कसमार बोकारो

कसमार : सहयोगिनी संस्था द्वाराकसमार में किशोरी स्वास्थ्य पर प्रशिक्षण का आयोजन….

डिजिटल डेस्क

कसमार (ख़बर आजतक) : सहयोगिनी संस्था द्वारा कसमार प्रखंड स्थित प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल में किशोरी स्वास्थ पर एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कसमार की चिकित्सा पदाधिकारी डॉ तनवीर फातिमा ने बताया कि किशोरियों में एनीमिया की सबसे ज्यादा शिकायत है, जिसकी कारण इनका शरीर कमजोर हो जाता है ,

तथा शरीर का विकास अवरुद्ध हो जाता है। इससे निजात पाने के लिए आयरण की गोली लेनी चाहिए तथा पौष्टिक आहार का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने सैनिटेरी नैपकिन का उपयोग माहवारी के दौरान करने की सलाह दी। इस दौरान सहयोगिनी की कार्यक्रम समन्वयक कुमारी किरण ने बताया कि संस्था द्वारा कसमार प्रखंड के 11 गांवों में विगत 4 वर्षों से बाल विवाह तथा किशोरी नेतृत्व विकास को लेकर सघन रुप से कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत उनके साथ क्षमता विकास, खेल, शिक्षा, को लेकर कार्य किया जा रहा हैं। स्कूल के प्रधानद्यपक वीरेंद्र कुमार ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण का किशोरावस्था में काफी ज़रूरत हैं। लड़कियां स्वास्थ्य संबधी सवाल किससे करे, यह एक बड़ा मामला है। गर्ल्स स्कूल में किशोरी स्वास्थ जागरूकता कार्यक्रम से इनकी समस्यायो का समाधान होगा।

इस दौरान सहयोगिनी की सूर्यमुनी देवी ने कहा कि लड़कियो के नेतृत्व विकास कर ही बाल विवाह जैसे कुरीतियों के खिलाफ लड़ा जा सकता है। इस दौरान स्कूल के शिक्षक लक्ष्मन कुमार, वीरेंद्र चौधरी, रीता कुमारी, डॉ विजय कुमार शर्मा , देवासिष मुख़र्जी आदी ने विद्यालय की छात्राओं को जानकारी दी।

Related posts

JBKSS/JLKM के नाम पर अवैध वसूली करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई : विजय कुमार सिंह

Nitesh Verma

बोकारो : कक्षा 11वीं के 550 से अधिक छात्र-छात्रायें हुए चिन्मय परिवार में सम्मिलित

Nitesh Verma

गोबिंद सिंह एजुकेशनल सोसायटीज टेक्निकल कैंपस में मनाया गया योग दिवस

Nitesh Verma

Leave a Comment