस्सा लिया.

कार्यशाला में टीसी सौरव दत्ता ने कहा कि ट्रिकल अप संस्था के वित्तीय सहयोग से प्रदान संस्था जरीडीह प्रखंड के 4 पंचायतों- भस्की, बेलडीह, चिलगड्डा एवं टांडबालीडीह में महिला संगठनों,पंचायती राज संस्थाओं और प्रखंड प्रशासन की सहायता से अल्ट्रा पुअर ग्रेजुएशन प्रोग्राम पिछले 1 वर्ष से संचालित है. जिसके तहत घर-घर सघन सर्वे कर कुल 885 परिवारों को चिन्हित कर उनमें से 405 योग्य परिवारों की आजीविका योजना बनायीं गयीं हैं. जिससे वो परिवार अति गरीबी से बाहर निकलने में सक्षम हो सके.

प्रदान संस्था में लोकल डेमोक्रेसी के लीड सुकांत सरकार ने कहा कि अपने पंचायत क्षेत्र के विकास के लिए पंचायती राज संस्थाओं की 2 मुख्य जिम्मेदारियां हैं- आर्थिक विकास के लिए योजनायें बनाना और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करना. आगे कहा कि पंचायतों के अतिगरीब परिवारों को गरीबी से बाहर निकलने में पंचायतों की मुख्य भूमिका है. जिसमें समुदाय आधारित संगठनों की सहभागिता आवश्यक है.

कार्यशाला में भस्की पंचायत के मुखिया मंटू राम मरांडी और टांडबालीडीह की मुखिया माना देवी ने कहा कि अल्ट्रा पुअर ग्रेजुएशन प्रोग्राम के तहत अति गरीब परिवारों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की पहल की गयी है.

कार्यक्रम को ट्रिकल अप के सुदीप मुखर्जी, दिवाकर कुमार, कौशिक रॉय, तेजस्विनी की गायत्री देवी, प्रदान के सौरभ कुमार, सूरज सेन, पीयूषमोई, आदि ने संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन प्रदान जैनामोड़ के टीसी जुबा प्रतिम गोगोई ने किया. धन्यवाद ज्ञापन गायत्री देवी ने किया.

Related posts

झारखंड राज्य अंतर जिला फुटबॉल प्रतियोगिता 10 से गढ़वा में

Nitesh Verma

भाजयुमो महानगर ने किया युवा संवाद का आयोजन

Nitesh Verma

बिहार-झारखंड के 54 सीटों पर होगी इंडिया की जीत: अशोक चौधरी

Nitesh Verma

Leave a Comment