कसमार झारखण्ड बोकारो

कसमार में नाबार्ड का लाह की चूड़ी बनाने के प्रशिक्षण का उद्घाटन।

कसमार (ख़बर आजतक): राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के सहयोग से सहयोगिनी संस्था द्वारा कसमार प्रखंड के ठाकुरपोंडा सामुदायिक भवन में लाह की चूड़ी बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए नाबार्ड के डीडीएम फिलमेंन बिलुंग ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं के सूक्ष्म उद्यम विकास के लिए यह प्रशिक्षण कारगर सिद्ध होगा। इस प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ेंगी। नाबार्ड के द्वारा बोकारो जिले में ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसमें स्थानीय बैंक, सरकारी संस्था तथा स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पोंडा पंचायत के मुखिया हारू रजवार ने कहा कि सहयोगिनी द्वारा कसमार प्रखंड में महिलाओं के लिए स्वरोजगार तथा सशक्तिकरण के लिए कार्य किया जाना सराहनीय है। महिलाओं को चूड़ी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाने से वे रोजगार से जुड़ेंगे । सहयोगिनी की सचिव ने कहा कि संस्था द्वारा बोकारो जिले में महिला सशक्तिकरण सहित बाल विवाह के मुद्दे को लेकर के विशेष रूप से किया जा रहा है , जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में महिला समूह तथा किशोरियों का समूह बनाकर किया जाता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुषमा देवी, माला देवी, कुमारी किरण , मंजू देवी ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं के बीच में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। इसलिए उनका स्किल डेवलप करने की जरूरत है । जिससे वह स्वरोजगार से जुड़ पाएंगे। इस प्रशिक्षण के दौरान पंसस रवि कुमार, ममता देवी, नीलम देवी, सुरेश हांसदा, शीला देवी, सुशील देवी, सोनी देवी, अनिता देवी, रिंकी देवी आदि उपस्थित थी।

Related posts

Jharkhand: पर्यावरण मंत्रालय ने झारखंड सरकार को लिखी चिट्ठी, कहा- जैन समुदाय की आपत्ति पर विचार करें

Nitesh Verma

स्वतंत्र पत्रकारों को फर्जी कहना हेमंत सोरेन सरकार की बड़ी भूल बड़ी राजनीतिक कीमत चुकाने को तैयार रहें मुख्यमंत्री : सौरभ श्रीवास्तव

Nitesh Verma

पीसी एंड पीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की समीक्षात्मक बैठक संपन्न

Nitesh Verma

Leave a Comment