झारखण्ड राँची राजनीति

एस.ई.टी फाउंडेशन द्वारा लोहरदगा नें आयोजित रोजगारोन्मुख शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल हुए सुदेश महतो

प्रगति की कल्पना स्तरीय शिक्षा के बिना अधूरी: सुदेश महतो

रिपोर्ट : नितीश मिश्र

राँची/लोहरदगा(खबर_आजतक): आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने गुरुवार को मंजूरमती उच्च विद्यालय लोहरदगा में एस ई टी फाउंडेशन द्वारा आयोजित रोजगारोन्मुख शैक्षणिक कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कहा कि प्रगति की कल्पना स्तरीय शिक्षा के बिना अधूरी है। अच्छी शिक्षा से ही हम झारखंड जैसे राज्य और साकारत्मक बदलाव ला सकते हैं। यहाँ शिक्षा और स्वास्थ्य में सबसे ज्यादा कार्य करने की जरूरत है। गांव के विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए आमूलचूल बदलाव मौजूदा जरुरत है। इस दौरान उन्होंने मौजूद विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान रोजगारोन्मुख शिक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आज की पढ़ाई ब्लैक बोर्ड से स्मार्ट बोर्ड की ओर शिफ्ट हुई है ठीक उसी प्रकार आज की पढ़ाई को रोजगारोन्मुख बनाने की आवश्यकता है। बदलते ज़माने में हुनर की पूजा होती है, हुनर है तो कदर है। केरल की बेटी नर्स बनके दूसरे राज्यों में निकलती हैं पर अफसोस झारखंड तमाम संभावनाएँ रहने के बावजूद बेटियाँ और महिलाएँ दाई बनके निकलती हैं। इस अंतर को खत्म करने के लिए रोजगार को पढ़ाई से जोड़ना होगा। भाषा संपर्क और संवाद के लिए होता है। गाँव के बच्चे अच्छा पढ़ने लगेंगे तो झारखंड बदलेगा। सरकार के पास अगर राज्य के हर व्यक्ति को शिक्षित करने का रोडमैप नहीं है तो विकास की सोच भी बेईमानी है।

उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आप सभी अपने अंदर इस जज्बे को जगाइए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करिए। आप सभी मिलकर इस समाज और झारखंड के भविष्य को बदल सकते हैं। पढ़ाई के साथ खेल में भी भविष्य बना सकते हैं। आज हमारे खिलाड़ी मेडल जीत कर देश और अपने राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं। खेल साथ में चलने और टीम वर्क में काम करना सिखाता है।

इस कार्यक्रम में आजसू पार्टी के डॉ देवशरण भगत, लोहरदगा विधानसभा प्रभारी नीरू शांति भगत, लोहरदगा जिलाध्यक्ष दिलीप नाथ साहू, जिला परिषद सदस्य अंजु देवी एवं आदिल अजीम, गोपी नाथ साहू, भरत काशी, सूरज अग्रवाल, अरविंद यादव आदि उपस्थित थे।

साथ ही मंजूरमती स्कूल के निदेशक मदन मोहन पांडेय, प्राचार्य मनगया पांडेय, एस.ई.टी फाउंडेशन के सीएस रोहित प्रकाश, अभिजीत वर्मा, शशि भूषण, एबीवीपी के जिला संयोजक छवि सिंह, समाजसेवी ओम प्रकाश मुख्य रूप से कार्यक्रम में मौजूद थे। इस दौरान स्कूल के करीब 800 विद्यर्थियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

Related posts

बोकारो मे 121 फीट ऊँची पंडाल में विराजमान होंगे 28 फीट के बाल गणेश

Nitesh Verma

गोमिया : सत्यलोक संस्था ने पुस्तकालय/लाइब्रेरी का उद्घाटन किया

Nitesh Verma

डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-6 बोकारो में 75वाँ गणतंत्र दिवस मनाया गया

Nitesh Verma

Leave a Comment