झारखण्ड राँची

केंद्रीय सरना समिति के प्रतिनिधिमंडल ने लोहरदगा स्थित सेन्हा प्रखंड का किया दौरा, सरहूल पूजा में लिया भाग

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): केंद्रीय सरना समिति के प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को केंद्रीय अध्यक्ष फूलचंद तिर्की के नेतृत्व में लोहरदगा जिला के सेन्हा प्रखंड का दौरा किया जिसमें उन कुनगाड़ी नेम्हा गाँव में आयोजित सरहुल पूजा में भाग लिए। नेम्हा गाँव के बिरसा पहन के द्वारा ढोल नगाड़ा मांदर के साथ सरना स्थल द्वारा पारंपारिक पूजा अर्चना की गई जिसमें गाँव की महिलाएँ सुप में सरई फुल, अरवा चावल लेकर गाँव के अखाड़ा में पहान को दिया एवं पहान आशीर्वाद स्वरुप सभी को सरर्ई फूल दिया। पूजा के पश्चात अरवा चावल का टहरी बनाया गया एवं प्रसाद स्वरुप ग्रामीणों को बाँटा गया।

इस मौके पर केंद्रीय सरना समिति के केंद्रीय अध्यक्ष फूलचंद तिर्की ने कहा कि फगुआ के दूसरे दिन से ही झारखंड के गाँव घर में सरहुल पर्व का उत्सव में मनने‌ लगता है और यह त्यौहार पूरे चैत महीने तक चलता है। आज इस गाँव में तो कल उस गाँव में मान्यता के अनुसार लोग एक दूसरे के खुशियों में शामिल होने के लिए अलग-अलग दिन निर्धारण करते हैं ताकि एक दूसरे से मिल सके।

इस मौके पर केंद्रीय सरना समिति के उपाध्यक्ष प्रमोद एक्का, सचिव विनय उराँव, महिला शाखा अध्यक्ष नीरा टोप्पो, उपाध्यक्ष सुखवारो उराँव, धर्म कुमार, नेमा पहान, रतिया पहान एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Related posts

एचएससीएल का एलपीसी की व्यवस्था खत्म अब बीएसएल जारी करेगा सीएलसी सर्टिफ़िकेट : राजेंद्र सिंह

Nitesh Verma

Bokaro General Hospital organizes first Annual DNB Conference

Nitesh Verma

जयंती पर याद किए गए भगवान बिरसा मुंडा

Nitesh Verma

Leave a Comment