झारखण्ड राँची

ऐतिहासिक ‘द्वितीय कोल इंडिया मैराथन’ सफलतापूवर्क संपन्न

इस तरह का आयोजनों से लोगों में खेल भावना और सौहार्द्र की भावना बढ़ेगी: सीएमडी

रिपोर्ट : नीतीश मिश्रा

राँची(खबर_आजतक): बिरसा मुण्‍डा स्‍टेडियम, मोराबादी में रविवार को कोल इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में सीसीएल द्वारा अविस्मरणीय एवं ऐतिहासिक‘ द्वितीय कोल इंडिया मैराथन’ सफलतापूवर्क संपन्न हुआ। इस मैराथन में झारखण्ड राज्‍य सहित देश भर से लगभग 7500 धावकों से अधिक ने हिस्सा लिया। कोल इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड द्वारा 11 फरवरी को आयोजित यह कोल इंडिया मैराथन का दूसरा संस्करण बेहद सफल रहा। चार श्रेणियों में आयोजित यह मेगा इवेंट (फुल मैराथन- 42.19 किमी , हाफ मैराथन- 21 किमी , 10 किमी दौड़ और 5 किमी) आईएमएस (AIMS ) से आधिकारिक रुप से पंजीकृत मैराथन था। इस प्रतियोगिता में महिला और पुरुष धावकों के लिए अलग-अलग श्रेणियाँ थीं। मैराथन बिरसा मुंडा स्टेडियम, मोरहाबादी से शुरू होकर काँके रोड और पिठोरिया होते हुए अंत में बिरसा मुंडा स्टेडियम में समाप्त हुआ ।

विज्ञापन

इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए इस कार्यक्रम में झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस.एन पाठक, सांसद (राज्यसभा) एवं एक सर्वकालिक महान एथलीट पीटी उषा, सॉलिसिटर जनरल अनिल कुमार, कोयला मंत्रालय के अपर सचिव एम नागराजू, कोयला मंत्रालय के अपर सचिव रूपिंदर बरार, अध्यक्ष, सीआईएल, पीएम प्रसाद, सीएमडी, सीसीएल, डॉ बी वीरा रेड्डी, सीएमडी,सीएमपीडीआईएल, मनोज कुमार, पूर्व अध्यक्ष सीआईएल प्रमोद अग्रवाल; निदेशक (का.), सीआईएल विनय रंजन, निदेशक (विपणन), सीआईएल मुकेश चौधरी, निदेशक (बीडी), सीआईएल देबाशीष नंदा; सीवीओ, सीआईएल ब्रजेश कुमार त्रिपाठी, अबू बकर सिद्दीकी, सचिव (खान एवं कृषि), मनोज कुमार, सचिव (खेल), अखिलेश झा, आईपीएस, वाईएस रमेश, आईपीएस, निदेशक (तक/स.), सीसीएल राम बाबू प्रसाद; निदेशक (का.), सीसीएल हर्ष नाथ मिश्र; निदेशक (वित्त), सीसीएल, पवन कुमार मिश्रा; निदेशक (तक./ यो. /प.), सीसीएल बी साईराम; सीवीओ, सीसीएल पंकज कुमार; निदेशक (कार्मिक), ईसीएल आहूति स्वाईन, का . निदेशक (आईआईसीएम) डॉ कामाक्षी रमन, सुनीता बोदरा, प्रसिद्ध एथलीट, श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में सरकारी क्षेत्र, निजी क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति, संस्थानों के प्रमुख उपस्थित थे।

वहीं गणमान्यों द्वारा फ्लैग ऑफ कर कोल इंडिया मैराथन 24का शुभारंभ किया गया। यह मैराथन सुबह 5:00 बजे बिरसा मुण्‍डा स्‍टेडियम, मोराबादी से शुरू होकर कांके रोड होते हुए पुन: मोराबादी में संम्‍पन्‍न हुआ। कोल इंडिया द्वारा विजेताओं को ₹33 लाख से अधिक की राशि पुरस्कार स्वरूप दिया गया। यह मैराथन महिलाओं और पुरुषों की चार श्रेणियों में आयोजित किया गया।

