झारखण्ड राँची

उत्पाद उपायुक्त से मिले उज्ज्वल प्रकाश तिवारी, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर शराब पीने पर प्रतिबंध की माँग की

रिपोर्ट : नितीश मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने शुक्रवार को फैज अहमद, उपायुक्त उत्पाद दक्षिणी छोटानागपुर को एक ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन के माध्यम से उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने राज्य सभी इवेंट कंपनी और आयोजकों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शराब पीने पर प्रतिबंध लगाने का माँग किया है।

झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने उपायुक्त उत्पाद दक्षिणी छोटानागपुर से कहा कि प्रतिवर्ष की भाँति झारखण्ड राज्य, में इवेंट कंपनी और आयोजकों द्वारा 31 दिसम्बर 2023 आयोजित किया जाएगा जिसमें खाने पीने के साथ-साथ 21 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा शराब एवं अन्य मादक पदार्थ का सेवन नही किया जाए यह सुनिश्चित किया जाएगा। बच्चों द्वारा इस प्रकार के उठाए जा रहे कदम से बच्चों का शारीरिक, मानसिक विकास पर नकारात्मक असर पड़ता है। बच्चों और किशोरों द्वारा मादक पदार्थों के सेवन से उम्र के हिसाब से उनका उचित विकास प्रभावित होता है और बच्चों में कई तरह के स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक विकार पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही उनका भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

हर इवेंट के बाहर एक बोर्ड लगा रहना चाहिए जिसमें 21 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शराब सेवन का अनुमति नहीं दिया जाएगा। राज्य सभी इवेंट कंपनी और आयोजकों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 21 वर्ष से कम उम्र के बच्चे शराब एवं अन्य मादक पदार्थों का सेवन करते हुए वीडिया पाया गया जो आयोजक जिम्मेदार होंगे एवं उन पर स्वापक औषधि और मन प्रभावी पदार्थ अधिनियम 1985 के प्रावधानों के अनुरुप उन पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने माँग किया है कि बच्चों के कल्याण के लिए उपर्युक्त तथ्यों के आलोक में अपने स्तर से दिशा-निर्देश एवं कार्रवाई की जाए एवं कृत कार्रवाई से आयोग को भी अवगत कराने की माँग की है।

Related posts

Bokaro General Hospital organizes first Annual DNB Conference

Nitesh Verma

बोकारो : एमजीएम के छह खिलाड़ी बास्केटबॉल राज्य प्रतियोगिता के लिए चयनित

Nitesh Verma

पीएम मोदी से मिले सांसद सेठ, सांसद सांस्कृतिक महोत्सव की कॉफी टेबल बुक की भेंट

Nitesh Verma

Leave a Comment