झारखण्ड राँची शिक्षा

एक्सआईएसएस में नए बैच के छात्रों के इंडक्शन प्रोग्राम के तीसरे दिन आयोजित हुए कई कार्यक्रम

“हम कल क्या बनेंगे यह निर्भर करता है कि हम आज क्या कर रहे हैं”: डॉ जोसफ मारियानुस कुजूर
#नितीशमिश्र राँची(खबरआजतक): एक्सआईएसएस में बैच 2023-25 के नए शैक्षणिक सत्र के इंडक्शन प्रोग्राम के तीसरे दिन कई सत्र हुए। इस दौरान अपने संबोधन में एक्सआईएसएस के निदेशक डॉ जोसफ मारियानुस कुजूर एसजे ने नए छात्रों से समाज में परिवर्तन लाने वाले बनने और प्रबंधन शिक्षा को वास्तविक जीवन परिदृश्यों में एकीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने उनसे “खुद पर विश्वास करने” के लिए कहा और कहा कि “हम कल क्या बनेंगे यह इस पर निर्भर करता है कि हम आज क्या कर रहे हैं।” उन्होंने दुनिया को आकार देने में दूरदर्शी लोगों और लीडर्स की भूमिका पर भी सबका ध्यान केंद्रित किया।

इस दौरान सहायक निदेशक डॉ प्रदीप केरकेट्टा एसजे ने छात्रों को जेसुइट्स एजुकेशन के संस्थापक और विशेषताओं से परिचित कराया गया और उन्हें मूल्य-आधारित शिक्षा के महत्व के बारे में जानकारी दी। इस दौरान छात्रों को दिए अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि “मैजिस और क्यूरा पर्सनलिस का अनुसरण करके हम बौद्धिक, सामाजिक और भावनात्मक रुप से विकसित हो सकते हैं।” उन्होंने रास्ते में मिले अवसरों के प्रति आभारी रहने और सभी के प्रति आभार जताने पर भी जोर दिया। इसके अलावा छात्रों को एक्सआईएसएस की विभिन्न समितियों जैसे एससी/एसटी समिति, आंतरिक शिकायत समिति, एंटी-रैगिंग समिति, काउंसलिंग सेवाएं और छात्र शिकायत निवारण समिति के बारे में भी बताया गया जो उनके मदद के लिए बनायीं गयी है। छात्रों को स्वयं पाठ्यक्रमों से भी परिचित कराया गया और उन्हें बेहतर सीखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

एलुमनाई एसोसिएशन ऑफ़ एक्सआईएसएस (आक्सिस) के उपाध्यक्ष जसबीर सिंह खुराना के नेतृत्व में अभिषेक विक्टर, जीएम एचआर मेदांता अस्पताल और अन्य आक्सिस सदस्यों ने एक्सआईएसएस में अपनी यात्रा को याद किया और छात्रों को प्रेरित किया। बाद में छात्रों को एक्सआईएसएस पुस्तकालय और ईआरपी प्रणाली पर सत्र भी दिए गए।

इस सत्र के समापन पर उत्साह से भरे एक्सआईएसएस के सभी छात्र क्लबों ने नए छात्रों का स्वागत किया और क्लब के गतिविधियों से अवगत कराया। ऑब्स्कुरा – द मीडिया क्लब, एम्बार्क – द मैनेजमेंट क्लब, आवाज़ – द ड्रामेटिक्स क्लब, क्रिएटिजिक – द क्रिएटिव क्लब, पल्स – द डांस क्लब, आरसीएसआर – द रोटारैक्ट क्लब ऑफ सोशल रेवोल्यूशन, मैक्सिस – म्यूजिक एसोसिएशन ऑफ एक्सआईएसएस ने जोरदार उत्साह, नृत्य प्रदर्शन, गीत प्रदर्शन और एक नुक्कड़ के साथ छात्रों में जोश भर दिया।

Related posts

कल मनाया जाएगा सरहुल पर्व, निकाली जाएगी शोभायात्रा

Nitesh Verma

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली भारी जीत प्रधानमंत्री की हार : राजद

Nitesh Verma

अखिल भारतीय बाउरी समाज कल्याण समिति ने उषा कुमारी की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया

Nitesh Verma

Leave a Comment