इस दौरान विभिन्‍न श्रेणियों में विजेताओं के नाम क्रमश: इस प्रकार हैं: पुरुष वर्ग में फुल मैराथन (42.195 किलोमीटर) में प्रथम अक्षय कुमार , द्वितीय हेमन्त कुमार, तृतीय अजय कुमार, इसी तरह हाफ मैराथन (21.098 किलोमीटर) में प्रथम पुनीत यादव, द्वितीय हेमंत सिंह, तृतीय लोकेश चौधरी रहे। साथ ही महिला वर्ग में फुल मैराथन में प्रथम सोनिका, द्वितीय रीनू , तृतीय भारती स्थान प्राप्त किया। महिला वर्ग के हाफ मैराथन में (21.098 किलोमीटर) में प्रथम रेनू सिंह, द्वितीय रेशमा दत्तू केवटे, तृतीय छवि यादव रही।

कोल इंडिया लिमिटेड के अध्‍यक्ष पीएम प्रसाद ने सभी प्रतिभागियो को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जनता के बीच शारीरिक फिटनेस के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर विशेष पर प्रथम कोल इंडिया मैराथन को समर्पित कॉफी टेबल बुक का अनावरण भी किया गया।

सीएमडी, सीसीएल डॉ बी वीरा रेड्डी ने धावकों की सहभागिता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सीसीएल अपने हितधारकों के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है। इसी कड़ी में पुनः दूसरी बार कोल इंडिया मैराथन का आयोजन किया गया है। डॉ. रेड्डी ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से लोगों में खेल भावना और सौहार्द्र की भावना बढ़ेगी और कंपनी प्रत्येक वर्ष ऐसे आयोजन करती रहेगी।

वहीं सीआईएल के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने कार्यक्रम के सफल समापन पर प्रसन्नता व्यक्त की।
राज्यसभा सांसद पीटी उषा ने भी जनता को मैराथन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया और इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मैराथन का आयोजन रांची में किया जा रहा है।

सीसीएल निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र ने अपने धन्‍यवाद ज्ञापन में सभी का आभार प्रकट करते हुये कहा कि कोल इंडिया मैराथन को लेकर हम सभी काफी उत्‍साहित थे। हरि नाथ मिश्र ने कहा कि आमजनों के सहयोग से ही कार्यक्रम का आयोजन सफलतापर्वूक संभव हुआ।

सीआईएल के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने आयोजकों को कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए बधाई दी और आशा व्यक्त की कि इस तरह के आयोजनों से झारखण्ड में धावकों की एक नई पीढ़ी को प्रोत्साहन मिलेगा जो राज्य और देश को गौरवान्वित करेंगे।

सभी प्रतिभागियों ने कोल इंडिया की खूब प्रशंसा की। ज्ञात हो कि धावकों के स्वस्थ्य को रखते हुए पूरे मैराथन रूट पर एनर्जी स्टेशन एवं आपातकालीन चिकित्सा हेतु प्रबंध किया गया था साथ ही सीसीएल के सुरक्षाकर्मी, एथलेटिक्‍स फेडरेशन के कर्मी तकनीकी सहयोग के लिए तत्‍पर थे।

सीसीएल परिवार ने इस मैराथन के सफल आयोजन के लिए झारखंड सरकार, स्थानीय प्रशासन, एथलेटिक फैडरेशन ऑफ इंडिया, विभिन्न संस्थानों एवं आयोजन में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सभी लोगो का उनके बिना शर्त सहयोग, मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद के लिए आभार व्यक्त किया।

Related posts

स्वावलंबी भारत अभियान द्वारा चल रहे पूर्णकालिक कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का विधिवत समापन

Nitesh Verma

हेमंत सरकार ने जनता के भावनाओं के साथ खेलने का काम किया : विजय शंकर

Nitesh Verma

एसबीयू बना राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला राज्य का पहला निजी विश्वविद्यालय

Nitesh Verma

Leave a Comment