राँची

आलोक दूबे ने 138वें स्थापना दिवस पर राज्यवासियों को दी शुभकामना

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव आलोक कुमार दूबे ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 138वें स्थापना दिवस पर राज्य की जनता को एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक दल नहीं बल्कि एक विचार और आंदोलन का नाम है इसलिए 137 वर्ष बाद भी यात्रा अनवरत जारी है । राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने अहिंसा, सर्वधर्म समभाव, न्याय और रचनात्मक कार्यक्रमों के द्वारा सामाजिक क्रांति की शुरुआत की। उनके नेतृत्व में न सिर्फ आजादी का आंदोलन अपने निर्णायक दौर पर पहुँचा बल्कि कांग्रेस को व्यापक जनाधार प्राप्त हुआ। पंडित जवाहरलाल नेहरु ने सामाजिक समरसता को अमलीजामा पहना कर ताजिंदगी समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को तरक्की की धारा से जोड़ने का कार्य किया।

जवाहर लाल नेहरु के बाद लाल बहादुर शास्त्री ने सत्ता की बागडोर संभाली और अपने छोटे से कार्यकाल में ही जय जवान जय किसान के नारे से पूरे देश में नया जोश भर दिया। लाल बहादुर शास्त्री के बाद इंदिरा गाँधी ने एक दूरदर्शी कुशल शिल्पी की भाँति समाजवाद के आदर्शों को भारतीय नागरिकों के स्वभाव के अनुकूल ढालने एवं समाज में व्याप्त सामाजिक आर्थिक असमानता को दूर करने का संकल्प व्यक्त कर उसे मूर्त रुप दिया। इंदिरा गाँधी ने कांग्रेस संगठन को क्षमता वान और शक्तिशाली बनाया। राजीव गाँधी ने भारत के समग्र विकास के प्रति संकल्प बद्ध नेता थे। भारत को तेजी से तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने तमाम कदम उठाए। भारत का विकास ही उनका का एजेंडा था और विकसित आधुनिक भारत उनका सपना था।

Related posts

जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली में चल रहा है आठ दिवसीय समर कैंप

Nitesh Verma

राँची पहुँचे उड़ीसा के राज्यपाल रघुवर दास, किया गया भव्य स्वागत

Nitesh Verma

डीआरयूसीसी सदस्य अरुण जोशी ने दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अर्चना जोशी को किया पत्राचार, संतरागाछी अजमेर एक्सप्रेस के मार्ग परिवर्तन की माँग की

Nitesh Verma

Leave a Comment