झारखण्ड राँची

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह आयोजित, 196 डिग्रियों का हुआ वितरण

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड का चौथा दीक्षांत समारोह बुधवार को आर्यभट्ट सभागार, मोरहाबादी में आयोजित किया गया। झारखंड के राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की और मुख्य अतिथि थे। इस दीक्षांत समारोह के दौरान विश्वविद्यालय ने 2023 में स्नातक करने वाले छात्रों को कुल 196 डिग्रियाँ प्रदान कीं जिनमें 10 पीएचडी शामिल हैं। 8 स्वर्ण पदक और 8 रजत पदक। उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों के क्रमशः शीर्ष रैंकर्स और द्वितीय रैंकर्स को सम्मानित किया गया।

इस दीक्षांत समारोह में दर्शकों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ.) रमन कुमार झा ने सबसे पहले एन शोभा रानी यशस्वी, अध्यक्ष, इक्फ़ाई सोसाइटी, अध्यक्ष वी आर शंकर और आईयूसीडी निदेशक डॉ दामोदर रेड्डी के साथ पूर्व कुलपति प्रोफेसर ओआरएस राव और चांसलर डॉ टीआरके राव के साथ सभी इक्फ़ाई परिवार के सदस्य को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि “हमारा विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार, अनुसंधान, कानूनी प्रथाओं, पाठ्येतर गतिविधियों आदि जैसे सभी क्षेत्रों में छात्रों को तैयार करने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है ताकि वे अपने नियमित शैक्षणिक प्रदर्शन क्षेत्र के अलावा सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि बीसीए कार्यक्रम के पाँच छात्रों ने विभिन्न राष्ट्रीय हेकाथॉन में भाग लिया और देश भर में प्रथम स्थान हासिल किया। इसी प्रकार एमबीए प्रोग्राम की एक छात्रा ने एनआईटी कुरूक्षेत्र में ‘योवा संगम’ में भाग लिया जहाँ उसे हरियाणा के माननीय राज्यपाल के साथ बातचीत करने का मौका मिला। कानूनी जागरूकता के माध्यम से नागरिकों को सशक्त बनाने के क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए स्कूल ऑफ लॉ द्वारा संचालित विश्वविद्यालय के “कानूनी सहायता क्लिनिक” को जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण झारखंड द्वारा सर्वश्रेष्ठ कानूनी सेवा क्लिनिक से सम्मानित किया गया है।

वहीं प्रोफेसर (डॉ.) रमन कुमार झा ने झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन को यह भी बताया कि विश्वविद्यालय ने स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए एक “इनक्यूबेशन सेंटर” और छात्रों को अंतरराष्ट्रीय नौकरी के अवसरों के लिए तैयार करने के लिए “विदेशी भाषा लैब” स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा विश्वविद्यालय न केवल इक्फ़ाई के लिए बल्कि पूरे झारखंड के लिए उद्योग-शैक्षणिक ज्ञान और कौशल अंतर को पाटने के लिए प्रो डॉ. अजीत कुमार सिन्हा जैसे झारखंड के अग्रणी कुलपतियों की मदद से वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में विभिन्न समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर कर रहा है। इक्फाई विश्वविद्यालय प्रोफेसर डॉ. डीके सिंह, जेयूटी, जिनके साथ मिलकर हमें झारखंड को एक ताकत के रूप में खड़ा करने की समझ है।

इस दौरान स्नातक छात्रों को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के चाँसलर डॉ. टी.आर.के. राव ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों के लिए नैतिकता के साथ व्यावसायिक ज्ञान विकसित करता है। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि “उन्हें नवोन्मेषी होना चाहिए और दैनिक जीवन में जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, उनसे पार पाने के लिए कुछ अनूठे विचार खोजने का प्रयास करना चाहिए।”

इस दौरान दर्शकों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की पहल की सराहना की और उन्होंने सभी डिग्री पुरस्कार विजेताओं को सुझाव दिया कि “अब आप अपने लिए जीने के लिए स्वतंत्र हैं, साथ ही आपको दूसरों के लिए भी जीना है, यही सफल होने का वास्तविक अर्थ है। ” उन्होंने यह भी कहा कि “अगर आप इसे सही तरीके और सकारात्मक तरीके से लेते हैं तो जीवन बहुत आसान है, इसलिए हमें हमेशा अपने आस-पास सकारात्मकता ढूँढनी चाहिए और आस-पास में इसका प्रचार भी करना चाहिए।”

इक्फाई विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो (डॉ.) जेबी पटनायक ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और राँची विश्वविद्यालय, साई नाथ विश्वविद्यालय के कुलपतियों, झारखंड राय विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. सुहास टेटरवे, हरमू अस्पताल के अध्यक्ष और की सौम्य उपस्थिति का उल्लेख किया।

Related posts

हरिजन आदिवासी विकास उच्च विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित कर विद्यालय का बढ़ाया मान

Nitesh Verma

समाज के सभी तबके के विकास से ही राज्य का विकास संभव : सुदेश महतो

Nitesh Verma

बेरमो : भारतीय मजदूर संघ ने स्थापना दिवस की समीक्षा बैठक

Nitesh Verma

Leave a Comment