गोमिया झारखण्ड बोकारो

आईईएल के ठेका मजदूरों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं : विश्वजीत

रिपोर्ट : प्रशांत अम्बष्ठ

गोमिया (ख़बर आजतक) : आईईएल गोमिया में कार्यरत ठेका मजदूरों ने अपने वेतन समझौता संबंधी मांग को लेकर इंडस्ट्रियल मजदूर यूनियन (सीटू) के बैनर तले जोरदार प्रदर्शन किया। आईईएल, गोमिया गेट के समझ प्रदर्शन के बाद आईईएल गेट के समीप ही एक सभा की गई। सभा की अध्यक्षता यूनियन के अध्यक्ष लालचंद सोरेन एवं संचालन माधव चौधरी ने किया।
‌‌ इस सभा को संबोधित करते हुए सभा के मुख्य वक्ता सीटू के राज्य महासचिव विश्वजीत देव ने कहा आईईएल में कार्यरत ठेका मजदूरों का वेतन समझौता लंबित रहना यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा आईईएल के अंदर ठेका मजदूर जो उत्पादन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, कंपनी को मुनाफे की और ले जाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है उस स्थिति में उन ठेका मजदूरों का वेतन समझौता लंबित रखना, उन्हें उनके अधिकार से वंचित रखना यह अन्याय है जिसे सीटू कभी बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा आज इस जन प्रदर्शन के माध्यम से प्रबंधन को वेतन समझौता संबंधी मांग पत्र सौंपा जा रहा है अविलंब यदि हमारी यूनियन के साथ यहां कार्यरत ठेका मजदूरों के वेतन समझौता संबंधी मांगों के समाधान हेतु सकारात्मक वार्ता शुरू नहीं की गई तो चुनाव के बाद हम फिर से इस कंपनी के खिलाफ सीटू के नेतृत्व में आंदोलन का बिगुल फुकेंगे।उन्होंने कहा जिस तरह आज झारखंड के एच ई सी, रांची को बचाने के लिए सीटू पूरे राज्य स्तर पर आंदोलन चला रही है आने वाले दिनों में वह दिन भी दूर नहीं जब आईईएल में कार्यरत ठेका मजदूरों के अधिकार के लिए सीटू पूरे राज्य में आंदोलन चलाएगी।
उन्होंने ठेका मजदूरों का आश्वस्त किया कि आप अपनी इस लड़ाई में अकेले नहीं बल्कि सीटू की झारखंड राज्य कमेटी आपके साथ है।
इंडस्ट्रियल मजदूर यूनियन (सीटू) आईईएल, गोमिया शाखा के महासचिव सह सीटू के प्रदेश उपाध्यक्ष रामचंद्र ठाकुर ने कहा कि इस कंपनी में सीटू का गठन प्रबंधन की दलाली कर नहीं बल्कि किसानों और मजदूरों के संयुक्त संघर्ष और प्रयास से बना है। उन्होंने कहा इस कंपनी में सीटू के संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है और इस संघर्ष के बदौलत ही ठेका मजदूरों को उनका हक और अधिकार दिलाने में सीटू सफल रही है। ठेका मजदूरों के वेतन समझौता के लिए भी सीटू अपने पुराने संघर्ष को दोहराने के लिए तैयार है।
सभा को झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन सह सीटू नेता जयनारायण महतो, सीटू के जिला सचिव प्रदीप कुमार विश्वास, किसान नेता श्याम सुंदर महतो, सीटू नेता विजय भोई, सीटू व विस्थापित नेता राकेश कुमार मोहम्मद इकबाल, गोवर्धन रविदास, निजाम अंसारी आदि ने भी संबोधित किया। सभा में भारी संख्या में मजदूर मौजूद थे।

Related posts

कसमार : बाल विवाह को रोकने में युवा पीढ़ी की भूमिका अहम।

Nitesh Verma

बोकारो : ईएसएल वेदान्ता स्टील प्लांट में ट्रांसफार्मर में विस्फ़ोट, पांच कर्मी झूलसे, दो की हालत गंभीर

Nitesh Verma

बिरसा मुंडा हवाई अड्डा में ‘स्वच्छ भारत सुन्दर भारत’ विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन, 28 बच्चों ने लिया भाग

Nitesh Verma

Leave a Comment