झारखण्ड बोकारो राँची राजनीति

कांग्रेस झारखंड में चार सीटों पर कर सकती है प्रत्याशियों का ऐलान, किन्हें मिलेगा मौका?

राँची (ख़बर आजतक) : कांग्रेस बुधवार को झारखंड की चार सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर सकती है इनमें रांची, लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग लोकसभा सीट (Lok Sabha) है. दिल्ली में केद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक के बाद प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाने की संभावना है. कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम (Alamgir Alam) ने दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले यह जानकारी दी. उन्होंने बताया, “आज रांची, लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होने की संभावना है.”
आलमगीर ने कहा, “हम दिल्ली में होने वाली बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं और आज शाम सीईसी की बैठक और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद अंतिम सूची जारी होने की संभावना है.” आलम ने बताया कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के घटकों में सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला भी आज हो सकता है और इसके तहत प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जाएगी.

सत्तारूढ़ गठबंधन में हो चुकी है सीट साझेदारी
गठबंधन के नेताओं ने कहा कि राज्य की सभी 14 लोकसभा सीट के लिए सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है. उन्होंने कहा कि समझौते के अनुसार, कांग्रेस सात सीट पर चुनाव लड़ेगी, जेएमएम पांच सीट पर प्रत्याशी खड़े करेगा जबकि राष्ट्रीय जनता दल और भाकपा (एमएल) झारखंड की शेष दो सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे.

सीता सोरेन और गीता कोड़ा को लेकर यह बोले राजेश ठाकुर
उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने से कहा, ”बीजेपी घबराई हुई है. वह अपने ही खेमे से उपयुक्त उम्मीदवार नहीं मिल पाने के कारण कांग्रेस और झामुमो के नाम पर चुनाव जीतने की उम्मीद कर रहे हैं.” ठाकुर कांग्रेस सांसद गीता कोड़ा और झामुमो विधायक सीता सोरेन की ओर इशारा कर रहे थे, जो बीजेपी में शामिल हो गई हैं. गीता को सिंहभूम और सीता को दुमका लोकसभा सीटों से टिकट दिया गया है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 11 सीटें जीती थीं जबकि आजसू पार्टी, कांग्रेस और जेएमएम ने राज्य में एक-एक सीट जीती थी. झारखंड में चार चरणों में चुनाव कराया जाएगा.

Related posts

बोकारो स्टील ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

Nitesh Verma

देश के प्रति टाना भगतों का समर्पण बेहद प्रासंगिक, आदर्श और महत्वपूर्ण: बंधु तिर्की

Nitesh Verma

मुक्ति संस्था ने किया 32 अज्ञात शवों का विधि विधान से अंतिम संस्कार

Nitesh Verma

Leave a Comment